इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kyo Jruri Hai Keyword Cannibalization | क्यों जरूरी है Keyword Cannibalization

कीवर्ड केनिब्लाईजेशन ( Keyword Cannibalization )
अगर आपके पास एक वेबसाइट है या फिर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो आपने Keyword Cannibalization के बारे में जरुर सूना होगा. अगर नहीं तो आपको Keyword Cannibalization का पता होना बहुत जरूरी है तभी आप अपनी वेबसाइट पर लीड्स और अपने विसिटर्स को ला पाएंगे. साथ ही साथ Keyword Cannibalization आपको Google Search Engine Result Page ( SERP ) पर टॉप रैंक दिलाने में भी हेल्प करता है. इसीलिए Keyword Cannibalization को समझना और जानना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. CLICK HERE TO KNOW गूगल सर्च कैसे काम करता है ...
क्यों जरूरी है Keyword Cannibalization
क्यों जरूरी है Keyword Cannibalization
क्या होता है Keyword Cannibalization ( What is Keyword Cannibalization ) :
कीवर्ड केनिब्लाईजेशन को जानने से पहले आपको Keywords का पता होना बहुत जरूरी है. Keywords वो शब्द होते है जिनसे हम अपनी वेबसाइट के पेज या पोस्ट को Optimize करते है ताकि उस पेज या पोस्ट की गूगल के सर्च पेज पर अच्छी रैंक आये. ऐसे में कई बार कुछ ऐसे टॉपिक्स भी हो जाते है जिनकी वजह से हमे कई पेजों को एक जैसे ही Keyword से Optimize करना पड़ता है.

अब ऐसे में प्रॉब्लम ये होती है कि गूगल के सामने आपकी वेबसाइट के कई ऐसे पेज आ जाते है जिनमे एक जैसे कीवर्ड होते है. और जब कोई विजिटर उस कीवर्ड से कुछ सर्च करता है तो गूगल कंफ्यूज हो जाता है कि उस कीवर्ड से विजिटर को आपकी वेबसाइट का कौन सा पेज दिखाना बेस्ट होगा. क्योकि गूगल तो कीवर्ड के हिसाब से काम करता है.

ऐसे में गूगल के पास 2 ही रास्ते बचते है, पहला तो ये कि वो उन सभी पेज में से किसी भी पेज को दिखा दें चाहे फिर उसमे जरूरी इनफार्मेशन हो या फिर नहीं. दुसरा वो कोई भी पेज ना दिखाए.

Keyword Cannibalization न यूज करने का नुकसान ( Loss of Not Using Keyword Cannibalization ) :
इन दोनों सिचुएशन में नुक्सान सिर्फ और सिर्फ आपका ही है क्योकि अगर गूगल उस पेज को दिखाता है जिसमे आपने वो इनफार्मेशन नहीं दी जो विजिटर को चाहिए थी तो वो उस पेज को तुरंत बंद कर देगा, जिससे आपका Bounce Rate बढेगा और आपकी ब्रैंड वैल्यू कम होगी क्योकि वो विसिटर आपकी वेबसाइट को दोबारा खोलने से पहले सोचेगा कि आप सही इनफार्मेशन नहीं देते. वहीँ अगर वो आपके पेज को दिखायेगा ही नहीं तो आपकी वेबसाइट को बनाने का कोई फ़ायदा ही नहीं रहेगा.

ऐसे में अगर आप चाहते है कि गूगल कंफ्यूज ना हो और सही पेज को आपके विजिटर्स को दिखाए तो आपको Keyword Cannibalization को यूज करना होगा और गूगल को उन सभी पेजों में से 1 ऐसे पेज के बारे में बताना होगा जिसे आप अपने विजिटर्स को दिखाना चाहते है, जिसमे आपने अपनी वेबसाइट और उस कीवर्ड से जुडी हर इनफार्मेशन दी है. पर ध्यान रखें कि उस पेज पर आप उसी कीवर्ड के बाकी पेजों की इंटरलिंकिंग भी जरुर करें ताकि विजिटर उस मेन पेज से उस कीवर्ड के बाकी पेजों पर भी जा सके.
Kyo Jruri Hai Keyword Cannibalization
Kyo Jruri Hai Keyword Cannibalization
पोस्ट या पेज की रैंकिंग पर असर ( Effect on the Ranking of Post or Page in Google SERP ) :
जैसाकि हमने बताया कि जब भी आप अपने बहुत सारे आर्टिकल्स में या पेजों में एक ही कीवर्ड को बार बार यूज करते है तो समझ जाएँ कि आपने गूगल को कंफ्यूज कर दिया है और आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग गिरने वाली है. और ऐसा इसलिए होता है क्योकि हर सर्च इंजन चाहे फिर वो Google होBing होYahoo हो या कोई और, सभी 1 कीवर्ड के लिए 2-3 पोस्ट्स को ही सर्च करते है और फिर उन्हें रिजल्ट पेज पर दिखाते है. लेकिन इसके लिए भी आपके DA ( Domain Authority ) का बहुत अच्छा होना बहुत जरूरी है.

ऐसे में अगर आप खुद ही अपनी वेबसाइट में 1 कीवर्ड से इतने पेज बना देंगे कि आप खुद कंफ्यूज हो रहे है तो सोचों गूगल का क्या होगा. उसे तो फ़ास्ट और एक्यूरेट रिजल्ट देने होते है और क्वेरी को सर्च करने वाले को 100% सही रिजल्ट दिखाना होता है. तो वो आपकी वेबसाइट को छोड़कर बाकी वेबसाइट दिखा देगा और आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में शो ही नहीं होगी.

उदाहरण के लिए सोचों कि आपने 1 कीवर्ड पर 4 आर्टिकल बनाये है – Article A, Article B, Article C और Article D. Article A की पेज रैंक है 3Article B की पेज रैंक है 5Article C की पेज रैंक है 6 और Article D की पेज रैंक है 2. अब सोचों कि गूगल को इन चारों में से 1 पेज को दिखाना है तो किसको दिखाना चाहियेंArticle C को क्योकि उसकी पेज रैंक सबसे अच्छी है. लेकिन ये तो आप चाहते है गूगल को इस बात का थोडा पता है, वो तो इनमे से किसी को भी दिखा सकता है, हो सकता है कि वो Article D को दिखा दें. अगर ऐसा हुआ तो आपके बाकी पेजों की रैंक भी धीरे धीरे नीचे गिरती चली जायेगी और फिर आपकी वेबसाइट ही SERP से बाहर हो जायेगी.

Keyword Cannibalization की प्रॉब्लम को कैसे पहचाने? ( How to Identify the Problem of Keyword Cannibalization ) :
आपकी वेबसाइट या ब्लॉग में कीवर्ड केनिब्लाईजेशन की प्रॉब्लम है या नहीं ये जानना काफी आसान है. इसके लिए आपको सबसे पहले तो उस कीवर्ड को पहचानना होगा जिसकी वजह से ये प्रॉब्लम हो रही है यानि जिसपर आपने इतनी सारी पोस्ट बनाई हुई है. उसके बाद आपको गूगल में जाना है और सर्च करना है
Site:yourdomain”keyword”

गूगल आपकी वेबसाइट के उस कीवर्ड से जुड़े हर पेज और पोस्ट को आपको शो कर देगा. फिर आप ये देख सकते है कि आपका वो कीवर्ड सेफ है या फिर वो प्रॉब्लम कर रहा है. अगर प्रॉब्लम कर रहा है तो आप उसे ठीक कर लें. लेकिन कैसे? तो चलिए जानते है.
Kaise Kaam Karta Hai Keyword Cannibalization
Kaise Kaam Karta Hai Keyword Cannibalization
कीवर्ड केनिब्लाईजेशन को कैसे ठीक करें ( How to Correct Keyword Cannibalization ) :
जब आपको ये पता चल जाए कि कौन सा कीवर्ड आपकी वेबसाइट या ब्लॉग में कीवर्ड केनिब्लाईजेशन की प्रॉब्लम क्रिएट कर रहा है तो सबसे पहले तो आप उस कीवर्ड से जुडी सभी पोस्ट्स और पेजों को ओपन कर लें. अब आपके पास इस प्रॉब्लम को ठीक करने के 2 तरीके है

-    Internal Linking : कीवर्ड केनिब्लाईजेशन की प्रॉब्लम को ठीक करने का सबसे आसान और अच्छा तरिका है कि आप इंटरनल लिंकिंग करें. लेकिन उससे पहले Internal Linking के सही तरीके के बारे में जरूर जान लें. जैसेकि मानों कि आपने 2 पोस्ट ( Post A and Post B ) में एक ही कीवर्ड पर फोकस कर रखा है. इन दोनों में Post B ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है तो आप Post B वाले लिंक को Past A में जोड़ दें.

ताकि गूगल को पता चल सके कि आप किस लिंक की लिंक बिल्डिंग कर रहे है और किसे ज्यादा इम्पोर्टेंस देकर हाई रैंक दिलाना चाहते है. ध्यान रहे दोस्तों कि इंटरनल लिंकिंग करने से पहले आपको ये निर्णय लेना होगा कि आपका कौन सा पेज ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है क्योकि उसी पेज को हाई रैंक मिलेगी और वो पेज ही Google SERP में शो होगा.

-    Combination Posts : कीवर्ड केनिब्लाईजेशन होने पर दुसरा तरिका जो आप अपना सकते है वो है कॉम्बिनेशन पोस्ट्स. इसके नाम से ही आप समझ गये होंगे कि आपको क्या करना है. दरअसल आपको वे सभी पोस्ट निकालनी है जो एक ही कीवर्ड को फोकस कर रही है और फिर उन सभी को कंबाइन करके उनको एक पोस्ट में कन्वर्ट कर देना है. लेकिन ध्यान रहे कि इनको इस तरह सेट करना कि विसिटर आपकी पोस्ट पर बना रहे.

वैसे बहुत सारे मामलों में ये वाला तरिका ज्यादा बेहतर होता है क्योकि इससे ना सिर्फ आपकी पोस्ट की लेंथ बढती है बल्कि आप एक ही जगह पर पूरी इनफार्मेशन भी दे रहे हो, जिसकी वजह से विजिटर को कही और जाने की जरूरत नहीं होगी और वो बार बार आपकी ही वेबसाइट पर आएगा. एक बात और गूगल हमेशा Long Content वाले पेजों को ज्यादा वैल्यू देता है, तो आपकी वेबसाइट की रैंक के अच्छा होने के चांसेस भी बढ़ जाते है.

दोस्तों Keyword Cannibalization का नेगेटिव होना किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की ग्रोथ के लिए बहुत ज्यादा बुरा होता है और अगर आपकी वेबसाइट का साइज़ बढ़ता जा रहा है तो इसके चांसेस और भी ज्यादा बढ़ जाते है. इसलिए कीवर्ड केनिब्लाईजेशन का सलूशन तैयार रखें. इसके लिए बस आपको अपने वर्क की और उसमें यूज किये गये सभी कीवर्ड की एक शीट तैयार करनी है. ताकि आप अपनी हिस्ट्री को चेक कर सके और किसी भी तरह की प्रॉब्लम आने पर उसका इमीडियेट सलूशन यूज कर सके.
Keyword Cannibalization ka Page Ranking par Asar
Keyword Cannibalization ka Page Ranking par Asar
Keyword Cannibalization के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE




Kaise Kaam Karta Hai Keyword Cannibalization, Keyword Cannibalization ke Solutions, Keyword Cannibalization ke Nuksaan, Keyword Cannibalization ka Page Ranking par Asar

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT