इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

लाइफ में इन कामों को करना बिलकुल ना भूलें | Life mein Inn Kamon ko Karna Bilkul Na Bhulen

जीवन में इन कामों को जरुर करें ( Don’t Forget to Do These Things in Your Life )
दोस्तों जीवन जीने के 2 ही तरीके होते है पहला तो लाइफ की भागदौड़ में फंसकर अपनी बेसिक जरूरतों को पूरा करना का तरीका और दुसरा अपनी लाइफ को बिंदास तरीके से ख़ुशी ख़ुशी जीना. लेकिन हम सभी इन दोनों में से एक को ना चुनकर इन दोनों के बीच में उलझे रहते है और इन चीजों को ही हम अनुभव का नाम दे देते है. लेकिन लाइफ में कुछ अनुभव ऐसे भी होते है जिन्हें आप जरुर अनुभव करें वर्ना आप अपनी लाइफ को अधूरा अधूरा महूसस करोगे और आज हम आपको कुछ ऐसे ही कामों के बारे में बताने वाले है जिन्हें आप अपनी लाइफ में करना बिलकुल ना भूलें. इनमे सबसे पहला काम है CLICK HERE TO KNOW बदलती अस्त व्यस्त जीवनशैली ...
Life mein Inn Kamon ko Karna Bilkul Na Bhulen
Life mein Inn Kamon ko Karna Bilkul Na Bhulen
1.       सोलो ट्रिप ( Solo Trip ) : दोस्तों और फॅमिली के साथ तो हर कोई ट्रिप और पिकनिक करता है लेकिन जिंदगी में आप एक बार अकेले सोलो ट्रिप पर जरुर जाएँ. ये ना सिर्फ आपके आत्मविश्वास को बढाता है बल्कि आपको आत्मनिर्भर भी बनाता है. आपने बड़े बूढों को कहते सूना होगा कि दुनियादारी की समझ होना बहुत जरूरी है तो सोलो ट्रिप आपको वही दुनियादारी की समझ भी देता है.
लाइफ में इन कामों को करना बिलकुल ना भूलें
लाइफ में इन कामों को करना बिलकुल ना भूलें
2.       खुद के लिए समय ( Time for Yourself ) : आप किसी भी सफल व्यक्ति से मिल लो वो ये जरुर कहेगा कि उसने हमेशा खुद को समय जरुर दिया है वो इसलिए क्योकि जब आप खुद को समय देते हो तो आप खुद को एनालाइज करते हो अपनी कमियों, क्षमताओं और अपनी ताकत को जान पाते हो और फिर उसी के अकोर्डिंग कोई डिसिशन ले पाते हो. इसलिए रोजाना खुद के लिए टाइम जरुर निकाले, खुद से सवाल पूछे और फिर उन सवालों का जवाब ढूंढें.
Jivan mein Inn Kamon ko Jrur Karen
Jivan mein Inn Kamon ko Jrur Karen
3.       पालतू पशु ( Pet Animal ) : घर में पालतू पशु का होना भी बहुत जरूरी है क्योकि पालतू पशु ना आपको सिर्फ लगाव और अपनेपन के महत्व को समझाता है बल्कि पुरे परिवार को बांधकर रखने की कड़ी भी साबित होता है और जब पूरा परिवार एक साथ होता है तो वो अनुभव सबसे अनूठा अनुभव होता है. इसलिए घर में एक पालतू पशु को भी जरुर रखें और उसकी अच्छे से देखरेख करें, फिर देखें आपको कितना अच्छा महसूस होता है.
Life ko Pura Karte Hai Ye Kaam
Life ko Pura Karte Hai Ye Kaam
4.       असफलता ( Failure ) : असफलता का नाम सुनकर आप थोड़ा चौंक जरुर गए होंगे लेकिन आपको बता दें कि असफलता ही सफलता का माध्यम बनती है इसीलिए लाइफ में असफलता का सामना करना भी उतना ही जरूरी है जितना की सफलता का. आपने सूना भी होगा कि 1 सफलता के पीछे कई असफलताएँ होती है. एक ख़ास बात और ये है कि असफलता आपको निडर और साहसी भी बनाती है, आपको हर बुरी परिस्थिति में डटे रहने और उस स्तिथि से बाहर आने की ताकत भी देती है.
Inn Kamon ke Bina Adhuri Hai Jindgi
Inn Kamon ke Bina Adhuri Hai Jindgi
5.       प्रकृति ( Nature ) : जिस तरह घर में पालतू पशु मन की शांति देता है ठीक उसी तरह प्रकृति का साथ दिल और दिमाग दोनों को शांत करता है. इसलिए या तो आप अपने घर में छोटे छोटे पौधे लगा लें या रोजाना सुबह और शाम गार्डन या नदी के किनारे कसरत करने जाएँ और वहाँ थोड़ा टाइम स्पेंड करें. इस भागदौड़ भरी लाइफ में ये जीवन जीने का सबसे अच्छा तरिका है.

6.       खेल ( Sports ) : हर कोई बचपन में कई तरह के खेल खेलता है लेकिन जैसे जैसे उम्र बढती जाती है वैसे वैसे हम अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के चक्कर में खेलों और बाकी मनोरंजन के साधनों से दुरी बना लेते है. लेकिन ये गलत है इसलिए हर वीकैंड अपना पसंदीदा गेम जरुर खेलें. इससे ना सिर्फ आपका मनोरंजन होगा बल्कि आप खुद को तरोताजा और रिफ्रेश भी महसूस करोगे.
Jivan ko Safal Banate Hai Ye 7 Kaam
Jivan ko Safal Banate Hai Ye 7 Kaam
7.       हॉबी ( Hobby ) : हर व्यक्ति की अपनी कोई ना कोई हॉबी यानी शौक जरुर होता है जैसेकि डांस, सिंगिंग या ड्राइंग वगरह, जिसे करके मन को शांति और शुकून मिलता है. लेकिन समय के साथ साथ हम अपनी इस हॉबी से भी दूर हो जाते है. पर आप अपने साथ ऐसा ना करें और इन कामों को करना बिलकुल ना भूलें.

तो दोस्तों ये है वे काम, जो है तो हमारे जीवन का हिस्सा लेकिन हम इन्हें भूलकर इनसे दूर हो जाते है और इन्हें करना भूल जाते है. लेकिन आप ऐसा अपनी लाइफ को जरुर जियें और इन कामों को कर लाइफ के इन अनुभवों को भी महसूस करे वर्ना आपको अपनी लाइफ हमेशा अधूरी सी लगेगी और अगर आपने इनमे से किसी काम को किया है तो अब तक उसकी यादें आपके जहन में जरुर होंगी.
Jivan Jeene ka Tarika
Jivan Jeene ka Tarika



Jivan mein Inn Kamon ko Jrur Karen, Life ko Pura Karte Hai Ye Kaam, Inn Kamon ke Bina Adhuri Hai Jindgi, Jivan ko Safal Banate Hai Ye 7 Kaam, Jivan Jeene ka Tarika

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT