इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

College Students ke liye Dating Tips | कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डेटिंग टिप्स | Dating Tips for College Students

डेटिंग सलाह ( Dating Tips )
डेटिंग का अभिप्राय दो व्यक्तियों के मिलने से है जहाँ वे अपने बीच के रिश्ते की शुरुआत के लिए अपने भुत ( Past ) को एक दुसरे के सामने रखते है और भविष्य ( Future ) के बारे में विचार करते है. इसके लिए वे एक दुसरे के साथ समय बिताते है और एक दुसरे को समझने का भी प्रयास करते है. अगर उन्हें लगता है कि वे एक दुसरे के साथ अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते है तो ही वे अपने रिश्ते को आगे बढाते है. ऐसा सिर्फ एक बार डेट करने से नही होता बल्कि इसके लिए दोनों को कई बार मिलना पड़ता है, किन्तु इसका फायदा भी होता है और वे एक दुसरे की भावनाओं, विचारो, जरूरतों, आदतों और व्यवहार को समझ पाते है.

अगर आप एकल है और किसी के साथ डेट करने के बारे में विचार कर रहे है तो आपको मालुम होना चाहियें कि आपकी पहली डेट कितनी अहम होती है. हर व्यक्ति अपनी पहली डेट से पहले बहुत उत्सुक होता है और अपनी उत्सुकता की वजह से वो कोई न कोई गलती कर ही देता है जिसका आपको बाद में थोडा पछतावा सा महसूस होता है तो आज हम आपको डेटिंग के कुछ ऐसे टिप्स दे रहे है जो आपकी डेटिंग को यादगार बनाते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डेटिंग टिप्स
कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डेटिंग टिप्स
जवान बच्चो / कॉलेज विद्यार्थियों के लिए डेटिंग टिप्स :
जवानी हर व्यक्ति के जीवन का एक ऐसा दौर होता है जिसे वो कभी नही भूल पाता क्योकि अपने जीवन के इसी हिस्से में आप बहुत सी बातो को सिखते हो, बहुत से अनुभवों को प्राप्त करते हो, साथ ही ये समय आपके जीवन के कुछ खास लम्हों को भी देता है. इन्ही लम्हों में से एक है डेटिंग. अपने कॉलेज के समय में लगभग हर जवान लड़का या लड़की एक बार तो डेट करता ही है. डेटिंग जवान बच्चो में एक नई भावना को डालता है, ये भावना होती है आकर्षण की, उदास होने की और प्रेमांधता ( Infatuation ) की. इनके साथ ही ये अवधि जवान बच्चो को अपने आसपास के लोगो के साथ रिश्ते बनाना सिखाता है और सिखाता है कि एक दुसरो को कैसे आकर्षित किया जाये. किसी के साथ डेटिंग करने से पहले आपको कुछ ख़ास बातो का भी ध्यान देना होता है जो निम्नलिखित है –

·         अच्छे कपडे पहने ( Dress Well ) : जवान बच्चो को कपड़ो का बहुत शौक होता है क्योकि कपडे आकर्षण में सबसे पहले भूमिका निभाते है. इसलिए हमेशा साफ़ और प्रेस किये हुए कपडे ही पहने, इसके साथ आप अपने बालो का भी जरुर ध्यान रखे. कपड़ो में आप अपना खुद का एक अलग स्टाइल भी अपना सकते हो.

·         मित्र बनाये ( Friends First ) : अगर आप लड़के हो तो आप कोशिश करे कि आप लड़की को पहले अपना मित्र बनायें और अगर आप लड़की हो तो आप लडको को अपना मित्र बनायें. साथ ही आप अपने अंदर इस बात को भी रखे कि आप हर लड़की को अपनी गर्लफ्रेंड नही बन सकते तो आप सामने वाले के लिए अपने मन में सम्मान भी जरुर रखे.

·         अच्छा आचरण बनाये रखे ( Manners are Important ) : सभी आजादी से अपने जीवन को व्यतीत करना पसंद करते है किन्तु इसका मतलब ये नही कि आप अपने आचरण को भूल जाओ और सामने वाले को जो मन में आये बोल दो या अपने हिसाब से उनके साथ कोई अजीब हरकत कर दो. इसके लिए यही होगा कि आप अपने शब्दों और अपनी हरकतों को सोच समझ कर ही करें. अगर आप लड़के हो तो आप अच्छे आचरण को दिखने के लिए लड़की के लिए कुर्सी को खली करे और उसे कोट पहनने में भी उसकी मदद करें, कोशिश करे कि आप अपने स्वाभाविक रूप को ही दिखायें.

·         परिपक्व रहे ( Be Mature ) : आप लड़के हो या लड़की, अगर आप परिपक्व हो तो आपका व्यक्तित्व ही ऐसा हो जाता है कि सब आपकी तरफ आकर्षित होने लगते है और आपको पसंद करने लगते है. तो आप एक डेटिंग करते वक़्त परिपक्वता को भी ध्यान में जरुर रखें.

·         तनाव महसूस न करे ( Don’t feel Pressure ) : अगर आप अपनी डेटिंग के वक़्त प्रेशर महसूस करते है तो आपका ध्यान डेटिंग पर कम रहता है और आप बैचैन होकर कुछ ऐसा कर सकते हो जो सामने वाले को अजीब लग सकता है. इसलिए अपने तनाव को कम करे और लड़की को वो करने दे जिसमे वो आरामदेह महसूस करती हो. अपने दिमाग में इस बात को रखे कि आप दोनों एक दुसरे के साथ एक नई शुरुआत करने वाले हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Dating Tips for College Students
Dating Tips for College Students
·         अपनी शारीरिक भाषा का ध्यान रखे ( Be Attentive towards Body Language ) : डेटिंग के लिए आपका उर्जावान रहना बहुत जरूरी है नाकि आलसी होना. अगर आप चुप चुप रहते हो या अपने पैरो को क्रॉस “Cross” करके और हाथो को बाँध कर बैठते हो तो ऐसा लगेगा कि आप कुछ छुपा रहे हो, साथ ही अगर आप अपने पैरो को फैलाकर बैठते हो तो वो भी सामने वाले को अजीब लगता है तो सबसे अच्छा है कि आप सीधे बैठे और मेज पर अपने हाथो को रखे.

·         सही तरीके से बात करें ( Communicate Properly ) : आप धीमी और साफ़ आवाज में बात करते रहे और उनसे उनकी पसंद और नापसंद के बारे में भी पूछ लें. आप इस बात का भी ध्यान रखे कि आप उनको भी बोलने का मौका जरुर दें. आप चाहो तो उनसे उनके परिवार के बारे में भी बात कर सकते हो. 

·         एक अच्छे श्रोता बने ( Be a Good Lister ) : आप बात करने के साथ साथ एक अच्छे श्रोता की तरह सामने वाले की बात को भी जरुर सुने और उन्हें उनकी बातो का जवाब दें. आप सामने वाले की बातो को बीच में ना काटें. इससे आप दोनों के बीच में विश्वास बढ़ता है.

·         जल्दबाजी न करे ( Don’t Indulge ) : डेटिंग करते वक़्त आप इस बात का भी ध्यान रखे कि आप जल्दबाजी में कोई फैसला न करे और ना ही जल्दी से सख्त हो. अगर आपको लगता है कि सामने वाला आपमें रूचि नही दिखा रहा तो आप जबरदस्ती उन्हें आकर्षित करने की भी कोशिश न करे और यदि आपको लगता है कि सामने वाला आपमें रूचि दिखा रहा है तो आप उत्सुक होकर कोई ऐसी हरकत भी न करे जिससे आपकी बनी बनाई बात ही बिगड़ जाए.

·         जिम्मेदार बने ( Be Responsible ) : डेटिंग का एक मतलब जिम्मेदारी भी होता है तो आप इस बात का भी ध्यान रखे कि आप सामने वालो को इस बात का अनुभव करा दे कि आप शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से कितने जिम्मेदार है. इसकी शुरुआत आप अपनी डेटिंग की जिम्मेदारियों को उठाकर भी कर सकते हो.

·         आगे बढ़े ( Move On ) : अगर गलती से डेटिंग में कोई ऐसी बात हो जाती है जो सामने वाले को पसंद नही आती या वो उसका गलत मतलब निकल लेता या लेती है, तो कोशिश करे कि आप उस बात को छोड़कर आगे बड़े. साथ ही आप इस बात के लिए खुद को बुरा भी न लगने दे वर्ना आप तनाव में आ सकते हो और इसके बाद आपसे कोई अन्य गलती भी हो सकती है.

·         संकेत को पहचाने ( Identify the Signs ) : डेटिंग करते वक़्त आपको इस बात अनुभव जरुर हो जायेगा कि सामने से आपको सकारात्मक संकेत मिल रहे है या नकारात्मक, आप इन संकेतो को जरुर पहचान लें. अगर आपको लगता है कि आपको सकारात्मक संकेत मिल रहे है तो आप भी उन्हें अहसास करा दें कि अगर आपका रिश्ता आगे बढ़ता है तो आप उनसे क्या अपेक्षाएं रखते है. इसके बाद आप अपनी बातो को खत्म करे और एक दुसरे से फ़ोन नंबर ले लें ताकि आप फ़ोन के जरियें एक दुसरे से जरुर जुड़े रहे. इसके बाद आप एक दुसरे को अलविदा कहें.


आप दिए हुए टिप्स को अपनाएं, आपको जरुर फायदा मिलेगा, ये साधारण टिप्स है किन्तु अनुभव से भरे है, साथ ही इनकी साधारणता इन्हें निष्छल और सफल बनाती है.   
College Students ke liye Dating Tips
College Students ke liye Dating Tips
College Students ke liye Dating Tips, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डेटिंग टिप्स, Dating Tips for College Students, Pahli Date Par Kya Karen, Vishvvidhyaalaya ke Vidhyarthiyon ke liye Dating ki Salah, विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए डेटिंग की सलाह.



YOU MAY ALSO LIKE  
क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है
मनचाही भूमि प्राप्त करने के टोने टोटके और उपाय
ऑनलाइन धन पैसे कैसे कमार्यें
- पी डी एफ फाइल में बदलाव करें
- कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डेटिंग टिप्स
- भैया और भाई दूज का महत्तव और पूजन विधि
- फोटो एडिटर से फोटो अपडेट करें
- धन तेरस का महत्तव और पूजन विधि
- किस भगवान या देव की पूजा करें
- धन तेरस के चमत्कारी टोने टोटके और उपाय
- वास्तु के महत्व और सुझाव
- क्रिसमस डे और चिमनी का महत्व

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT