इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Plotter Installation or Iske Karya | प्लॉटर इंस्टालेशन और इसके कार्य | Plotter Installation and its works

प्लॉटर ( Plotter )

प्लॉटर कंप्यूटर हार्डवेयर का वो यंत्र है जिनका इस्तेमाल ग्राफ़िक्स को छापने के लिए किया जाता है. ये प्रिंटर की तरह ही होते है किन्तु ये किसी भी इमेज को छापने के लिए पेन, पेंसिल और मार्कर जैसे चीजों का इस्तेमाल करते है नाकि प्रिंटर की तरह डॉट की लाइन का. ये इमेज बनाने के लिए लगातार रेखाएं बनाते रहते है, साथ ही कुछ ऐसे प्लॉटर भी होते है जिनसे कई रंग की रेखाएं बनाई जा सकती है. इन प्लॉटर को मल्टी कलर्ड प्लॉटर भी कहा जाता है. प्लॉटर की कीमत प्रिंटर से कहीं ज्यादा होती है साथ ही इनका प्रयोग इंजिनियर अपने ब्लूप्रिंट बनाने के लिए करते है, ये नक़्शे बनाने के लिए भी आदर्श यंत्र होते है.


प्लॉटर को इनस्टॉल करे :

प्लॉटर को अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल करना बहुत ही आसान प्रक्रिया है, इसके इस्तेमाल के लिए आपको अपने कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेर डाउनलोड करना होता है, जिसकी मदद से आप कंप्यूटर में कुछ कमांड ( Command ) डाल सकते हो और प्लॉटर को उसी आधार पर कार्य करने का आदेश दे सकते हो. इसके बाद आपको आसान से कदमो को अपनाना होता है जो निम्नलिखित है – CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Plotter Installation and its works
Plotter Installation and its works

स्टेप 1 : सबसे पहले तो आप अपने कंप्यूटर में एक प्लॉटर ड्राईवर को डाउनलोड करे, जिसके लिए अप VUB / ULB FTP सर्वर का इस्तेमाल कर सकते हो. 


स्टेप 2 : अब आप अपने प्लॉटर को कंप्यूटर में दिए पोर्ट के साथ जोड़ ले और उसे अलग से पॉवर देने के लिए उसके एक वायर को विधुत बोर्ड में लगा दे.


स्टेप 3 : उसके बाद आप अपने द्वारा डाउनलोड किये सॉफ्टवेर को इनस्टॉल कर ले, साथ ही आप प्लॉटर ड्राइव को भी इनस्टॉल कर ले. 


स्टेप 4 : अब आप अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करे और स्क्रीन पर दिए प्लॉटर के चिह्न पर जाकर अपने प्लॉटर का इस्तेमाल शुरू करे. जिसके लिए आपको सॉफ्टवेर में इमेज के कुछ coordinate बनाने होते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Plotter Installation or Iske Karya
Plotter Installation or Iske Karya

इस तरह आपका प्लॉटर आपके कंप्यूटर के साथ जुड़ जाता है और आप किसी भी लाइन से बनी आकृति को आसानी से बना पाते हो. 


प्लॉटर कार्य कैसे करता है? :

एक प्लॉटर आपके कंप्यूटर के इमेज सॉफ्टवेर के साथ जुड़ कर कार्य करता है और अंतिम पिक्चर ( Picture ) देता है. 


स्टेप 1 : इसका सबसे पहला कार्य ये होता है कि आप प्लॉटर को वो जानकारी दो जिसे आप छापना चाहते हो. इसके लिए कुछ कोआर्डिनेट ( coordinate ) दिए होते है, प्लॉटर उन्ही के आधार पर इमेज को छापता है. इसके लिए आप प्लॉटर सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर सकते हो.  


स्टेप 2 : इसके बाद प्लॉटर इमेज के उन सभी कोड को पढता है जिसको बनाना है और उनके लिए सही पेन या पेंसिल और पेपर का चुनाव करता है. आधुनिक प्लॉटर कोड को पढने के लिए “ Hewltt Packet’s HPGL 2 “ और “ Houston Instrument’s DMPL “ भाषा का इस्तेमाल करते है.


स्टेप 3 : इसके बाद पेपर चुने हुए पेन के नीचे इमेज की आकृति की तरह हिलने लगता है ताकि इमेज पेपर पर बन सके. ये पेन एक खाली फाइबर ( Fiber ) की रोड से बना होता है जो बहुत ही नुकीली होती है. 


स्टेप 4 : पेन के अंदर से रंग की इंक निकलती रहती है जो पेपर पर इमेज को बनती है और जब इमेज पूरी हो जाती है तो प्लॉटर अपने आप ही बंध हो जाता है. 
 
प्लॉटर इंस्टालेशन और इसके कार्य
प्लॉटर इंस्टालेशन और इसके कार्य

 Plotter Installation or Iske Karya, प्लॉटर इंस्टालेशन और इसके कार्य, Plotter Installation and its works, Plotter, प्लॉटर, Plotter Kaise Kaam karta hai, प्लॉटर कैसे काम करता है, How Plotter Works.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   प्रोजेक्टर के कार्य
प्रोजेक्टर के प्रकार और फायदे
- बेसिक इनपुट आउटपुट सिस्टम चिप के कार्य
- आई डी इ केबल क्या होती है
- टचपेड कैसे काम करता है
- ट्रैकबाल कैसे काम करती है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT