इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Rasoi Gas ka Surakshit Prayog | रसोई गैस का सुरक्षित प्रयोग | How to Use Kitchen Gas

रसोई गैस
रसोई गैस वर्तमान समय में सबसे जरुरी संसाधनों में से एक है अगर रसोई गैस ना हो तो ज्यादातर परिवार खाना बनाने में असमर्थ हो सकते है. इसका इस्तेमाल हमें बड़ी सावधानी से करना चाहिए क्योंकि इसके जितने फायदे है उससे अधिक ये नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए इसका इस्तेमाल बड़ी सावधानीपूर्वक करना चाहियें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Rasoi Gas ka Surakshit Prayog
Rasoi Gas ka Surakshit Prayog 
एलपीजी क्या है ?
एलपीजी का मतलब है तरल पेट्रोलियम गैस ( Liquid Petroleum Gas ) जो कि ब्यूटेन ( Butane ) और प्रोपेन हाइड्रोकार्बन ( Propane Hydrocarbon ) का मिश्रण है. इसके अलावा कुछ तत्व और भी इसमें होते है इनमे आइसो ब्यूटेन, ब्यूटीलीन, एन-ब्यूटेन और प्रोपीलिन आदि है. इसे भरने के लिए सिलेंडरो का इस्तेमाल किया जाता है जो दबाव अनुकूलित होते है.

एलपीजी का उपयोग :
एलपीजी को घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है. पहले चूल्हों पर खाना बनाया जाता था उस समय लकड़ी को ईंधन के रूप में प्रयोग किया जाता था जिससे कि बहुत परेशानी होती है. लेकिन एलपीजी के उपयोग से सारी समस्या ख़त्म हो गयी. घरों के अलावा इसका इस्तेमाल व्यवसायों संस्थानों में भी किया जाता है और विभिन्न प्रकार के औद्योगिक संस्थान भी इसका प्रयोग करते है. जिस सिलेंडर में एलपीजी गैस भरते है उसका वजन 5 किलोग्राम होता है. घरों में इस्तेमाल करने के लिए उसमे 14.2 किलोग्राम गैस भरी जाती है जिसके बाद सिलेंडर का कुल वजन 19.2 किलोग्राम हो जाता है. इसके अलावा व्यापारिक संस्थान के लिए 19 किलोग्राम से 47.5 किलोग्राम तक के सिलेंडर उपलब्ध होते है. निजी कम्पनियों द्वारा घरों में प्रयोग करने के लिए 12 किलोग्राम तक के सिलेंडर भी उपलब्ध कराये जा रहे है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
रसोई गैस का सुरक्षित प्रयोग
रसोई गैस का सुरक्षित प्रयोग 
घरेलू एलपीजी का कनेक्शन लेने का तरीका :
भारत में बहुत सारी निजी कम्पनियां है जो एलपीजी के सिलेंडर उपलब्ध करवाती है. आप एल पी जी सिलिंडर का नया कनेक्शन पाने के लिए इनमे से किसी के भी अधिकृत विक्रेता से बात कर सकते है. इसके लिए जो जरुरी कागज होते है नियमों के अनुसार पुरे करके आप नया कनेक्शन ले सकते है और एलपीजी का फायदा ले सकते है.

घरेलू गैस उपलब्ध करवाने वाली कंपनियां :
इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड www.iocl.com
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड hindustanpertoleum.com
भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ebharatgas.com
एसएचवी एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड www.supergas.com
श्री शक्ति एलपीजी लिमिटेड  www.shrishakti.com
How to Use Kitchen Gas
How to Use Kitchen Gas
एलपीजी लगाते समय ध्यान रखें :
गैस सिलेंडर को बंद कमरे में न रखें. सिलेंडर को हमेशा खुले में या फिर ऐसे कमरे में रखे जिसमे खिड़की और दरवाजे खुले हो. सिलेंडर को जिस जगह पर रखें वहां पर इतनी जगह होने चाहिए कि प्रेशर रेगुलेटर का नॉब और रबर की ट्यूब को हिलाने में परेशानी ना हो. इसके अलावा सिलेंडर को हमेशा सीधा खड़ा रखें और उसके वाल्व को उपर की तरफ ही रखें. अगर आप इस तरह से सिलेंडर नहीं लगाते है तो इससे दुर्घटना का कारण बन सकता है. इससे एलपीजी वाल्व बाहर आ सकती है. सिलेंडर को किसी भी जगह ज़मीन के ऊपर ही लगायें इसको कहीं दबायें ना. जैसे कि पहले बताया गया है कि सिलेंडर हवादार जगह पर लगाना चाहिए अगर आप इसे कबर्ड में रखते है तो ध्यान रखें कि इसमें हवा आती जाती हो. ऐसे मेज का प्रयोग न करें जिसकी सतह लकड़ी से बनी हो. इसके अलावा सिलेंडर के पास ऐसे सामान न रखें जिनसे आग लग सकती है या शार्ट सर्किट की सम्भावना हो सकती है जैसे कि इलेक्ट्रिक ओवन और कैरोसिन स्टोव. सिलेंडर ऐसी जगह रखना चाहिए जिससे उसको धुप, बारिश, धुल व गर्मी से बचाया जा सकें. सिलेंडर खाली हो या भरा हुआ हो वाल्व को खुला न छोड़ें, साथ ही आपको सुरक्षा के लिए एक कैप लगाकर रखनी चाहिए.

उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षा सुझाव :
एलपीजी के इस्तेमाल के लिए आप जो भी सामान खरीदते है उनपर ISI /BIS  मानक का निशान अवश्य देख लें. इनमे रबड़ ट्यूब और रेग्युलेटर पर ये मार्क अवश्य होने चाहिए. इनको बाहर से न ले सिर्फ पंजीकृत विक्रेता से ही लें. ट्यूब का इस्तेमाल केवल दो साल ही करें इसके बाद इसे बदल कर नयी ट्यूब ले लें. पुरानी ट्यूब का ज्यादा समय तक इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है यह दुर्घटना का कारण बन सकती है. प्रेशर रेग्युलेटर को भी समय समय पर चेक करते रहे क्योंकि इसका काम बहुत ही महत्वपूर्ण है. यह सिलेंडर वाल्व के ऊपर लगा होता है और गैस के दबाव को नियंत्रित करता है. सिलेंडर से निकलने वाली गैस को नियंत्रित करके इसी के द्वारा स्टोव तक भेजा जाता है. गैस का प्रयोग करने के बाद रेग्युलेटर के नॉब को बंद कर देना चाहिए.

गैस सिलेंडर लेते समय ध्यान देने वाली बातें :
सिलेंडर लेते समय जाँच ले कि इस पर कंपनी की सील जरुर लगी हुई हो. इसके अलावा सेफ्टी कैप की स्थिति भी सही होनी चाहिए. अगर आपको इसके प्रयोग का पता नहीं है तो स्वयं प्रयास न करें. जो सिलेंडर की डिलीवरी वाला होता है उससे इसके इस्तेमाल की विधि को जान लें उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें.
नया गैस कनेक्शन लेने का तरीका
नया गैस कनेक्शन लेने का तरीका
गैस की गंध आये तब क्या करें :

अगर आपका सिलेंडर लीक है और उसमे से गैस निकल रही है. आपको जब भी उसकी गंध आये तो डरे नहीं सबसे पहले इसके बुरे प्रभाव से बचने के लिए बिजली की लाइन को बंद कर दें. खासकर सिलेंडर के आस पास के सारे स्विच बदं कर दें. इसके बाद जाँच लें कि रेग्युलेटर बंद है या नहीं अगर वह ऑन है तो उसे बंद कर दें. गैस लीक होने से आग लग सकती है तो ऐसी कोई काम ना करें जिससे कि आग जल जाये या कोई चिंगारी उठ जायें. माचिस की तीली या धुप अगरबती कोई जल रही होतो उसे तुरंत बुझा दें. घर से सभी दरवाजे या खिड़की खोल दें ऐसा करने से गैस एक जगह नहीं रहेगी बाहर फ़ैल जाएगी और आग लगने की सम्भावना टल जाएगी. यह सब करके गैस विक्रेता के ऑफिस में फ़ोन करके इस घटना की जानकारी दें. अगर उस दिन अवकाश हो तो इमरजेंसी सेवा केंद्र को फ़ोन कर दें. इसके बाद रेग्युलेटर को हटा दें और सिलेंडर पर सुरक्षा के लिए कैप लगा दें.

गैस सिलिंडर से जुडी किसी भी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
Liquid Petroleum Gas
Liquid Petroleum Gas 
Rasoi Gas ka Surakshit Prayog, रसोई गैस का सुरक्षित प्रयोग, How to Use Kitchen Gas, LPG, Liquid Petroleum Gas, Use LPG, Gas Companies, Safety Instruction for LPG, नया गैस कनेक्शन लेने का तरीका.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

6 comments:

  1. मेरे घर पर नया सिलेंडर लगाने के 10 मिनिट उपयोग करने के बाद रेगुलेटर फट गया |इसका कारण एजेंसी वाले भी नही बता पाए|फटे रेगुलेटर में तेल जमा हुआ था |उपयोग करने के लगभग 15 मिनिट बाद रेगुलेटर का टॉप जोर की आवाज के साथ फट गया ,कृपया इसका कारण बताएं |

    ReplyDelete
  2. सिलेंडर का रेगुलेटर जाम है, क्या करें..?

    ReplyDelete
  3. सिलेंडर से बिना रेगुलेटर के गैस धीरे धीरे निकल रही है तो क्या करें

    ReplyDelete
  4. Cylinder kitni Der bad brast HOTA hai.aag lagne k bad

    ReplyDelete

ALL TIME HOT