इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Har Prakar ke Dard se Rahat Dilaane Vala Adbhut Tel | हर प्रकार के दर्द से राहत दिलाने वाला अदभुत तेल

दर्द से निजात पाने के लिए आसान उपाय (Remedies To Get Rid From Pain)
वृद्धावस्था एक ऐसी अवस्था होती हैं जब शरीर काम करने में बिल्कुल असमर्थ रहता हैं. शरीर की हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं, चेहरे पर झुर्रियां पड जाती हैं और कभी हाथों में दर्द होता हैं, कभी घुटनों में तो कभी पूरे शरीर में. ऐसी अवस्था में वृद्ध लोगों की मदद करने वाला या सेवा करने वाला कोई व्यक्ति न हो तो यह परेशानी और बढ़ जाती हैं. यदि आप इस अवस्था में पहुँच चुके हैं और आपको भी शरीर के विभिन्न भागों में दर्द होने की शिकायत रहती हैं. तो नीचे बताए गये उपाय को आजमायें और हर प्रकार के दर्द से हमेशा – हमेशा के लिए राहत पायें – CLICK HERE TO READ MORE ABOUT कलौंजी का गुणकारी तेल ...
Har Prakar ke Dard se Rahat Dilaane Vala Adbhut Tel
Har Prakar ke Dard se Rahat Dilaane Vala Adbhut Tel
सामग्री (Method)
1.                        15 ग्राम अजवायन का तेल
2.                        15 ग्राम पिपरमेंट
3.                        25 ग्राम कपूर

तेल बनाने की विधि (Oil Recipe)
दर्द से राहत पाने के लिए इस तेल को बनाने की विधि बहुत ही सरल हैं. तेल बनाने के लिए एक काँच की शीशी लें और उसमें इन तीन पदार्थों को डाल दें. कुछ घंटों तक इसे ऐसे ही रहने दें. 6 या 7 घंटे बाद इस शीशी में तीनों पदार्थ घुल जायेंगे. अब इस तेल का प्रयोग आप अपने शरीर में होने वाले हर प्रकार के दर्द से राहत पान के लिए कर सकते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT  पेट क मालिश के अमूल्य लाभ ...
हर प्रकार के दर्द से राहत दिलाने वाला अदभुत तेल
हर प्रकार के दर्द से राहत दिलाने वाला अदभुत तेल
·     यह तेल तीन प्रकार की ऐसी औषधियों का प्रयोग कर बनाया जाता हैं जिसका प्रयोग करने पर सिरदर्द, पसलियों का दर्द, कमर दर्द तथा जोड़ों के दर्द से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.

·     इस तेल की केवल कुछ ही बूंदों को दर्द वाले स्थान पर मलने से दर्द तुरंत ठीक हो जाता हैं. यदि ठंड के दिनों में आपका शरीर अकड़ जाए तो शरीर की अकडन को दूर करने के लिए भी आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अजवायन के लाभ (Benefits Of Parsley)
1.अक्सर ठंड के दिनों में ही वृद्ध लोगों को ज्यादा परेशानी होती हैं. आयुर्वेद के अनुसार ठंड के मौसम में अजवायन से बेहतर और कोई औषधि नहीं हैं. जिसका प्रयोग कर दर्द से निजात मिल सके.

Ajvayan ke Tel ka Prayog Kar Jodon ke Dard ko Door Karen
Ajvayan ke Tel ka Prayog Kar Jodon ke Dard ko Door Karen
2.अजवायन का प्रयोग कर आप कब्ज, वायुगोला, कफ, दर्द आदि रोगों से मुक्ति पा सकते हैं.

3.        अजवायन को खाने से भूख भी खुलती हैं.

4.गर्भवती स्त्री के लिए भी अजवायन बहुत ही लाभकारी होता हैं. यदि प्रसव के दौरान महिला को अधिक पीड़ा हो तो उसके शरीर पर अजवायन का चुर्ण मल दें. प्रसव पीड़ा से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा. 
Ajavayan ke Labh
Ajavayan ke Labh 
5.जोड़ों के दर्द के लिए आजवयन का तेल बहुत ही लाभकारी होता हैं. इससे दर्द से जल्द ही मुक्ति मिल जाती हैं. 

ऐसे ही अन्य किसी भी समस्या से राहत पाने के अन्य आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 
Tel Lagayen or Sharir ki Akadan se Chutkara payen
Tel Lagayen or Sharir ki Akadan se Chutkara payen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. mujhey dard nivark telmain warm effect chayehy...toh aap esse smbandhit upaay bataye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT