इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Stan mein Gaanth Cancer Ho Sakta Hai | स्तन में गाँठ कैंसर हो सकता है | Breast Lump Can be a Cancer

स्तन में गाँठ ( Breast Lump )
अक्सर महिलाओं को स्तन में गाँठ हो जाती है जिसका समय पर इलाज ना किया जाये तो वो कैंसर का रूप ले सकता है, जिसे स्तन कैंसर कहा जाता है. ये समस्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है, इस रोग के बढ़ने के पीछे एक कारण ये भी है अगर ये रोग घर की किसी एक महिला को है तो उनसे ये रोग आपको भी हो सकता है. किन्तु अगर सही समय पर इस रोग का पता चल जाए तो इससे निदान के लिये कुछ उपायों को अपनाया जा सकता है. आज हम स्तन में होने वाली गाँठ और स्तन कैंसर के बारे में ही चर्चा करेंगे. CLICK HERE TO KNOW ब्रैस्ट कैंसर के घरेलू देशी इलाज ... 
Stan mein Gaanth Cancer Ho Sakta Hai
Stan mein Gaanth Cancer Ho Sakta Hai
स्तन में गाँठ / कैंसर के लक्षण ( Causes of Breast Lump or Cancer ) :
·     छूकर पता करें ( Check by Touch ) : क्योकि स्तन कैंसर का मुख्य कारण स्तन में गांठों का होना है तो इसको पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि आप स्तनों को छुयें और गाँठ महसूस करें. अगर आपको आपकी छाती सूजी हुई महसूस होती है या उनमें किसी गाँठ का अनुभव होता है तो स्तन कैंसर के होने की संभावना बढ़ जाती है.

·     स्तनों में बदलाव ( Chance in Breast Shape and Size ) : अक्सर स्तन में कैंसर होने पर उनमे गड्ढे बन जाते है और उनमें से कोई तरल पदार्थ या रक्त निकलने लगता है. कुछ मामलों में निप्पल लाल और अंदर की तरफ मुड जाता है. इन सबको स्तन कैंसर का शुरूआती लक्षण माना जाता है.

·     स्तनों में दर्द ( Pain in Breast ) : स्तन में इतने परिवर्तन आने, उसमें से खून निकलने से उनमें दर्द का होना स्वभाविक होता है. अगर ये सब किसी महिला को मासिक धर्म में हो रहे है तो उन्हें स्तन कैंसर का ख़तरा अधिक होता है क्योकि माहवारी के दौरान शरीर में पहले ही अनेक परिवर्तन होते है. CLICK HERE TO KNOW हल्दी से कैंसर का इलाज ... 
स्तन में गाँठ कैंसर हो सकता है
स्तन में गाँठ कैंसर हो सकता है
·     स्तनों के आकार में अंतर ( Change in Color ) : जिस तरफ के स्तन में गाँठ होती है वो सूज जाता है तो दोनों स्तनों में अंतर साफ़ दिखने लगता है. जैसे ही आपको ऐसा लगे तुरंत किसी चिकित्सक के पास सलाह के लिए जाएँ.

·     असामान्य घाव ( Unusual Wound ) : कई बार स्तन के आसपास या शरीर पर असामान्य रूप से घाव बनने लगते है, अगर आपको भी अपने शरीर पर कोई ऐसा घाव दिखे तो उसकी जांच अवश्य करायें. इसके अलावा स्तनों के आकार में परिवर्तन की वजह से पीड़ित महिला की बाह में भी दर्द होने लगता है.

स्तन कैंसर के प्रकार ( Type of Breast Cancer ) : 
1.                        इन्फ्लेमेटरी कार्सिनोमा ( Inflammatory Carcinoma ) : अन्य सभी कैंसर में सबसे घातक स्तन कैंसर इसी को माना जाता है क्योकि ये सबसे अधिक तेजी से पीड़ित व्यक्ति को क्षति पहुँचाता है. किन्तु इस कैंसर से पीड़ित लोगों की संख्या मात्रा 1 % ही है.

2.                        इंवेसिव लोबुलर कार्सिनोमा ( Invasive Lobular Carcinoma ) : ये वाला कैंसर स्तनों में दूध तैयार करने वाली लोब्युल्स में पैदा होता है. साथ ही ये स्तन से आरम्भ होकर शरीर के अनेक हिस्सों को प्रभावित करता है और इससे ग्रस्त लोगों की संख्या भी करीब 15 से 20 प्रतिशत है.  

3.                        मेडयुलरी और ट्यूबलर कार्सिनोमा ( Modularly and Tubular Carcinoma ) : ये सबसे धीमा फैलने वाला कैंसर है और इससे प्रभावित लोगों की संख्या भी मात्र 8 % है.
Breast Lump Can be a Cancer
Breast Lump Can be a Cancer
4.                        इंवेसिव डक्टल कार्सिनोमा ( Invasive Ductal Carcinoma ) : सर्वाधिक स्तन कैंसर से पीड़ित लोगों को यही कैंसर होता है, ये मिल्क डक्ट्रस में बनना आरम्भ होता है डक्ट वाल के जरिये फैलता है. धीरे धीरे ये कैंसर स्तन की चर्बी और उसके टिश्यू में घुस जाता है और वहाँ से रक्त प्रवाह के जरिये बाकी के सभी अंगों में प्रवेश करता है. 

5.                        पेजेट्रस डिजीज ( Pesetas Diseases ) : जो महिलायें इस कैंसर से ग्रस्त होती है उन्हें निप्पल क्रुस्टिंग, इचिंग, स्केलिंग या सुजन की पुरानी समस्या रहती है. इससे प्रभावित रोगियों की संख्या भी मात्र 1 % ही है.

स्तन कैंसर से बचाव के तरीके ( How to Cure Breast Cancer ) :
एक शोध में सामने आया है कि लगभग 20 से 25 प्रतिशत महिलायें स्तन कैंसर जैसे घातक रोग से पीड़ित है और उनकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. नीचे इस रोग से बचने के कुछ तरीके दिए गए है जो स्तन कैंसर के खतरे को कम करते है.

1.                        व्यायाम करें ( Do Exercise Regularly ) : व्यायाम एक ऐसी प्राकृतिक शक्ति है जो हर तरह के रोग को दूर करने में मददगार रहती है. व्यायाम शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखता है, मांसपेशियों को मजबूती देता है और शरीर को ऊर्जावान रखता है, जिससे रोग शरीर में प्रवेश ही नहीं कर पाते.
स्तन कैंसर से बचाव के तरीके
स्तन कैंसर से बचाव के तरीके
2.                        धुम्रपान ना करें ( Don’t Smoke ) : आजकल तो लडकियाँ भी धुम्रपान की आदि हो चुकी है किन्तु वे इस बात से अनजान होती है कि उनकी यही आदत उनके भविष्य के लिए ख़तरा बन सकती है अर्थात उन्हें स्तन कैंसर कर सकती है. इसलिए जितना शीघ्र हो सके धुम्रपान छोड़ दें.

3.                        स्तनपान करायें ( Feed Breast to Your Child ) : वैसे तो महिलायें स्तनपान कराने से बचती है किन्तु आपको बता दें कि जो महिलायें अपने बच्चों को स्तनपान कराती है उनको स्तन कैंसर का ख़तरा ना के बराबर होता है, साथ ही बच्चे की सेहत भी अच्छी रहती है. बच्चे की माँ के अंदर एस्ट्रोजन हार्मोन की संख्या कम होने लगती है जिससे उसके स्तन सही आकार के और आकर्षक हो जाते है.

4.                        वजन को नियंत्रित करें ( Control Your Weight ) : अगर कोई महिला जिनका वजन 30 किलोग्राम से अधिक होता है उनको भी स्तन कैंसर होने का ख़तरा अधिक होता है. क्योकि वजन बढ़ने के साथ साथ उनके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा भी बढ़ने लगती है और यही कैंसर का प्रमुख कारण भी होता है.

5.                        शर्म ना करें ( Don’t Shy of Treatment ) : क्योकि ये रोग गुप्त रोग में गिना जाता है इसलिए अनेक लडकियाँ ऐसे होती है जो शर्म के कारण या जानकारी के अभाव में इनका उपचार नहीं करा पाती. तो शर्म को त्यागें और किसी भी लक्षण के दीखते ही तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें.

स्तन में गाँठ या कैंसर के अन्य लक्षण और बचाव के तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिये आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Chhati mein Gaanth Cancer to Nahi
Chhati mein Gaanth Cancer to Nahi

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. respected sir, please tell me treatment for male gyneacomastia. It has become nodular. my friend is suffering from last six years. Doctors say only surgical treatment.
    Thanking you !

    ReplyDelete

ALL TIME HOT