इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Shahad or Dudh Badhaate Hai Shukraanu | शहद और दूध बढ़ाते है शुक्राणु | Pure Honey and Milk Increases Manly Power Strength

शुक्राणु बढायें गर्म दूध और शहद ( Use Milk and Honey to Gain Manly Power )
आपने हमेशा देखा होगा कि हर बुजुर्ग बच्चों और युवाओं को दूध पीने की सलाह देता है, इसके अनेक कारण होते है लेकिन उनमें से दो मुख्य है पहला तो दूध में अनेक पौषक तत्व होते है जो शरीर को स्वस्थ रखते है और दूसरा ये कि दूध शुक्राणुओं की संख्या को बढाने में सहायक होता है और शुक्राणु जी मनुष्य की असली ताकत होती है इसीलिए कहा जाता है कि अपने शुक्राणुओं को व्यर्थ में नष्ट ना करें. CLICK HERE TO KNOW शहद की बेहतरीन खूबियाँ और प्रयोग ... 
Shahad or Dudh Badhaate Hai Shukraanu
Shahad or Dudh Badhaate Hai Shukraanu
दूसरी तरफ है शहद, जिसे आयुर्वेद में नपुंसकता और बांझपन जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए एक दवा के रूप में प्रयोग में लाया जाता है. क्योकि गुनगुने दूध में शहद को मिलाकर पीने से प्रजनन शक्ति का स्तर तुरंत 0 से 60 मिलियन शुक्राणु के आसपास पहुँच जाता है. इसीलिए इन दोनों का शुक्राणु बनाने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम माना जाता है.

एक शोध से पता चला है कि 18 से 50 वर्ष की उम्र के पुरुषों में 10 % तक शुक्राणु की कमी होती है. लेकिन इस समस्या से बचाव के लिए लोग कुछ घरेलू उपायों को आसानी से अपना सकते है जिसमें दूध और शहद सबसे ऊपर शामिल है. दूध में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा, यही विटामिन पौरुष हार्मोन को बनाता है साथ ही ये एक एंटी ओक्सिडेंट की तरह भी काम करता है. दूध शुक्राणुओं की नली की भी देखभाल करता है इसलिए हर पुरुष को दूध अवश्य पीना चाहियें. CLICK HERE TO KNOW सुहागरात की रात केसर और बादाम का दूध क्यों दिया जाता है ... 
शहद और दूध बढ़ाते है शुक्राणु
शहद और दूध बढ़ाते है शुक्राणु
इसके अलावा शुद्ध शहद खाने से काम उत्तेजना बढती है. इसमें अनेक पौषक तत्व जैसेकि विटामिन ई और जिंक इत्यादि पाए जाते है, ये व्यक्ति के पौरुष और प्रजनन स्वास्थ्य को सदा बनायें रखने में सहायक होते है. इसके अलावा रात को सोते वक़्त शहद में लहसुन की 1 कली को मिलाकर खाने से स्टेमिना बढ़ता है और आप शारीरिक संबंधों का सुख अधिक देर तक ले पाते हो. शहद का प्रयोग अन्य रोगों जैसे गठिया, बाल झाड़ना, पेट में समस्या, वजन कम करने, दांतों में दर्द, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने इत्यादि में भी किया जाता है.

शुक्राणुओं के कम होने का कारण ( Causes of Low Manly Power ) :
जहाँ शुक्राणुओं को बनाने की बात है वहीँ ये जानना भी जरूरी है कि आखिर शुक्राणु कम क्यों होते है. शुक्राणुओं के कम होने के ऐसे ही कुछ कारण निम्नलिखित है.

-   पूरी नींद ना लेना

-   तनाव ( शारीरिक और मानसिक )

-   जिंक की कमी

-   कैंसर

-   मोटापा

-   नशे की लत

-   आनुवंशिक

-   हार्मोन में गड़बड़ी

-   अधिक साइकिल चलाना
Pure Honey and Milk Increases Manly Power Strength
Pure Honey and Milk Increases Manly Power Strength
स्त्रियों में नपुंसकता ( Infertility in Women ) : स्त्रियों में भी प्रजनन क्षमता में वृद्धि करने वाले आहारों के सेवन से प्रजनन विकार संबंधी सभी कारक दूर किये जा सकते है. ये आहार उनकी प्रजनन प्रणाली के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें विकसित करते है. अगर पौष्टिक आहार मिलता रहेगा तो शरीर में को रोग उत्पन्न ही नहीं होगा जबकि पौषक तत्वों की कमी का खामियाजा आपको अवश्य भुगतना पड़ता है. अगर कोई भी पुरुष या स्त्री आवश्यकता से अधिक खट्टे, तीखे, नमकीन और गर्म पदार्थों का सेवन करता है तो इससे उनके शुक्राणु खत्म होने आरम्भ हो जाते है जो नपुंसकता में बदल जाता है.

खर्राटों से भी होती है नपुंसकता ( Snores Causes  Infertility ) :
जब कोई व्यक्ति खर्राटे लेता है तो इसका तात्पर्य ये है कि वो सही से सांस नही ले पा रहा है और एक आधुनिक शोध के अनुसार जो व्यक्ति सोते वक़्त सही तरह सांस नहीं ले पाता उनको नपुंसकता होने की संभावना दोगुनी हो जाती है. इसके अलावा नींद के पूरा ना होने की वजह से शरीर अपनी खोयी ऊर्जा दोबारा प्राप्त नहीं कर पाता. जिससे शरीर के कई तंत्र सामान्यतः काम नहीं करते हो हार्मोन में बदलाव आरम्भ हो जाता है. ये भी नपुंसकता का ही कारण है.

ठन्डे पानी से नहायें ( Bath with Cold Water ) :
अगर आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते है तो इससे भी शुक्राणुओं की कमी होती है जबकि ठंडा पानी शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करता है, इसके अलावा चिपकी हुई पेंट भी ना पहने उनके स्थान पर आप बड़ी जांघिया का इस्तेमाल कर सकते हो.
शुक्राणु कम होने के कारण
शुक्राणु कम होने के कारण
सूरज के रौशनी में रहें ( Keep Yourself in Sunlight ) :
दिन में कम से कम 2 घंटों तक सूरज की रौशनी में रहें क्योकि सूरज की किरणों से विटामिन डी की प्राप्ति होती है जो प्रजनन शक्ति को बढाने में कारगर है. ये महिला और पुरुष दोनों के काम हार्मोन को बढाता है, साथ ही विटामिन डी से महिलाओं को माहवारी में भी कोई समस्या नही होती.

तनाव ना लें ( Don’t Get Tensioned ) :
तनाव मानसिक और शारीरिक दोनों स्थितियों के लिए हानिकारक होता है. अधिक तनाव महिलाओं में प्रजनन क्षमता को कम करता है तो पुरुषों के शुक्राणुओं का क्षय करता है. तनाव के कारण लोगों की काम इच्छा भी कम होने लगती है जो नपुंसकता को बढ़ावा देता है. इसलिए सदा खुश रहे और तनाव को खुद से दूर रखें.

मोटापे से बचें ( Remove Obesity ) :
मोटापा अनेक बीमारियों की जड़ होता है, इसका सीधा असर लिंग और पौरुष पर पड़ता है, साथ ही मोटापे के कारण रक्त चाप बढ़ जाता है इसलिए हर व्यक्ति को दिन में 40 से 50 मिनट व्यायाम अवश्य करना चाहियें.

फोलिक एसिड की कमी ना होने दें ( Never Lack Folic Acid ) :
अनेक मामलों में देखा गया है कि जिन लोगों के शुक्राणु कम हो जाते है या जिनके शुक्राणुओं की गुणवत्ता खत्म हो जाती है. उनमें फोलिक एसिड की कमी होती है. ऐसे लोगों को अपने आहार में विटामिन बी 12, विटामिन सी, विटामिन ई और फोलिक एसिड को अवश्य शामिल करना चाहियें. ये एक तरह से सप्लीमेंट का कार्य करता है और शुक्राणु की गुणवत्ता को बढाता है.

शरीर में शुक्राणुओं की कमी से होने वाले नुकसान और शुक्राणुओं की कमी को पूरा करने के अन्य उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Mardaana Takat Lautaye Dudh
Mardaana Takat Lautaye Dudh

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Sir beerya gadha karne ke liye DooDah aur sahed ko khana khane se pahle ya khane ke bad pina chahiye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT