इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Suhagrat ko Kesar or Badam ka Dudh Kyo Diya Jata Hai | सुहागरात की रात केसर और बादाम का दूध क्यों दिया जाता है | Importance of Milk on First Night for Newly Married Couple

सुहाग की रात पर केसर के दूध का महत्व ( Importance of Milk for Newly Married Couple )
जब भी किसी से उसकी शादी की बात की जाती है तो उसके मन मस्तिष्क में एक अलग ही फीलिंग आने लगती है, साथ ही वो अपनी शादी को लेकर सपने भी संजोना शुरू कर देता है और सपनों में सबसे पहले आती है सुहागरात, जिसकी शुरुआत होती है बादम व केसर के ख़ास दूध से. इस बात को सभी जानते है कि सुहागरात के दिन दुल्हन अपने पति के साथ मिलान से पहले उसे दूध और केसर का दूध पिलाती है. ये परंपरा सदियों से चली आ रही है, किन्तु क्या आप जानते है कि इस प्रथा के पीछे क्या राज छुपा है? या इसके पीछे का तथ्य क्या है? आज हम आपको शादी की पहली हसीन रात से पहले अपनाई जाने वाली इस प्रथा के महत्व के बारे में आपको बतायेंगे. 

सुहागरात सिर्फ दो शरीरों का ही मिलान नहीं मानी जाती बल्कि इसे दो आत्माओं का मिलान माना जाता है, जिसमे दम्पति अपने तन और मन को एक दुसरे के प्रति समर्पित कर देते है. इसलिए इस रात को पूर्ण करने के लिए इस दूध की मदद ली जाती है ताकि दम्पति अधिक समय तक एक दुसरे के साथ रह सके और अपने संबंधों को मजबूत कर सके. इस दूध में केसर और बादाम के साथ साथ, काली मिर्च, सौंफ और चीनी भी मिली होती है तथा इसे बहुत देर तक उबाला जाता है. उसके बाद गुनगुना करके दुल्हन के पास पहुंचाया जाता है ताकि दुल्हन उसे अपने पति को पिला सके. CLICK HERE TO KNOW बिस्तर पर महिलायें अपने साथी से क्या चाहती है ...
Suhagrat ki Raat Kesar or Badam ka Dudh Kyo Diya Jata Hai
Suhagrat ki Raat Kesar or Badam ka Dudh Kyo Diya Jata Hai
·     उतकों में मजबूती ( Make Tissues Strong ) : इस दूध में मिलाएं जाने पदार्थ अपने पौषक तत्वों की मदद से उतकों को मजबूती प्रदान करते है. इसीलिए कुछ लोग तो इस दूध में शिलाजीत को भी मिलाते है ताकि दोनों अधिक समय तक साथ रहे. ये दूध कम इच्छा को बढाते हुए दुल्हे के शरीर में एक उबाल लाता है और उसे शारीरिक संबंधों के लिए प्रेरित करता है.

·     प्रोटीन ( Gives Protein ) : दूध में पहले से ही ऐसे प्रोटीन मौजूद होते है जो पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन और महिलाओं के एस्ट्रोजन नाम के हार्मोन को बनाता है. ये कुछ ऐसे हार्मोन होते है जो काम इच्छा को प्रबल करता है और संबंधों को मजबूत बनाता है. CLICK HERE TO KNOW बिस्तर का रंग लायेगा प्रेमियों को करीब ...
सुहागरात की रात केसर और बादाम का दूध क्यों दिया जाता है
सुहागरात की रात केसर और बादाम का दूध क्यों दिया जाता है
·     जोश बढाता है ( Increase Energy ) : शारीरिक संबंध बनाने में अधिक ऊर्जा लगती है, जिससे शरीर जल्दी थक जाता है किन्तु ये दूध पिने के बाद शरीर में निरंतर ऊर्जा का प्रवाह बनता है और दुल्हा दुल्हन संबंध बनाते वक़्त जल्दी थकान महसूस नहीं करते और पुरे जोश के साथ अपनी पहली रात का आनंद उठाते है. दूध में केसर के मिले होने की वजह से उनके रिश्ते भी केसर की खुशबु की तरह ही महकने लगते है.

·     इन्फेक्शन से बचाता है ( Protects from Infection ) : दूध में हल्दी, सौंफ और काली मिर्च का भी अपना ही महत्व होता है क्योकि ये तीनों चीजें इन्फेक्शन से बचाते है. जब भी कोई पहली बार शारीरिक संबंध बनाता है तो उन्हें इन्फेक्शन का खतरा रहता है किन्तु दूध के इन तीन पदार्थों में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल तत्व इन्फेक्शन के खतरे को दूर करते है.
सुहाग की रात पर दूध केसर की प्रथा
सुहाग की रात पर दूध केसर की प्रथा
·     यादगार पल देता है ( Gives Memorable Moments ) : जरा सोचिएं कि जब आपकी दुल्हन आपको दूध से भरा गिलास आपको देती है और आपको अपने करीब बुलाती है तो वो पल कैसा होगा. ये यादगार और कल्पनीय पल भी आपको दूध के इस गिलास की वजह से ही मिलता है, इसके बाद ये दूध ऐसे ही अनेक यादगार पलों के लिए पहली सीढि का काम करता है.

·     हिचकिचाहट को भगायें ( Remove Hesitation ) : क्योकि वर वधु पहली बार शारीरिक संबंध बनाते है तो हिचक का होना और शर्म आना स्वाभाविक होता है किन्तु इस दूध में मिलाएं जाने वाले तत्व इस हिचकिचाहट को दूर करते है और दोनों को पुरे मन से एक दुसरे का होने के लिए प्ररित करते है.


शादी या सुहागरात से जुडी किसी भी प्रथा के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Importance of Milk on First Night for Newly Married Couple
Importance of Milk on First Night for Newly Married Couple
Suhagrat ki Raat Kesar or Badam ka Dudh Kyo Diya Jata Hai, सुहागरात की रात केसर और बादाम का दूध क्यों दिया जाता है, Importance of Milk on First Night for Newly Married Couple, Aakhir Kyo Dulhan Deti Hai Dulhe ko Kesar ka Dudh, Shadi ki Pahli Raat Par Dudh Pilaane ki Prampra ke Piche ka Raaj, सुहाग की रात पर दूध केसर की प्रथा



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT