इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

PMS Maahvaari se Pahle Bimar Hone ke Kaaran or Upchar | पी. एम. एस माहवारी से पहले बीमार होने के कारण और उपचार | Symptoms and Treatment of PMS or Diseases Before Menstruation

पी. एम. एस का इलाज ( Treatment of PMS )
पी. एम. एस से तात्पर्य माहवारी से पहले बीमार होने से है, इसकी फुल फॉर्म है Premature Syndrome. इसके कुछ लक्षण होते है जिनका सीधा संबंध माहवारी चक्र से होता है. इसके लक्षणों को माहवारी शुरू होने से 5 से 10 दिन पहले देखा जा सकता है. जैसे जैसे माहवारी आती है वैसे ही इसके लक्षण दिखने बंद हो जाते है. CLICK HERE TO KNOW माहवारी और छुआछुत का आधार .. 
PMS Maahvaari se Pahle Bimar Hone ke Kaaran or Upchar
PMS Maahvaari se Pahle Bimar Hone ke Kaaran or Upchar
पी. एम. एस के लक्षण ( Symptoms of PMS ) :
-   सिर में दर्द

-   पेट में मरोड़

-   स्तनों में ढीलापन

-   स्तनों का अधिक फुल जाना

-   पैरों में सुजन

-   कमर दर्द

पी. एम. एस के कारण ( Causes of PMS ) :
माहवारी से पहले बीमार होने के कारणों का पता लगना काफी मुश्किल है किन्तु अक्सर ये 20 से 40 उम्र की महिलाओं को ही होती है. माना जाता है कि वे स्त्रियाँ जो अपने बच्चे के प्रजनन के समय तनाव या दबाव में रही हो उनको ये रोग होने की संभावना अधिक होती है. CLICK HERE TO KNOW मासिक धर्म का रुकना ... 
पी. एम. एस माहवारी से पहले बीमार होने के कारण और उपचार
पी. एम. एस माहवारी से पहले बीमार होने के कारण और उपचार
माहवारी से पहले बीमार होने पर अपनायें ये उपचार ( Treatment for PMS or Diseases before  Menstruation ) :
·     नियमित व्यायाम ( Do Regular Exercise ) : व्यायाम किसी भी रोग में सहायक होता है, पी. एम. एस में भी पीड़ित महिला को सुबह शाम 20 मिनट व्यायाम को देने चाहियें, जिसमें वे तेजी से चले और साइकिल चलाना अवश्य शामिल करें.

·     आहार ( Have Good Food ) : आहार से ही हमारे शरीर को पौषक तत्व और रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. इस रोग में आप अपने आहार में साबुत अनाज व फल सब्जियों की मात्रा को बढ़ा दें. जबकि चीनी, कॉफ़ी और नमक की मात्रा को लेना बिलकुल बंद कर दें.

·     लक्षणों की डायरी ( Keep a Diary to Write Symptoms ) : आप एक छोटी सी डायरी लें और रोजाना उसमें लक्षणों को लिखें, डायरी में लिखें कि कब लक्षण अधिक थे, कब कम और कितनी देर तक थे. ये डायरी आपको 3 माह तक अपने साथ रखनी है. इसका लाभ आपके चिकित्सक को होता है जो इन लक्षणों के आधार पर आपके रोग का सही निदान खोज पाते है.

·     विश्राम ( Take Proper Rest Daily ) : विश्राम भी एक तरह का इलाज ही होता है क्योकि विश्राम करने पर शरीर अपनी खोयी उर्जा को वापस पाता है, जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति भी प्राप्त होती है.

माहवारी के पहले की बिमारी होने के अन्य कारण लक्षण और उसके उपचार के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
मासिक धर्म से पहले बीमार होने के लक्षण
मासिक धर्म से पहले बीमार होने के लक्षण
PMS Maahvaari se Pahle Bimar Hone ke Kaaran or Upchar, पी. एम. एस माहवारी से पहले बीमार होने के कारण और उपचार, Symptoms and Treatment of PMS or  Diseases Before Menstruation, मासिक धर्म से पहले बीमार होने के लक्षण, PMS, Premature Syndrome, PMS ka Ilaaj, Masik Dhrm se Sambandhit Smasyaayen, Maahvaari ke Rogon ka Ilaaj





YOU MAY ALSO LIKE
-  किन लोगों के हाथों में पैसा नहीं ठहरता

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT