इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dengue Bukhar ka Sabse Safal Illaj | डेंगू बुखार का सबसे सफल इलाज | Perfect Treatment for Dengue

डेंगू को जल्द ठीक करे ये उपाय ( Tips to Cure Dengue Immediately )
डेंगू के नाम से आप सभी परिचित है, ये ऐसी बिमारी है जो मच्छरों से फैलती है और मच्छर पैदा होते है खुले पानी पर, इसलिए अपने आसपास गन्दगी और खुला पानी ना रहने दें. वैसे भी डेंगू आश्चर्यजनक तरीके से निरंतर लोगों को अपना शिकार बनाता जा रहा है इसलिए आपको आये दुसरे दिन न्यूज़ से पता चल जाता है कि आज फिर कुछ व्यक्ति डेंगू की वजह से मरे. अगर किसी को डेंगू हो जाए तो उसे तुरंत उपचार की आवश्यकता होती है किन्तु अनेक लोग सोचते है कि डेंगू बड़ी बिमारी है तो इसके इलाज में खर्चा भी बहुत आएगा किन्तु आपको बता दें कि पुरे भारत में डेंगू से बचाव का इतना सस्ता इलाज है कि जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है. CLICK HERE TO KNOW मलेरिया की जानलेवा बिमारी का इलाज ... 
Dengue Bukhar ka Sabse Safal Illaj
Dengue Bukhar ka Sabse Safal Illaj
डेंगू के लक्षण ( Symptoms of Dengue ) :
·     सिर और आँखों के पीछे तेज दर्द

·     तेज बुखार होना

·     लगातार उल्टियाँ होना

·     त्वचा का शुष्क अर्थात सुख जाना

·     रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या का कम हो जाना अर्थात रोगों से लड़ने की शक्ति में कमी

प्लेटलेट्स की संख्या कम होने पर उपाय ( Tips to Increase Platelets in Blood ) :
जब व्यक्ति को डेंगू होता है तो उसका असर सीधा प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है ये रोग प्लेटलेट्स को कम करके आपको अंदर से कमजोर बना देता है जिससे आपका शरीर रोगों से लड़ नहीं पाता और आपकी हालत लगातार बिगडती रहती है. कुछ लोग तो प्लेटलेट्स की संख्या को बढाने के लिए खून चढ़वाते है लेकिन जो ऐसा नहीं कर सकते उनके लिए क्या? घबराए नहीं क्योकि निम्नलिखित उपायों को अपनाकर आप तुरंत प्लेटलेट्स की मात्रा को बड़ा सकते हो.

§ जूस व रस ( Juice ) : ऐसी अवस्था में रोगी को अनार का जूस, गेहूँ की घास का रस, पपीते के पत्तों का रस और गिलोय का रस पिलाना सर्वोत्तम माना गया है क्योकि ये अदभुत तरीके से शरीर को शक्ति प्रदान करते है. CLICK HERE TO KNOW मच्छर भगाने वाले पौधे ... 
डेंगू बुखार का सबसे सफल इलाज
डेंगू बुखार का सबसे सफल इलाज
-   अनार का जूस ( Pomegranate Juice ) : इनमे से अनार का जूस और गेहूँ की घास का रस तुरंत नया खून बनाना आरम्भ करते है जिससे उनकी खोयी रोगों से लड़ने की शक्ति वापास मिलने लगती है. अनार का जूस तो आपको कहीं से भी मिल जाता है किन्तु गेहूँ की घास का रस मिलना थोडा मुश्किल होता है किन्तु उसके स्थान पर आप रोगी को सेब का जूस पिला सकते हो.

-   पपीते के पत्तों का रस ( Papaya Leaves Juice ) : ये भी शरीर को शक्ति प्रदान करता है और आपको चेतन अवस्था में रखता है. इसलिए रोगी को दिन में 2 से 3 बार पपीते की ताज़ी पत्तियों का रस निकालकर पिलायें. एक ही दिन में आपको प्लेटलेट्स की मात्रा में बढ़ोतरी दिखने लगेगी.

-   गिलोय / अमृता ( Tinospora Juice ) : गिलोय को अमृता इसलिए कहा जाता है क्योकि ये जीवन को इस तरह स्वस्थ बना देती है कि आप पूर्ण रूप से निरोगी हो जाते हो. ये हर रोग का इलाज है. आप पीड़ित व्यक्ति को दिन में 2 से 3 बार गिलोय की बेल का सत्व पिलायें, ये तुरंत रोगों का नाश करना आरम्भ कर देती है. अगर आपको गिलोय नहीं मिल रही है तो आप किसी आयुर्वेदिक दवा की दूकान या पंसारी से गिलोय घनवटी की गोलियाँ लाकर पीड़ित व्यक्ति को दिन में 3 बार खाने को दें.
Perfect Treatment for Dengue
Perfect Treatment for Dengue
-   नीम्बू और सेब का रस ( Lemon and Apple Juice ) : अगर रोगी की हालत अधिक खराब है और वो बार बार उल्टियाँ कर रहा है तो आप सेब के रस में थोडा नीम्बू का रस मिलाएं और उसे पीड़ित व्यक्ति को पीने के लिए दें. जल्द ही उसे उल्टियों में आराम मिलेगा.

ये सब उपचार पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक है इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता, अगर कोई रोगी एंटीबायोटिक दवा इस्तेमाल कर रहा है तो वो इन्हें उन दवाओं के साथ भी ले सकता है. इससे उसे दोगुना लाभ ही होगा. वैसे भी ये एक ऐसी बिमारी है जिसका शीघ्र पता लगना और उससे भी शीघ्र ठीक होना आवश्यक है.

डेंगू से बचने और शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या को बढाने के अन्य उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेन्ट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
प्लेटलेट्स की संख्या बढाने के उपाय
प्लेटलेट्स की संख्या बढाने के उपाय

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT