इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Najar Dosh ka Vaigyaani Aadhar | नजर दोष का वैज्ञानिक आधार | Scientific Believe for Evil Eyes

नजर लगना ( Effects of Evil Eye )
आपने भी कभी ना कभी नजर लगने के बारे में अवश्य सूना होगा क्योकि नजर लगना एक आम बात है और हर घर में नजर उतारने के कई उपाय तरीके अपनाएँ जाते है. किन्तु बदलते परिवेश में लोग इन नजर लगने जैसी चीजों को एक अंधविश्वास के रूप में देखते है और हर चीज का वैज्ञानिक तर्क खोजने की कोशिश करते है. आज हम आपको नजर लगने के पीछे के वैज्ञानिक तर्क / तथ्य बताएँगे. किन्तु पहले जान लेते है कि नजर किसे लगती है. CLICK HERE TO KNOW नजर लगने पर उपाय ... 
Najar Dosh ka Vaigyaani Aadhar
Najar Dosh ka Vaigyaani Aadhar
किसको और कैसे लगती है नजर ( How and to Whom Evil Eyes Affects ) :
नजर किसी को किसी भी लग सकती है, कुछ लोगों को तो खुद की ही नजर लग सकती है, यहाँ तक कि देवी देवता भी नजर लगने से नहीं बच पाते. शास्त्रों में लिखा है कि जब शिव पार्वती का विवाह हो रहा था तब सुनयना ने शिवजी की नजर उतारी थी. खुद को नजर तब लगती है जब हम अपनी ही तारीफ़ करते रहते है या अपने ही बारे में विचार करते रहते है जैसेकि कुछ लोग शीशे के सामने खड़े होकर खुद को निहारते रहते है ऐसे लोगों को खुद की नजर अधिक लगती है. जबकि आपसे प्रेम करने वाले लोग या आपके नफरत या इर्ष्या करने वाले लोगों की भी आपको नजर लग जाती है. बच्चे जो दिखने में बड़े ही प्यारे होते है उन्हें राह चलते किसी भी व्यक्ति की नजर लगना स्वभाविक होता है.

नजर लगने की पहचान ( How to Identify Evil Eye ) :
वैसे तो इसकी कोई ख़ास पहचान नही है किन्तु माना जाता है कि नजर लगने पर आँखों की निचली पलक सूज जाती है और शरीर में थकान बन जाती है, पीड़ित व्यक्ति का न उठने का मन करता है और ना ही बोलने का. CLICK HERE TO KNOW बुरी नजर के लक्षण और उपाय ... 
नजर दोष का वैज्ञानिक आधार
नजर दोष का वैज्ञानिक आधार
नजर लगने का वैज्ञानिक तर्क / आधार ( Scientific Logic on Evil Eye ) :
वैज्ञानिकों के अनुसार जब हमारे शरीर के रोमछिद्र बंद पड जाते है तो हमारा शरीर बाहर के वातावरण से संपर्क तोड़ देता है और कोई क्रिया नहीं कर पाता. ऐसी स्थिति में शरीर को ना तो हवा का आभास होता है ना गर्मी का और ना ही सर्दी का. रोमछिद्रों के बंद होने से शरीर का भीतरी तापमान भीतर ही समाहित होने लगता है जिससे बाहरी वातावरण का शरीर पर कोई असर नहीं पड़ता. इस तरह शरीर में पञ्च तंत्रों का संतुलन भी बिगड़ने लगता है और आयरन की मात्रा में अचानक वृद्धि होती है. आयरन की ये बढ़ी हुई मात्रा इन रोम छिद्रों में से ही बाहर निकलती है किन्तु इनके बंद हो जाने की वजह से ये आँखों से निकलने की कोशिश करते है जिसके कारण आँखों के नीचे वाली पलक फुल जाती है. इन रोम कूपों को खोलने के लिए ही कुछ विधियों को अपनाया जाता है.

आपने देखा होगा कि नजर उतारने के लिए अजीब अजीब तरीकों को अपनाया जाता है किन्तु विज्ञान का मानना है कि संसार की हर चीज में एक गजब की आकर्षण शक्ति होती है इसलिए पीड़ित व्यक्ति के आसपास ऐसा वातावरण बनाया जाता है कि उसके रोम कूप तुरंत खुल जाएँ. ऐसा वातावरण बनाने के लिए अधिकतर लोग सरसों के तेल, लाल मिर्च, कपूर, मोर पंख, बूंदी के लड्डू, फिटकरी, नीम्बू इत्यादि का प्रयोग करते है. तो आओ अब जानते है कि इन पदार्थों से नजर कैसे उतारी जा सकती है.
Scientific Believe for Evil Eyes
Scientific Believe for Evil Eyes
नजर उतारने के असरदार उपाय ( Effective Tips to Remove Evil Eye ) :
·     अगर बच्च दूध पीना छोड़ दे तो ( If Child Left Drinking Milk ) : कभी कभी बच्चे दूध पीना छोड़ देते है जिसे नजर लगने का ही प्रभाव माना जाता है ऐसी स्थिति में आप रोटी या दूध लें और उसे बच्चे के ऊपर से 8 बार घडी की दिशा में घुमाएं और उसे गाय या कुत्ते को दें, तुरन्त आराम मिलेगा.

·     खांसी से बुरा हाल ( Bad Cough ) : कुछ मामलों में नजर लगने से खांसी हो जाती है, ऐसे में आपको पीली सरसों, मिर्च, नमक, राई के दाने, पुरानी झाड़ू लें और उसे नजर प्रभावित व्यक्ति के सिर से 8 बार घुमाकर जला दें. ऐसा माना जाता है कि अगर व्यक्ति को नजर लगी होती है तो मिर्च के जलने से धांस नहीं आती.

·     लकड़ी का फर्नीचर ( Wooden Furniture ) : पश्चिम देशों में नजर उतारने का बड़ा आसान तरीका है वे नजर लगने का संदेह होने पर  Touch Wood कहते है और लड़की के फर्नीचर को छू लेते है बस इस तरह उनकी नजर उतर जाती है.
किसको और कैसे लगती है नजर
किसको और कैसे लगती है नजर
·     पवित्र पानी ( Holy Water ) : वहीँ कुछ जगह लोग गिरजाघर जाते है और वहाँ पवित्र पानी का सेवन करते है जिनसे उनकी नजर तुरंत उतर जाती है.

·     चाक़ू ( Knife ) : कुछ लोग चाक़ू से जमीन पर एक आकृति बना लेते है, फिर उस चाक़ू को प्रभावित व्यक्ति के सिर से 8 बार उतारा जाता है और हर बार आकृति को काटा जाता है, इस तरह उसकी नजर उतारने का प्रयास किया जाता है.

·     गौ मूत्र ( Cow Urine ) : आप व्यक्ति को थोडा थोडा करके गौ मूत्र भी पिला सकते हो साथ ही आप उसके आसपास भी मूत्र छिड़क दें और अगर व्यक्ति स्नान करना चाहता है तो उसके नहाने के पानी में भी गौ मूत्र की कुछ बूंदें डाल दें.

·     पुराने कपडे ( Old Cloths ) : नजर लगने पर आप पुराने कपडे लें और उसमें 7 बार चिन्दियाँ लेकर सिर से 7 बार घुमाएं. तत्पश्चात उसे आग में जला देंने से नजर उतरती है.

·     राई ( Rye ) : सबसे पहले थोड़ी राई, 7 लाल सुखी मिर्च और थोड़ा आटा लें, फिर उन्हें नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से 7 बार घुमाएं और जलने के लिए आग में डालें. अगर नजर दोष हुआ तो मिर्च के जलने की गंध नहीं आएगी.
Kab Lagta Hai Nazar Dosh
Kab Lagta Hai Nazar Dosh
·     तेल की बत्ती ( Light of Oil ) : थोड़ी सी रुई लें और उसकी बत्ती बना लें, इसके बाद आप उस रुई को तेल में डुबोये और 7 बार उस व्यक्ति के ऊपर से उतारें जिसको नजर लगी हुई है, अब उस बत्ती को किसी चीज के सहारे लटकाएं और जला दें. ऐसा माना जाता है कि अगर व्यक्ति को नजर लगी होगी तो बत्ती भभक भभक कर जलने लगती है और जैसे जैसे उसकी आंच शांत होती है वैसे वैसे व्यक्ति की नजर भी उतर जाती है.

·     फिटकरी ( Alum ) : आप एक छोटी सी फिटकरी लें और उसे प्रभावित व्यक्ति के ऊपर से 7 बार उतारें, फिर आप उसे आग में डाल दें. लोगों का मानना है कि ऐसा करने से नजर लगाने वाली की आकृति फिटकरी पर आ जाती है और जैसे जैसे फिटकरी जलने लगती है वैसे वैसे नजर भी उतरती रहती है.

नजर दोष के अन्य वैज्ञानिक तथ्य जाने या नजर दोष से मुक्ति के अन्य उपाय तरीकों के बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Buri Najar Utarne ke Asardar Upay
Buri Najar Utarne ke Asardar Upay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT