इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aarthik Tangi Ka Naash Kare Sftik | आर्थिक तंगी का नाश करे स्फटिक | Rhinestone Quartz Cristal Removes Money Problems

स्फटिक ( Quartz Crystal / Rhinestone )
स्फटिक को अंग्रेजी में Quartz Crystal भी कहते है, ये क्रिस्टल पूर्ण रूप से साफ़, ताकतवर, निर्मल और पवित्र माना जाता है और इसीलिए कुछ लोग इसे Pure Snow और White Crystal के नाम से भी बुलाते है. इसकी रासायनिक संरचना Silicon dioxide है और ये रंगहीन, पारदर्शी और चमकदार क्रिस्टल होता है. दिखने में ये बिलकुल Rock Crystal अर्थात बिल्लौर की तरह होता है. संस्कृत में इसे सितोपल, फिटक, कांचमणि और शिव प्रिय के नाम से भी जाना जाता है. CLICK HERE TO KNOW शारीरिक ऊर्जा बढाने के लिए स्फटिक ... 
Aarthik Tangi Ka Naash Kare Sftik
Aarthik Tangi Ka Naash Kare Sftik
ये दिखने में एक कांच की तरह प्रतीत होता है जिसमें संरचना इस तरह की है कि इसमें असंख्य कोण होते है और इसीलिए ये कांच के मुकाबले अधिक दीर्घजीवी भी है. क्योकि इसकी प्रकृति ठंडी होती है इसलिए वैद्य इसकी भस्म को पित्त विकार, रक्त विकार, बुखार और निर्बलता इत्यादि जैसे रोगों में इस्तेमाल करते है. इसको देवी लक्ष्मी जी का प्रतिरूप भी माना जाता है इसलिए लोग स्फटिक की माला भी पहनते है, इसको धारण करने वाले जातक के जीवन में सदा खुशियाँ ही खुशियाँ वास करती है.

स्फटिक की खूबियाँ ( Traits of Rhinestone ) :
·     स्वास्थ्य ( Health ) : स्फटिक की माला अनेक आकार और प्रकार की होती है किन्तु सबकी खासियत ये है कि सब हीलिंग पॉवर से भरपूर होती है अर्थात इसको पहनने वाले जातक का स्वास्थ्य उत्तम रहता है, रोग उनसे दूर रहते है. कुछ लोगों का माना है कि स्फटिक उपरी हवा और भुत प्रेतों को भी दूर रखने में सहायक होता है. इसीलिए स्फटिक इतना अधिक लोकप्रिय है. CLICK HERE TO KNOW स्फटिक क्रिस्टल चिकित्सा पद्धति ... 
आर्थिक तंगी का नाश करे स्फटिक
आर्थिक तंगी का नाश करे स्फटिक
·     पूजा में स्फटिक ( Quartz Crystal in Prayer ) : देवों के देव महादेव की पूजा अर्चना में भी स्फटिक का इस्तेमाल किया जाता है, इससे आर्थिक तंगी और बीमारियाँ दूर होती है घर में सकारात्मक ऊर्जा और खुशहाली प्रवेश करती है. साथ ही हर रोज प्रातःकाल स्फटिक की माला के मानकों से देवी लक्ष्मी के मंत्र का जाप करने से मन को शांति मिलती है और जातक के घर में महालक्ष्मी वास करती है. स्फटिक की माला को धारण करने से शरीर का इलेक्ट्रो केमिकल संतुलन भी स्थिर होता है और मन मस्तिष्क पर दबाव नहीं पड़ता अर्थात आप तनावमुक्त रहते है.

·     डर भगाए ( Removes Fear ) : अगर स्फटिक की माला के साथ रुद्राक्ष और मूंगा को पिरोया जाए या इनका ब्रेसलेट बनाकर  पहना जाए तो मन का भय खत्म होता है, ये सोचने समझने की शक्ति प्रदान करता है जिससे आप विपरीत परिस्थिति में भी सोच समझ पाते हो. इस तरह की माला पहनने से मन भटकने के बजाय स्थित हो जाता है और एक आतंरिक सुख की अनुभूति होती है. कहा जाता है कि स्फटिक के शंख से महादेव को तर्पण करने से जन्म मरण के फेर से भी मुक्ति मिलती है.

·     हानिकारक विकिरण दूर करें ( Remove Dangerous Radiations ) : स्फटिक की माला को धारण करने वाला व्यक्ति कंप्यूटर, मोबाइल या किसी अन्य उपकरण से निकलने वाली हानिकारक रेडिएशन से भी खुद को बचा पाता है क्योकि इसके मनके इन सब रेडिएशन को सोख लेते है और वो शरीर तक नहीं पहुंच पाती.
Rhinestone Quartz Cristal Removes Money Problems
Rhinestone Quartz Cristal Removes Money Problems
·     एकाग्रता ( Increase Concentration ) : बच्चे जिनको अपनी पढाई पर अधिक ध्यान देना होता है उनके लिए भी ये ख़ास काम करती है और उनकी एकाग्रता को बढ़ाकर उनका पढाई में मन लगाती है. इसलिए आप अपने बच्चों की स्टडी टेबल पर स्फटिक मणि या पिरामिड रख सकते है. इससे बच्चे की समझ बुझ भी बढती है और उनकी पढाई में आई सभी रुकावटें दूर होती है.

·     वास्तु दोष निवारण ( Removes Architectural Problems ) : घर में वास्तु का अपना विशेष महत्व है अगर घर वास्तु सम्मत ना हो तो उसमें अनेक दोष उत्पन्न हो सकते है जो घर और परिवार दोनों के लिए खतरे की घंटी होती है. किन्तु स्फटिक को एक श्रेष्ठ वास्तु दोष निवारण माना गया है. घर में या कार्य स्थल में इसकी स्थापना विकास का प्रतिक है. इसीलिए दीपावली के पूजन में भी इसको सम्मिलित किया जाता है.

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए स्फटिक का उपयोग ( Use of Rhinestones for Money ) :
§ स्फटिक मणि ( Precious Stone of Rhinestone ) : स्फटिक को स्फटिक मणि के नाम से भी संबोधित करते है क्योकि ये स्फटिक बर्फ के पर्वतों की बर्फ के नीचे टुकड़े के रूप में मिलता है. जिस तरह वहाँ की बर्फ सफ़ेद व पारदर्शी व सफ़ेद होती है ठीक उसी प्रकार ये मणि भी सफ़ेद चमकीली और पारदर्शी होती है जो दिखने में एक मणि के सामान होती है. स्फटिक के श्री यन्त्र की भी अपनी एक अलग महिमा है और उसे त्रिमूर्ति अर्थात ब्रह्मा विष्णु और महेश का पवित्र स्वरूप माना गया है.
स्फटिक की खूबियाँ
स्फटिक की खूबियाँ
§ स्थापना ( Establish ) : क्योकि स्फटिक का श्री यन्त्र भी स्फटिक का बना होता है इसलिए जब भी उसपर सफ़ेद लाइट पड़ती है तो वो उसे इंद्र धनुष के रंगों में बिखेर देती है, जिसे देखकर ईश्वर के आशीर्वाद की अनुभूति होती है. इसलिए हर व्यक्ति को अपने घर में स्फटिक के श्री यन्त्र को स्थापित करना चाहियें, ताकि घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल सके. घर में इसकी स्थापना मात्र से परिवार में नाम, मान, पैसा, खुशियाँ, समृद्धि और शान्ति सब वास करने लगते है.

§ ईश्वर से संपर्क का जरिया ( Medium to Communicate with God ) : माना जाता है कि इसमें अनेक दिव्य शक्तियाँ मौजूद होती है और ये ईश्वर से संपर्क करने का एक सर्वश्रेष्ठ माध्यम है. इसमें समाहित एनर्जी हमारी तमन्नाओं और इच्छाओं को ईश्वर तक पहुंचाती है और उन्हें पूरा करती है. साथ ही इसको धारण करने वाले व्यक्ति के मन में कभी भी नकारात्मक विचार नहीं पनपते.

स्फटिक धारण के अन्य लाभ ( Other Benefits of Quartz Crystal ) :
-   इसको धारण करने से व्यक्ति हर तरह के विवाद और समस्याओं से मुक्त रहता है और उन्हें शत्रु का भय नहीं रहता.
Lakshmi Prapti ke Liye Sftik ka Upyog
Lakshmi Prapti ke Liye Sftik ka Upyog
-   कार्यों में सफलता और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए भी इसकी माला को धारण किया जाता है.

-   इसको गंगाजल से धोकर तिजोरी में रखने से तिजोरी कभी खाली नहीं होती किन्तु ध्यान रहें कि तिजोरी का मुहँ उत्तर दिशा की तरफ होना चाहियें.

-   स्फटिक श्री यन्त्र को विद्यार्थियों के कमरे में धारण करने से वे उच्च शिक्षा प्राप्त करते है और  उन्हें मानसिक तनाव भी नहीं होता.

स्फटिक के अन्य लाभ और उसको धारण करने के अच्छे व बुरे प्रभावों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Saftik Dharan Karne ke Laabh
Saftik Dharan Karne ke Laabh

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT