इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Jab Shrir Sunn Pad Jaye | जब शरीर सुन्न पड जाए | When Body Gets Numb and Tingle

क्या आपका शरीर भी सुन्न पड़ गया है (  How to Stop Numbness of Body )
अक्सर ऐसा होता है कि बैठे बैठे हमारे शरीर का कोई हिस्सा सुन्न पड़ जाता है अर्थात वो हिस्सा हिलना बंद हो जाता है और हम कहते है कि हमारे शरीर को वो हिस्सा सो गया है. ऐसा तभी होता है जब हम अपने शरीर के किसी हिस्से को कुछ देर तक हिलाते डुलाते नहीं है, ये स्थिति रक्त वाहिनियों और मांस पेशियों को शिथिल कर देती है और वो हिस्सा सुन्न हो जाता है. CLICK HERE TO KNOW कैसे करें पसलियों के दर्द का इलाज ... 
Jab Shrir Sunn Pad Jaye
Jab Shrir Sunn Pad Jaye
वैसे शरीर के सुन्न होने की मुख्य वजह वायु के कुपति होने को माना जाता है, इसी कारण वो हिस्सा भाव शुन्य हो जाता है और रक्त के संचारण में रुकावट आती है जिससे शरीर के उस हिस्से तक वायु नहीं पहुँचती और वो सुन्न पड़ जाता है. आपने खुद भी कभी ना कभी इस सुन्नपन को महसूस किया ही होगा. जब कोई हिस्सा सुन्न होता है तो उसमें झुनझुनाहट सी महसूस होने लगती है ऐसा लगता है कि कोई उस हिस्से में सुइयां चुभा रहा है. अगर ऐसा बार बार हो तो ये शरीर के उस अंग में लपकन पैदा कर सकती है इसलिए सुन्नपन को सहज ना लें.

शरीर का हिस्सा सुन्न होने पर अपनाये ये उपाय ( Tips to Use When Any Part of Body Feels Numbness ) :
§ लहसुन ( Garlic ) : प्रातःकाल शौच करने के बाद 2 कली लहसुन की और थोडा सा सौंठ का चूर्ण पानी के साथ लें. 8 से 10 दिनों में आराम मिल जाएगा.

§ पपीते ( Papaya ) : पपीते या शरीफे के बीजों को अच्छी तरह बारीक पीस लें और उसमें सरसों का तेल मिलाकर एक लेप बनायें और उससे बार बार सुन्न होने वाले स्थान पर मालिश करें. CLICK HERE TO KNOW सोरायसिस के कारण और लक्षण ... 
जब शरीर सुन्न पड जाए
जब शरीर सुन्न पड जाए
§ पीपल का पेड़ ( Pipal Tree ) : एक अन्य उपाय के अनुसार आपको पीपल के पेड की 4 कोपल लेनी है और उसे सरसों के तेल में मिलाकर पकाना है. पकने के बाद तेल को छानें और इस्तेमाल में लायें.

§ तिल्ली का तेल ( Spleen Oil ) : 1 चम्मच तिल्ली का तेल लें और उसमें सामान मात्रा में अजवायन व 2 लहुसन की कुचली हुई कलियाँ डालें. इसके बाद इस मिश्रण को पका लें और छाने के बाद प्राप्त तेल को सुन्न हिस्से पर प्रयोग में लायें.

§ सौंठ, लहसुन ( Dry Ginger and Garlic ) : आप सामान मात्रा में सौंठ, लहसुन और पीपल के पत्ते लें और उन्हें पीसकर लेप तैयार करें. तैयार लेप को सुन्न हिस्सों पर लगाने से तुरंत आराम मिलता है.

§ नारियल का तेल ( Coconut Oil ) : सुन्नपन को खत्म करने के लिए आपको 100 ग्राम नारियल के तेल में 5 ग्राम जायफल का चूर्ण मिलाना है और उससे सुन्न हुए अंग की मालिश करनी है.

§ शुंठी ( Shunthi ) : लहसुन की 1 गाँठ, शुंठी की 1 गाँठ को पानी में मिलाकर पिसें और एक पेस्ट बनायें. इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं, ये सुन्नपन को भी खत्म करेगा और त्वचा को रोगमुक्त भी रखेगा.
When Body Gets Numb and Tingle
When Body Gets Numb and Tingle
§ देशी घी ( Fresh Deshi Ghee ) : रात को सोने से पहले तलवों पर देशी घी की मालिश करें, इससे भी सुन्नपन खत्म होता है.

§ मक्खन ( Butter ) : आप 1 ग्लास दूध के साथ 4 ग्राम मक्खन, 5 ग्राम चोपचीनी और 2 ग्राम पिपरामूल लें. इस उपाय को सुबह शाम अपनाने से जल्द ही परिणाम मिलते है.

§ बेल की जड़ ( The Root of Wood Apple  ) : 1 लौटे में 500 ग्राम दूध लें और उसमें बेल की जड़, चित्रक और पीपल को बराबर मात्रा में डालकर औटायें. रात को सोने से पहले इस दूध को पियें.

सुन्नपन को खत्म करके के ऐसे ही अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
हाथ पैर सुन्न हो जाये तो अपनाये ये उपाय
हाथ पैर सुन्न हो जाये तो अपनाये ये उपाय

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT