इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Acche Bacche Angutha nahi Chuste | अच्छे बच्चे अंगूठा नहीं चूसते | How to Stop Child’s Thumb Sucking

क्या आपका बच्चा भी अंगूठा चूसता है ( Does Your Child Also Sucks Thumb )
जब बच्चे पैदा होते है तो कुछ महीनों तक वे अंगूठा चूसते है किन्तु अगर उसके बाद भी बच्चा अंगूठा चुस्त है तो ये एक परेशानी का रूप ले लेता है, जिससे बच्चे के माता पिता दोनों चिंतित हो जाते है. कुछ बच्चे तो ऐसे भी होते है जो अपनी सारी उँगलियों को मुहँ में डालकर चूसने लगते है. लेकिन इस आदत को अचनाक एक ही दिन में तो छुड्वाया नहीं जा सकता, अगर आप कोशिश भी करते हो तो बच्चा रो रोकर पुरे घर को सिर पर उठा लेता है. CLICK HERE TO KNOW बच्चों को बिस्तर गिला करने से रोकने के उपचार ... 
Acche Bacche Angutha nahi Chuste
Acche Bacche Angutha nahi Chuste
जब बच्चे अंगूठा चूसते है तो एक द्रव बनता है जिसे एंडोफिन्स कहते है, ये द्रव बच्चे के दिमाग में जाता है और उसे शांत कर देता है जिससे तुरंत नींद आ जाती है. किन्तु लगातार ऐसा करने से बच्चे के नाखूनों के कीटाणु उसके पेट में चले जाते है जिससे बच्चा बीमार हो जाता है. यही बात उनके माता पिता को तनाव में रखती है. किन्तु आज हम आपको कुछ ऐसे साधारण उपाय बताने जा रहे है जिनको अपनाकर आप आसानी से अपने बच्चे की इस आदत को छुडवा सकते हो.

अंगूठा चूसने की आदत छुडवाने के उपाय ( Tips to Stop Child’s Habit of Thumb Sucking ) :
·     गुस्सा ना करें ( Don’t Get Angry ) : सबसे पहली बात तो ये कि गुस्सा आपके किसी काम का नहीं है और ना ही आपकी झुन्झुलाहट बच्चे की इस आदत को छुडवा सकती है. उल्टा आप गुस्से में बच्चे को मारोगे और वो जोर जोर से रोने लगेगा और तब आप उसे चुप कराने के लिए खुद ही उसका अंगूठा उसके मुहँ में देते हुए दिखोगे.

·     उसके मुहँ में कुछ और दें ( Give Something to Eat ) : आजकल बाजार में ना जाने कितनी ही ऐसी चीजें आती है जिनको बच्चे सारा दिन भी खा सकते है, उनमे से ऐसी ही कुछ चीजें खरीदें और उन्हें खाने को दें, जब बच्चे को मीठी मीठी शुगर कैंडी खाने को मिलेगी तो वो अंगूठे के पीछे भागना छोड़ देगा. आप उसके मुहँ में निप्पल, खेलने के लिए खिलौने इत्यादि भी दे सके हो. CLICK HERE TO KNOW बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य के ख़ास टिप्स ... 
अच्छे बच्चे अंगूठा नहीं चूसते
अच्छे बच्चे अंगूठा नहीं चूसते
·     बच्चे के मन मुताबिक़ काम करें ( Do What Child Likes ) : एक शोध में पता चला है कि जब भी बच्चा तनाव में आता है वो तभी अंगूठा चूसता है, इसलिए आपको हमेशा वो काम करना चाहियें जिसको आपका बच्चा करने के लिए कहता है. इससे आपका बच्चा खुश भी रहता है, आपका समय भी अच्छा व्यतीत होता है और बच्चा एक बुरी आदत से भी बचा रहता है.  

·     कडवी चीजों का प्रयोग करें ( You can Use Sour Thing on Child’s Thumb ) : आप बच्चे के अंगूठे पर नीम के पत्तों का लेप, काला नमक, नीम्बू का रस, अदरक का रस इत्यादि कोई कडवी व खट्टी लेकिन फायदेमंद चीज भी लगा सकती है, इससे बच्चे का मन अपने अंगूठे के प्रति बदल जाएगा और वो अपनी आदत को छोड़ देगा. इस तरीके से काफी नतीजे भी मिले है.

·     बच्चे को व्यस्त रखें ( Keep Their Hand Busy ) : अगर बच्चा खेलने और छोटा मोटा काम करने के लायक है तो अप उसे व्यस्त रखें, उसे कभी अकेला ना छोड़ें. ध्यान रहे कि उसे ऐसे काम देने है जिसमें वो अपने दोनों हाथों का प्रयोग करें जैसेकि किताब पकड़ना, हल्के खिलौने पकड़ना, गेम खेलना इत्यादि. जब भी वो अपने कार्य को पूर्ण करें तो आप उसे शाबाशी देना बिलकुल न भूलें. जल्द ही आपको उसकी आदत में फर्क दिखना आरम्भ हो जाएगा.

·     बैंड ऐड ( Use Band Aid ) : कुछ लोग अलग ही उपाय अपनाते है वे अपने बच्चों के अंगूठों पर बैंड ऐड बाँध देते है जिस कारण उनको अंगूठा चूसने में मजा नहीं आता. साथ ही अगर बच्चा रात को सोते वक़्त अंगूठा चूसता है तो उसके हाथों में जुराब पहना दी जाती है. कुछ भी कहो ये उपाय कारगर जरुर सिद्ध होते है.
How to Stop Child’s Thumb Sucking
How to Stop Child’s Thumb Sucking
·     खाने के लिए दें ( Fill their Mouth with Fruits and Milk ) : आप बच्चे को समय समय पर खाने की वस्तुएं जैसेकि फल, गाय का दूध, तरबूज इत्यादि भी देते रहें, इससे उसे शरीर में पौषक तत्वों की कमी नहीं होगी और वो स्वस्थ रहेगा.

·     शहद भरे निप्पल ( Honey and Nipple ) : बाजार में ऐसे निप्पल भी मिलते है जिनमे शहद भरा होता है, ये निप्पल आसानी से बच्चों की अंगूठा चूसने की आदत को छुडवा देते है. किन्तु ध्यान रहे कि इस उपाय को जरूरत से अधिक इस्तेमाल ना किया जाएँ.

·     थंब गार्ड ( Thumb Guard ) : थंब गार्ड प्लास्टिक का एक ढांचा होता है जो अंगूठे के आकार का होता है, आप इसका प्रयोग करते हुए इसे बच्चे के अंगूठे में पहना दें. जिससे वो अंगूठा ना चूस पाए.

बच्चे की अंगूठा चूसने की आदत को छुडवाने के अन्य उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
क्या आपका बच्चा अंगूठा चूसता है
क्या आपका बच्चा अंगूठा चूसता है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT