इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Money Plant Ghar Laata Hai Money or Pyar | मनी प्लांट घर लाता है मनी और प्यार | Money Plant Brings Money and Love at Home

दांपत्य जीवन में खुशियों के लिए मनी प्लांट ( Money Plants Brings Happiness in Marital Life )
घर एक ऐसा स्थान है जहाँ का हर हिस्सा, कोना, सामान, पौधा, व्यक्ति और वातावरण इत्यादि परिवार के हर सदस्य को प्रभावित करता है. इसलिए घर के हर हिस्से की देखभाल आवश्यक है और वास्तुशास्त्र में इनके अच्छे और बुरे दोनों प्रभावों का वर्णन भी किया गया है. आज हम बात करेंगे मनी प्लांट की, मनी प्लांट शुक्र का कारक है और हर व्यक्ति इसे यही सोचकर अपने घर में लगाता है कि उसके घर में पैसे की कभी कमी ना हो. किन्तु पैसे के साथ साथ ये घर के दम्पतियों के बीच प्रेम स्थापित करने में भी सहायक होता है और उनके संबंधों को मधुर बनाता है. फेंगसुई के अनुसार ये पौधा घर में सुख समृद्धि लाता है. CLICK HERE TO KNOW मनी प्लांट धन देता ही नहीं लेता भी है ... 
Money Plant Ghar Lata Hai Money or Pyar
Money Plant Ghar Lata Hai Money or Pyar
मनी प्लांट की देखभाल और उचित दिशा ( How to Care Money Plant and Right Direction for Money Plant ) :
मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जिसे आप घर के अंदर और बाहर आँगन में कहीं भी लगा सकते हो. इसको देखभाल की ज्यादा जरूरत नहीं होती, बस आप सुबह शाम इसे पानी देते रहे उसी में ये खुद को बड़ा कर लेता है. किन्तु इसको लगाने की दिशा पर अवश्य ध्यान दें क्योकि वास्तु शास्त्र के अनुसार इसके गलत दिशा में होने पर इसके विपरीत प्रभाव भी पड़ते है अर्थात ये घर से धन को खत्म भी कर सकता है.

वास्तु सिद्धांतों के अनुसार आग्नेय दिशा ( दक्षिण पूर्व ) मनी प्लांट लगाने के लिए सर्वश्रेष्ठ दिशा मानी जाती है, क्योकि ये दिशा गणपति जी की है और इस दिशा का प्रतिनिधित्व स्वयं शुक्र देव ही करते है. इस पौधे के इस दिशा में होने से सकारात्मक उर्जा प्रवाहित होती है और गणेश जी की कृपा से हर अमंगल मंगल में बदल जाता है. शुक्र जी भी सुख समृद्धि लाने वाले है और मनी प्लांट के उनकी दिशा में होने से उनको प्रसन्नता होती है और अपने आशीर्वाद स्वरूप वे घर में खुशियों का संचार कर देते है. एक बात और ये कि लताओं व बेल के कारक भी शुक्र ही है और मनी प्लांट की भी बेल ही होती है, इस तरह आप अंदाजा लगा सकते हो कि इस दिशा में स्थापित मनी प्लांट कितना शुभ फलदायी होता है. CLICK HERE TO KNOW गरीबी दूर भगाएं और धन कमायें ... 
मनी प्लांट घर लता है मनी और प्यार
मनी प्लांट घर लता है मनी और प्यार
मनी प्लांट की अनुचित दिशा ( Wrong Direction for Money Plant ) :
मनी प्लांट के लिए सबसे अनुचित दिशा ईशान कोण अर्थात उत्तर पूर्व को माना जाता है क्योकि इस दिशा का प्रतिनिधित्व ब्रहस्पति जी करते है और ये तो सब जानते है कि ब्रहस्पति जी और शुक्र देव में कितनी अधिक शत्रुता है. इसलिए इस कोण में मनी प्लांट के होने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और धन सम्मान और सुख हानि होती है. अगर आप ईशान कोण की दिशा में कोई पौधा लगाना चाहते है तो उसके लिए तुलसी का पौधा सर्वोत्तम है.

कुछ उपाय ( Some Other Tips ) :
-   फुल ( Flowers ) : अगर परिवार में किसी सदस्य की तबियत खराब है तो आप उनके आसपास सुन्दर और खुशबूदार फुल रख सकते हो. किन्तु ध्यान रहें कि रात के समय आप उन्हें अवश्य हटा दें.

-   पौधे ( Plants ) : गुलाब, चमेली और चंपा के कुछ ख़ास पौधों के घर में होने से तनाव व अवसाद की कमी होती है.
Money Plant Brings Money and Love at Home
Money Plant Brings Money and Love at Home
-   फूलदान ( Vase ) : सूरजमुखी के फूलों से सजा चीनी मिटटी का फूलदान अपने शयन कक्ष ( नैत्रत्य कोण ) में रखें, इससे मन को संतुष्टि मिलती है उसमें उल्लास पैदा होता है और आपके अन्दर आत्मविश्वास आता है.

-   नुकीले पौधे ( Thorny Plants ) : घर में कभी भी कांटेदार या नुकीले पौधे ना लगाएं, इससे घर का माहौल कष्टदायी होता है और रोगों का संचार होता है.

मनी प्लांट से घर में होने वाले लाभों और उसके शुभ प्रभावों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
दांपत्य सुख बढ़ता है मनी प्लांट
दांपत्य सुख बढ़ता है मनी प्लांट

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT