इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Ghutno ke Dard Se Kaise Chutkara Paayen | घुटनों के दर्द से कैसे छुटकारा पायें | How to Get Rid of Knees Pain

घुटनों के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं
घुटनों में दर्द की समस्या अधिकतर वृद्ध लोगों को तथा जिनका वजन अधिक हो जाता हैं, उन लोगों को होती हैं. घुटनों में दर्द होने के कारण चलने – फिरने में बहुत ही दिक्कत होती हैं. 

घुटनों में दर्द होने के कारण
घुटनों में दर्द वृद्ध लोगों को तो उनकी बढती उम्र के कारण हो जाता हैं. जहां तक अधिक वजन वाले लोगों की बात हैं उनके घुटनों में दर्द वजन के लगातार बढने के कारण होता हैं. जिन लोगों का वजन अधिक होता हैं उनके शरीर के वजन का सारा भार उनके घुटनों पर पड़ता हैं जिससे उन्हें चलने – फिरने में तथा उठने बैठने में भी काफी परेशानी होती हैं. अनियमित ढंग से खानपान के कारण भी कई बार घुटनों में दर्द हो जाता हैं. अधिक ठंड पड़ने के कारण भी घुटनों में दर्द हो जाता हैं. कई घंटे तक बैठे रहने से भी घुटनों में दर्द हो जाता हैं. ज्यादा चलना भी हैं घुटनों में दर्द होने का एक कारण हैं.

घुटनों में दर्द के लक्षण
वैसे घुटनों में दर्द होने के कुछ खास लक्षण नहीं होते. जब घुटनों में दर्द होता हैं तो घुटनों में दर्द के साथ - साथ हल्की सूजन हो जाती हैं.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
घुटनों के दर्द से कैसे छुटकारा पायें
घुटनों के दर्द से कैसे छुटकारा पायें
घुटनों में दर्द होने पर उपचार
घुटनों में दर्द होने पर आप कुछ आसान घरेलू उपचारों का प्रयोग करके घुटनों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं. जो की निम्नलिखित हैं –
1.    घुटनों के दर्द को ठीक करने के लिए आप नारियल के तेल और सेंधा नमक का उपयोग कर सकते हैं. घुटनों के दर्द से राहत पाने  के लिए नारियल का तेल लें और उसमें सेंधा नमक मिला लें. अब नारियल के तेल को थोडा गरम कर लें और इस तेल को घुटनों पर लगा लें. घुटनों पर तेल लगाने के बाद घुटनों पर पट्टी बांध दें. आपके घुटनों को आराम मिलेगा.

2.    घुटनों का दर्द दूर करने के लिए आप कुछ चीजों का प्रयोग करके  मिश्रण बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं. इस मिश्रण को बनाने के लिए 50 ग्राम गुडूची लें. 40 ग्राम आंवला लें. 60 ग्राम हरड और बहेड़ा लें. अब इन सभी को मिला लें और अच्छी तरह से कूट लें. अब एक बर्तन में 700 ग्राम पानी लें और उसमे इन सभी चीजों के मिश्रण को डाल दें. अब पानी को तब तक उबालें जब तक की पानी का आठवां हिस्सा शेष न रह जाये. अब पानी को उतार लें और छान लें. अब 12 ग्राम गुग्गुल लें और उसे पानी में मिलाकर पी लें. इस क्वाथ का सेवन करने से आपके घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा.

3.    निशोथ की छाल का और शुद्ध घी का प्रयोग करने से भी घुटनों का दर्द ठीक हो जाता हैं. घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए निशोथ की छाल को घी में मिलाकर खाएं. आपके घुटनों को दर्द से छुटकारा मिलेगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Ghutno ke Dard Se Kaise Chutkara Paayen
Ghutno ke Dard Se Kaise Chutkara Paayen
4.    घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप गाय के दूध का और अरंड के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. घुटनों के दर्द को ठीक करने के लिए 100 मिली.ली गाय का दुध लें और उसमें 20 मिली.ली अरंड का तेल मिला लें. फिर इस दूध का सेवन करें. अरंड के तेल को गाय के दूध में मिलाकर पीने से आपके घुटनों के दर्द में जल्द ही आराम हो जाएगा.

गाय का दूध घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए बहुत ही उपयोगी होता हैं. गाय के दूध के साथ विधारे के चुर्ण का उपयोग करके भी घुटनों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं. घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए 30 ग्राम विधारे का चुर्ण लें और उसे 300 मिली.ली गाय के दूध में मिलाकर दुध का सेवन करें. आपके घुटनों का दर्द जल्दी ही खत्म हो जायेगा. घुटनों के दर्द से जल्द राहत पाने के लिए गाय के दूध और विधारे के चुर्ण का सेवन दिन में दो बार करें.  

How to Get Rid of Knees Pain
How to Get Rid of Knees Pain


Ghutno ke Dard Se Kaise Chutkara Paayen, घुटनों के दर्द से कैसे छुटकारा पायें, How to Get Rid of Knees Pain, Ghutnon ke Dard ka Karan Lakshan or Ghrelu Upchar, घुटनों के दर्द का कारण लक्षण और घरेलू उपचार, Reasons symptoms and remedies for knees pain.




YOU MAY ALSO LIKE 

शुभ बिल्वपत्र के उपाय और औषधीय गुण
वास्तुशास्त्र के अनुसार कब क्या और कैसे करें
- क्रोध या गुस्से को नियंत्रित करने के मनोवैज्ञानिक तरीके
- गाने डाउनलोड कैसे करें
- घरेलू परेशानियों के सरल उपाय
- परिवार की मुख्य समस्याओं के समाधान

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT