इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Facebook ka Galat Istemal | फेसबुक का गलत इस्तेमाल | Misuse of Facebook

फेसबुक ( Facebook )
आज के समय में फेसबुक सोशल मीडिया नेटवर्किंग के क्षेत्र में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली साईट है. इसका इस्तेमाल लगभग हर व्यक्ति, बच्चा और लड़की करता है. फेसबुक का मुख्य उद्देश्य संसार के लोगों को एक दुसरे से जोड़ना है और वो इसमें कामयाब भी हुआ है. इसके जरिये आप मित्र बना सकते हो, अपना पेज बना सकते हो, फोटो, मेसेज विडियो शेयर कर सकते हो, आप एक साथ कई लोगों के साथ बात कर सकते हो और खुद अपने पेज को उसकी पहचान दे सकते हो, आजकल तो फेसबुक से पैसे भी कमायें जा रहे है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO HACK FACEBOOK ACCOUNT ... 
Facebook ka Galat Istemal
Facebook ka Galat Istemal
हर चीज के अच्छे और बुरे दोनों पहलु होते है. जहाँ फेसबुक के इतने सारे फायदे है वहीँ इसकी कुछ हानियाँ भी है. इसके जरिये अनेक तरह के नकली ( Fake ) अकाउंट बनाकर लोगों को ठगा जाता है या उनके साथ धोखा किया जाता है. इसके अलावा कई लड़के सुन्दर लड़कियों की फोटो लगाकर लड़कियों से मित्रता करते है और उनके साथ पर्सनल बातें करते है. फेसबुक पर मित्रता करना आसान है किन्तु उसका चयन आपको खुद ही करना होता है. आज हम आपको फेसबुक के कुछ ऐसे ही गलत इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहें हैं.
फेसबुक का गलत इस्तेमाल ( Misuse of Facebook ) :
·         फेसबुक एक नशा है एक बार इसकी आदत लगने पर ये आसानी से नही छुट पाता. ये आपके कीमती समय को बर्बाद करता है और आपकी सफलता में बाधा भी बन सकता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO CRACK FACEBOOK ACCOUNT PASSWORD ...
फेसबुक का गलत इस्तेमाल
फेसबुक का गलत इस्तेमाल
·         युवा पीढ़ी फेसबुक के अच्छे इस्तेमाल की जगह इसका गलत इस्तेमाल अधिक करती है. खासतौर से वे लोग जो अश्लील मेसेज और चित्र शेयर करते है. इससे उनका तो कुछ नही जाता बल्कि उनके साथियों की मानसिकता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

·         अगर फेसबुक गलत हाथों में पड़ जाए तो इसका बहुत गलत इस्तेमाल किया जा सकता है जिसके परिणाम घातक हो सकते है. आजकल युवा पीढ़ी फेसबुक पर ऐसे रिश्ते बना लेते है जिनके टूटने पर वे अजीब हरकतें करते है जैसेकि आत्महत्या.

·         चोरी किये मोबाइल से फेक आईडी बनाकर आजकल अनेक तरह की धमकी भरे मेसेज या ऐसी बातें कही जाती है जिससे समाज में गलत धारणा जन्म लेती है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO DELETE OR DISABLE FACEBOOK ACCOUNT ... 
Misuse of Facebook
Misuse of Facebook
·         अगर आप अपनी फेसबुक अकाउंट पर अधिक पर्सनल डिटेल्स डालते हो तो आपके अकाउंट को हैक कर उसका गलत इस्तेमाल भी किया जाता है. कुछ हैकर तो ऐसे भी है जो आपके अकाउंट से आपके सारे पैसे निकालकर आपको कंगाल बना सकते है. तो फेसबुक पर अधिक डिटेल ना डालें.

·         आपको अपना पासवर्ड भी किसी को नही बताना चाहियें अन्यथा उसका अनेक तरह से गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा आप फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग ( Privacy Setting ) का भी इस्तेमाल कर सकते हो. इसे आपका अकाउंट सुरक्षित रहता है.

लड़कियों का फेसबुक पर उत्पात ( Girls Violence on Facebook ) :
ऐसी अनेक लड़कियां फेसबुक पर अपना नकली अकाउंट बनाती है जो अपने स्थान पर सुन्दर लड़की की तस्वीर लगाकर लड़कों को अपना मित्र बनती है. ये लड़कियां इन लड़कों को अपनी प्यारी प्यारी बातों में फंसाकर इन्हें झांसा देती है और इनको अहसास दिलाती है कि वो उनसे प्यार करने लगी है और उनके साथ अपने रिश्ते को आगे बढ़ती है.
लड़कियों का फेसबुक पर उत्पात
लड़कियों का फेसबुक पर उत्पात
इसके बाद ये लड़कियां उनके साथ अपना अकाउंट नंबर या किसी अन्य तरीके को शेयर करके उनसे बार बार पैसे की मांग करने लगती है और लड़कों को ठगती है. ये लड़कियां इन सीधे साधे लकड़ों को अपने प्यार में फंसाकर उनका इस्तेमाल करती है और कुछ दिनों के बाद उनसे बात करना बंद कर देती है या उनका नंबर ही ब्लाक ( Block ) कर देती है. जिससे लड़के की मानसिकता और भावनाओं पर गलत प्रभाव पड़ता है. इस तरह से आजकल लड़कियों ने फेसबुक पर उत्पात मचाया हुआ है.

हम ये नही कह रहे कि हर लड़की इस तरह की है या फेसबुक का ठगी के लिए प्रयोग करती है किन्तु ऐसी भी लड़कियां है इसलिए फेसबुक का हमेशा ध्यान से ही इस्तेमाल करना चाहियें और सिर्फ उन्ही लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकृति देनी चाहियें जिनको आप जानते हो अन्यथा इस तरह आपका भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

लड़के भी फेसबुक पर कम उत्पात नही मचाते वे भी ऐसी अनेक घिनौनी हरकतों को अंजाम देते है जिनके बारे में सोचा भी नही जा सकता. इस तरह की अनेक ख़बरें आप अखबारों में पढ़ सकते हो. फेसबुक एक अच्छी तकनीक है जिसका निर्माण एक अच्छे संदेश और अच्छी सोच विचार से हुआ था तो उसका इस्तेमाल अच्छे कार्यों में किया जाना चाहियें नाकि इस तरह की ठगी कर किसी को नुकसान पहुंचा कर इसका प्रयोग करे.


फेसबुक के अच्छे या बुरे इस्तेमाल और प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Facebook ke Nuksaan
Facebook ke Nuksaan
Facebook ka Galat Istemal, फेसबुक का गलत इस्तेमाल, Misuse of Facebook, लड़कियों का फेसबुक पर उत्पात, Facebook ka Galat Prayog, Facebook, फेसबुक, Fake ID on Facebook, Disadvantage of Facebook, Facebook ke Nuksaan.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT