इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Munakka Daakh Khaane ke Faayde | मुनक्का दाख खाने के फायदे | Advantages Benefits of Eating

मुनक्का ( Raisin )
मुनक्का जिसको हम बड़ी दाख के नाम से भी जानते हैं. किशमिश को पानी में कुछ देर भिगोकर रखने और फिर उसे सुखाने के बाद किशमिश की स्थिति को ही मुनक्का का नाम दिया गया है. इसकी प्रकृति या तासीर गर्म होती है किन्तु ये कई रोगों की दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसीलिए इसका औषध में विशेष स्थान माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले अनेक गुण हमें बिमारियों से दूर रखने और शरीर को रोगमुक्त बनाने में लाभकारी सिद्ध होते है. CLICK HERE TO KNOW देशी उपचार के लिए अंगूर ...
Munakka Daakh Khaane ke Faayde
Munakka Daakh Khaane ke Faayde
मुन्नका के लाभ ( Benefits of Raisins ) :
·         दूध और मुनक्का ( Use of Milk and Raisins ) : एक गिलास दूध में 8 से 10 मुनक्का उबालें और इसमें एक चम्मच घी डालकर सुबह शाम पियें. इससे शरीर के, ह्रदय के, आँतों के रोग तथा खून के रोगों से आराम मिलता है.

·         खून बढ़ाने में ( Increase Blood ) : रात को सोने से पहले 10 मुनक्का पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इसको दूध के साथ मुनक्का उबाल लें. हल्का ठंडा करके पियें खून बढ़ जाता है. मुनक्का को अच्छे से चबा चबाकर खायें इससे खून बढ़ने लगता है. अच्छा परिणाम पाने के लिए एक से दो हफ्ते तक खायें.

·         एलर्जी ( Remove Allergy ) : जो व्यक्ति जुकाम से पीड़ित रहते है, गले में खराश या खुश्की बनी रहती है और गले में खुजली होती रहती है, उन रोगियों को मुनक्का का नित्य रूप से सेवन करना चाहिए. मुनक्का खाने से गले का हर रोग दूर होता है साथ ही मुनक्का कब्ज़ भगाने में भी लाभकारी सिद्ध होता है. CLICK HERE TO KNOW खट्टे मीठे अंगूरों के लाभ ...
मुनक्का दाख खाने के फायदे
मुनक्का दाख खाने के फायदे
·         सर्दी जुकाम में ( Cure Cold ) : जिन व्यक्तियों को लगातार सर्दी और जुकाम बना रहता है, वे 3 से 4 मुनक्का ठंडे पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर अच्छे से चबाकर खायें. रोगी का पुराना जुकाम दूर हो जाएगा और इस तरह सर्दी भी नही लगती है. इस उपाय को दिन में दो से तीन बार अपनाएँ.

·         आँखों की रौशनी ( Improve Eyesight ) : मुनक्का खाने से आँखों की रौशनी तेज़ होती है. मुनक्का को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर अच्छे से चबायें. आँखों की रौशनी को तेज़ करता है और जलन भी दूर होती है.

·         ब्लड प्रेशर ( Control Blood Pressure ) : मुनक्का को नमक के पानी में भिगोकर रखें और फिर सुखा लें. जिनका ब्लडप्रेशर कम होता है उनको लाभ मिलेगा.
Advantages Benefits of Eating Raisins
Advantages Benefits of Eating Raisins
·         बुखार ( Fever ) : अंजीर और मुनक्का को पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह एक गिलास दूध में उबाल लें. एक हफ्ते तक सेवन करें. बुखार में लाभ मिलेगा.

·         पोषण ( As a Nutrition ) : मुनक्का के अन्दर सातों धातुओं का पोषण होता है इसलिए मुनक्का का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर को भरपूर पोषण प्रदान होता है और शरीर रोगों से दूर रहता है.

·         शरीर पुष्ट बनाने के लिए ( For Healthy Body ) : दिन में 8 से 10 मुनक्का का सेवन रोज़ करें. ऐसा करने से शरीर हष्ट पुष्ट बना रहता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है.
कई रोगों की दवा है मुनक्का
कई रोगों की दवा है मुनक्का
·         गले के लिए ( Good For Throat ) : 8 से 10 मुनक्का रात को पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह भीगे हुए मुनक्का को नाश्ते में लें. इसके अलावा सुबह और शाम 5 से 6 मुनक्का खायें. इसके लगातार प्रयोग से गले की खराश और नजले से आराम मिलता है. इस उपाय को आप हफ्ते में दो से तीन दिन अवश्य अपनाएँ.


·         पेट के विकार ( For Stomach Diseases ) : मुनक्का को सुबह दूध में अच्छे से उबालकर दूध को पीजिये. मुनक्का में उपस्थित फाइबर पेट में उपस्थित ज़हरीले पदार्थो को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा मुनक्का खाने से कब्ज़ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. एक हफ्ते तक सेवन करके देखें. जल्द ही आराम मिलेगा.

मुनक्का के अन्य स्वास्थ्यवर्धक लाभ और फायदों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Munakka Daakh ke Upyog
Munakka Daakh ke Upyog
Munakka Daakh Khaane ke Faayde, मुनक्का दाख खाने के फायदे, Advantages Benefits of Eating Raisins, कई रोगों की दवा है मुनक्का, Kai Rogon ki Davaa Hai Munakka, Gale ke Liye Vardaan Munakka, Munakka ke Swasthya Laabh, Raisins, मुनक्का, Munakka Daakh ke Upyog, बड़ी दाख.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

9 comments:

  1. Replies
    1. Sukhmander Singh Ji,

      Aap Kuch Angur len, unhe saaf karen or ek aisi tray mein rakhen jo Lakdi ki ho or usmein neeche se bhi hvaa aa ske. Uss tray par angur rakhen or 3 - 4 dinon ke liye dhup mein rakh den. Dhyan rahen ki aapko shaam ke smay angur ghar mein rakhne hai. 3 - 4 dinon ke baad angur sukh jaayenge or munakka taiyar ho jaayega.

      Sampark ke Liye Dhanyavaa
      Jagran Today Team

      Delete
  2. कृपया सर वजन बढ़ाने वाले उत्पादों के बारे में जानकारी दें जिन से शीघ्र शरीर का बजन बढ़ाया जा सके

    ReplyDelete
    Replies
    1. निखिल जी,

      उत्पादों से वजन बढाने से बेहतर है कि आप प्राकृतिक तरीके से अपने वजन को बढायें, जिसके लिए आपको सिर्फ अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने है और उन बदलावों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दिए लिंक को ओपन करें.

      http://www.jagrantoday.com/2015/10/vajan-weight-kaise-badhayen-how-to-gain.html

      संपर्क के लिए धन्यवाद
      जागरण टुडे टीम

      Delete
  3. मेरे लडके का कद नहीं बढ रहा है कृपया उचित मार्गदर्शन करें।

    ReplyDelete
  4. Agar munaka or anjeer ko milk mein bigo Kar rat mein Rakh day to Subha uthkar Kar pe lay to kya fiyeda hoga.or in dono ko subha jab Pena hai milk ko garm kare ja tanda hi pe lain?

    ReplyDelete
  5. Mujy bhuk nahi lagti h or mari dayt bhi bahut n k barabar h use badany k tarika baty

    ReplyDelete
  6. sir muje motapa and bajan badane ka tarika bataye. me 18 saal ka hu mera bajan 40kg hai and hight 62cm hai

    ReplyDelete
  7. Sir mere face pr bhut jhiya ho gyi h usko khatam krne ka koi upay btaye plz...

    ReplyDelete

ALL TIME HOT