इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक देसी घरेलू नुस्खे – अभी SUBSCRIBE करें


 असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खे Asli Practical Ayurvedic Desi Ghrelu Nuskhe

Bhukh naa Lagne ke Kaaran or Upay | भूख ना लगने के कारण और उपाय | Causes and Remedies of Loss of Appetite

भूख बढाने के तरीके उपाय ( Tips to Increase Hunger )
अपने व्यस्त जीवन के कारण आजकल मनुष्य अपने खानपान और स्वास्थ्य का बिलकुल भी ध्यान नहीं रख पाटा जिसकी वजह से उसके जीवन में अनेक बिन बुलाएं रोग आने लगते है, साथ ही शरीर के सारे तंत्र अनियमित हो जाते है. इसी तरह की एक समस्या है, अरुचि. अरुचि से अभिप्राय भूख के ना लगने से है. ये समस्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है इसका एक कारण बाहर का तला भुना खाना भी है. इस रोग में आपके शरीर को जरूरी पौषक तत्व नहीं मिल पाते और खतरा और भी बढ़ जाता है. इस रोग को मंदाग्नि के नाम से भी जाना जाता है. आज हम अपनी इस पोस्ट में भूख के ना लगने के कुछ कारण और भूख को बढाने के कुछ देशी, घरेलू आयुर्वेदिक और वैदिक उपायों के बारे में जानेंगे. साथ ही हम एक ऐसे शक्तिवर्धक चूर्ण का निर्माण करेंगे जो ना सिर्फ आपकी भूख को बढाता है बल्कि आपके शरीर को ताकतवर भी बनाता है. CLICK HERE TO KNOW अपच क्या है और अपच कैसे होती है ...
Bhukh naa Lagne ke Kaaran or Upay
Bhukh naa Lagne ke Kaaran or Upay
भूख ना लगने के कुछ कारण ( Causes of Loss of Appetite ) :
·     अधिक तला हुआ वसायुक्त खाना जैसेकि टिक्की, फ़ास्ट फ़ूड जैसे पिज्जा इत्यादि आपकी भूख को मार देते है.

·     अगर आप जरूरत से अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करते हो तो इससे भी आपकी भूख धीरे धीरे कम होने लगती है. साथ ही ये आपके खून में शर्करा को बढाकर आपको शुगर का मरीज भी बना देता है.

·     गर्म तासीर वाले पेय जैसेकि चाय, कॉफ़ी भी भूख को दबाने का कार्य करते है और ये आपने अपने घर में खुद महसूस भी किया होगा.

·     रात तक देर तक जागना ना सिर्फ अनिद्रा को बुलाता है बल्कि अरुचि को बुलाकर आपके शरीर को भी कमजोर बना देता है.

·     आलस भी भूख के ना लगने की वजह है, क्योकि भोजन से शरीर को ऊर्जा मिलती है और जब आप ऊर्जा को ही खत्म नही किया जाएगा तो दुबारा भूख नहीं लगती. CLICK HERE TO KNOW कौन का व्यायाम बढायेगा कद ... 
भूख ना लगने के कारण और उपाय
भूख ना लगने के कारण और उपाय
भूख को बढाने के आसान कारगर उपाय ( Some Simple and Useful Tips to Increase Appetite ) :
·     मुली ( Muli ) : अगर मुली पर थोडा काली मिर्च पाउडर और थोडा नमक मिलाकर मुली का सेवन किया जाएँ तो निश्चित रूप से भूख बढती है.

·     अजवायन ( Parsley ) : एक वैदिक उपाय के अनुसार आप कुछ मात्रा में अजवायन को सेंक लें और उसका चूर्ण बनाएं. इसके बाद आप इस चूर्ण में थोडा सा नमक मिला लें और इस चूर्ण को किसी डिब्बे में रख लें. आप इस चूर्ण को रोजाना खाना खाने के बाद खाएं. निश्चित रूप से आपकी भूख भी बढ़ेगी और आपकी खुराक भी.

·     अदरक ( Ginger ) : अदरक स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभदायी होती है खासतौर से गले और पेट के लिए. इसका रस गले और पेट को ठंडक पहुंचाता है. इसलिए आप भोजन करने से पहले पानी में थोडा काला नमक, 1 चम्मच अदरक का रस और 1 चम्मच ही निम्बू को निचोड़कर पियें. कुछ दिन बाद आप खुद नतीजा देखेंगे.
Causes and Remedies of Loss of Appetite
Causes and Remedies of Loss of Appetite
·     सलाद ( Salad ) : हर घर में खाने के साथ सलाद को लिया जाता है इसके पीछे 2 ही मुख्य कारण होते है. पहला तो यही की सलाद से शरीर को अधिक पौषक तत्व मिल सके और दूसरा ये कि सलाद भूख को बढ़ाते हुए आपकी खुराक को बढायें.

·     धनिये का रस ( Coriander Juice ) : अपनी भूख की क्षमता को बढाने के लिए आप रोजाना 30 ग्राम पानी ले और उसमें धनिये का रस मिलाकर उसका सेवन करें. इस रस को पिने के बाद आप खाना खाएं और थोडा सा नमक चाट लें. ये उपाय भी आपकी भूख को बढाने में बहुत सहायक होता है. 

·     सेब ( Apple ) : प्रतिदिन एक सेब न सिर्फ आपकी भूख को बढाने में मदद करता है बल्कि ये खून को साफ़ रखकर आपको स्वस्थ शरीर देने में भी सहायक होता है. सेब से आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और शरीर अनेक रोगों से बचा रहता है.

·     अग्निवर्धक चूर्ण ( Powder Who Increase Powder ) : ये एक देशी आयुर्वेदिक नुस्खा है जिसको बहुत पुराने समय से ही भूख बढाने के लिए अपनाया जा रहा है.
क्या आपको भूख नहीं लगती
क्या आपको भूख नहीं लगती
सामग्री ( Ingredients ) : इस चूर्ण को बनाने के लिए आप 150 ग्राम सेंधा नमक, 100 गाम भुना हुआ सफ़ेद जीरा, 2 ग्राम पेपर मिनट और 50 – 50 ग्राम काला नमक, पीसी हुई सौंठ, काली मिर्च और निम्बू लें.

विधि ( Process ) : आप सारे सामान को एक पतले कपडे में अच्छी तरह से कूट पीसकर अच्छी तरह से छान लें और उसे कांच की एक शीशी में डाल कर रख लें.

खाना खाने के बाद आप इस चूर्ण को ½ चम्मच के रूप में पानी के साथ लें. ये चूर्ण आपके खाएं हुए भोजन को पूरी तरह से पचता है और आपकी भूख को बढाता है. साथ ही इससे पेट विकार जैसे वायु का बनना या अफारा इत्यादि की समस्या भी नहीं होती. इसीलिए ये चूर्ण बहुत ही लाभकारी माना जाता है.


तो बताये गएँ उपाय अपनाकर आप अपनी भूख को बढ़ा सकते हो और अरुचि जैसी समस्या से निजात पा सकते हो. शरीर को स्वस्थ रखने और अपनी खुराक को बढाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Bhukh Badhaane ke Achuk Tarke
Bhukh Badhaane ke Achuk Tarke
Bhukh naa Lagne ke Kaaran or Upay, भूख ना लगने के कारण और उपाय, Causes and Remedies of Loss of Appetite, क्या आपको भूख नहीं लगती, Aruchi ki Shikaayat, Bhukh Badhaane ke Achuk Tarke, Agnivardahk Churn, Bhukh Badhayen Acchi Sehat Paayen, मन्दाग्नि, अरुचि, Loss of Appetite



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT