इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Baal Tod ke Ghrelu Upchar | बाल तोड़ के घरेलू उपचार | Home Remedies for Boils Baaltod

बालतोड़ का उपचार ( Treatment of Boils )
जब शरीर के किसी भी हिस्से का एक भी बाल जड़ से टूट जाता है तो वहाँ पहले एक घाव बन जाता है, पहले ये एक फुंसी की तरह दीखता है किन्तु धीरे धीरे ये एक बड़े जख्म में बदल जाता है, जिसे बालतोड़ कहा जाता है. इस जख्म में निरंतर पस भरने लगती है जो दर्द का कारण होती बनती है, दर्द इतना असहनीय होता है कि इसपर कपड़ा लगने से भी पीड़ित चिल्ला उठता है. किन्तु इसके कुछ घरेलू उपचार संभव है जिनको अपनाकर इससे जल्द मुक्ति पाई जा सकती है. ऐसे ही कुछ ख़ास उपचार निम्नलिखित है. CLICK HERE TO KNOW त्वचा रोग के लिए आयुर्वेदिक इलाज ... 
Baal Tod ke Ghrelu Upchar
Baal Tod ke Ghrelu Upchar
बालतोड़ के लक्षण ( Symptoms of Boils ) :
अधितकर बालतोड़ हाथ, पैर, कमर, कमर के नीचे हिस्से या जांघ पर ही निकलता है और यदि इसको इसके शुरूआती दिनों में ही पकड़ लिया जाएँ तो इसका तुरंत इलाज करके बढ़ने से भी रोका जा सकता है. किन्तु मुश्किल तो यही है कि ये फुंसी की तरह दीखता है तो लोग इसपर अधिक ध्यान नहीं देते. किन्तु इसके निम्नलिखित लक्षणों से इसे पहचाना जा सकता है.

-   जहाँ बाल तोड़ निकलता है उसके आसपास की सारी त्वचा लाल पड़ जाती है.

-   साथ ही उसके आसपास की सारी जगह भी सूजने लगती है.

-   पहले एक फुंसी निकलती है जिसमें पस को साफ़ देखा जा सकता है.

-   फिर वो पस बढ़ने लगती है और एक घाव में बदलने लगती है. CLICK HERE TO KNOW फोड़े फुंसियों के लिए आयुर्वेदिक उपचार ...  
बाल तोड़ के घरेलू उपचार
बाल तोड़ के घरेलू उपचार
बालतोड़ का घरेलू उपचार ( Home Treatment for Boils ) :
·     गेहूँ के दानें ( Wheat Grains ) : अगर बालतोड़ हाथों या पैर पर होता है तो आपको अपने शरीर के इन अंगों को हिलाने तक में दर्द की अनुभूति होने लगती है. किन्तु इस अवस्था में आप गेहूँ के दानों को मुहँ से चबाकर पिसें और फिर उसे मुहँ से निकालकर बालतोड़ वाले स्थान पर आराम से लगायें. इस तरह आप दिन में 3 4 बार गेहूँ को इसपर लगा दें, ये जख्म को बढ़ने नहीं देता और उसे सुखाने में भी मददगार सिद्ध होता है.

·     पीपल का पेड़ ( Pipal Tree ) : आप पीपल के पेड़ की छाल को उखाड़ लायें और उसे पानी के साथ घिसकर एक लेप बनायें. इस लेप को दिन में 3 बार बालतोड़ पर लगाएं, इससे रोगी को दर्द में राहत मिलती है और जख्म भी भरने लगता है.

·     नीम के पत्ते ( Neem Leaves ) : 20 ग्राम नीम के पत्ते और 20 ग्राम काली मिर्च को पिसें और एक मिश्रण तैयार करें. ये मिश्रण आपको बालतोड़ वाले स्थान पर लगाना है और ऊपर से पट्टी बांधनी है. आपको बता दें कि ये शीघ्रता से जख्म को सुखाता है और काली मिर्च होने की वजह से रोगी को थोड़ी पीड़ा भी होती है. अगर आप पीड़ा से बचना चाहते है तो आप सिर्फ नीम के पत्ते भी इस्तेमाल में ला सकते है. किन्तु दोनों को मिलाकर इस्तेमाल करने से अधिक और जल्दी लाभ मिलेगा.
Home Remedies for Boils Baaltod
Home Remedies for Boils Baaltod
·     मैदा ( Fine Flour ) : रात को सोने से पहले घी में 1 चम्मच मैदा को पका लें, तैयार पेस्ट को ठंडा होने पर बालतोड़ के जख्म के ऊपर लगाकर पट्टी या कपडे से बांधें. इस तरह 2 3 दिन मैदा बाँधने से जख्म पूरी तरह सुख जाता है और बालतोड़ ठीक हो जाता है.

·     मेहँदी ( Mehndi ) : मेहँदी भी बालतोड़ ठीक करने में सहायक होती है. इसके लिए आप मेहँदी के पत्ते पीसकर लेप तैयार करें और घाव पर लगाएं. इससे घाव गाढा होकर ठीक होने लगता है. अगर आपको मेहँदी के पत्ते नहीं मिलते तो आप मेहँदी पाउडर लें और उसे कुछ देर फुलाकर इस्तेमाल में लायें.

बाल तोड़ के घाव को ठीक करने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
बालतोड़ का इलाज
बालतोड़ का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

5 comments:

  1. बालतोड़ का कारण उपाय बताएं

    ReplyDelete
  2. My boil is not copletly cure its nt painful but it is quite old and like dirty things come out from boil,its not stil dry, so please me to cure out of this..

    ReplyDelete
  3. There is a boil on my back of neck,it is quite old enough, I had tried many kind of medicine etc...but still some dirty things come out from there it is became little hard than before and also not dry til now, please help to cure..

    ReplyDelete
  4. बाल तोड़ के बाद फुंसी के बाद उसके जख्म को कैसे सुखाये और उसके अंदर के पस को बिना दर्द के कैसे निकाले

    ReplyDelete

ALL TIME HOT