इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Gunkari or Pachak Chhuhaare ka Achaar or Chatni | गुणकारी और पाचक छुहारे का अचार और चटनी | Healthy and Digestive Pickle and Sauce of Date

छुहारे का आचार ( Pickle of Date )
हम सभी ने आम, नीम्बू, गाजर इत्यादि के अचार का सेवन किया है किन्तु क्या आप जानते है कि छुहारे का अचार भी होता है. जी हाँ, छुहारे का अचार बहुत ही गुणकारी और पाचक होता है, ये चयापचय  की शक्ति को बढ़ाकर भूख भी बढाता है. ये अचार खाना खाते वक़्त या बाद में भी खाया जा सकता है और इसे बनाने की विधि भी बहुत आसान है. आज हम आपको छुहारे के आचार और चटनी को बनने की विधि के बारे में बतायेंगे किन्तु पहले छुहारे के बारे में कुछ जान लेते है. CLICK HERE TO KNOW छुहारे की ये जानकारी आपको भी नहीं होगी ... 
Gunkari or Pachak Chhuhaare ka Achaar or Chatni
Gunkari or Pachak Chhuhaare ka Achaar or Chatni
छुहारे या खजूर दोनों एक ही पेड़ की दें है, ये दोनों ही गर्म तासीर के होते है साथ ही इनकी शरीर को स्वस्थ बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका भी होती है. तासीर गर्म होने के कारण ही पौष्टिकता से भरे इस फल को सर्दियों में खाया जाता है. लेकिन कुछ बातों का परहेज करते हुए इसे सालभर भी खाया जा सकता है जबकि इनके अचार और चटनी को तो बिना परहेज के भी पुरे साल इस्तेमाल किया जा सकता है. तो आओ अब जानते है कि छुहारे से अचार और चटनी कैसे निर्मित की जाती है.

छुहारे का अचार बनाने की विधि ( Process of Preparing Pickle of Date ) :
सबसे पहले एक कटोरे में नीम्बू का रस निकालकर रख ले, फिर इसमें 1 किलों छुहारे डालकर 5 दिनों तक भीगने दें. नीम्बू के रस में ये फुल जायेंगे तब आप इनके बीजों को अलग कर दें और उनमे निम्नलिखित सामग्री के मिश्रण को भरें.

·         अचार भरने के लिए सामग्री ( Material Required to Fill Date’s Pickle ) :
-    300 ग्राम : कालानमक

-    100 ग्राम : कालीमिर्च

-    100 ग्राम : पीपल

-    100 ग्राम : तज

-    50 ग्राम : जीरा 

-    50 ग्राम : सौंठ

-    50 ग्राम : शाहजीरा

गुणकारी और पाचक छुहारे का अचार और चटनी
गुणकारी और पाचक छुहारे का अचार और चटनी
अचार का मसाला बनाने के लिए पहले आपको इन सभी सामग्रियों को कुटना होगा और अच्छी तरह मिलाना होगा. फिर आप इस मिश्रण को ऊपर तैयार किये छुहारों में भरें और मसालें से भरे छुहारों को एक कांच के जार में डालें, फिर इनपर नीम्बू का रस डालें. अब इस जार को उठाकर एक ऐसे स्थान पर खुला छोड़ दें जहाँ इनपर 4 5 दिनों तक धुप लग सके. बस इस छोटी सी विधि से आप आसानी से छुहारों का अचार तैयार कर सकते हो.

खजूर छुहारे की चटनी ( Sauce of Date ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    200 ग्राम : खजूर

-    100 ग्राम : इमली

-    ½ चम्मच : लाल मिर्च

-    ½ चम्मच : भुना हुआ जीरा

-    ¼ चम्मच : काला नमक

-    स्वादानुसार : नमक
Healthy and Digestive Pickle and Sauce of Date
Healthy and Digestive Pickle and Sauce of Date
·         विधि ( Process ) : खजूर की चटनी बनाने के लिए भी आपको सबसे पहले इसकी गुठली को अलग कर देना है फिर छुहारों को करीब 2 घंटों के लिए पानी में भीगने के लिए छोड़ दें ताकि वे थोड़े नर्म पड जाएँ. 2 घंटों के बाद आप इन्हें 5 मिनट तक अच्छी तरह पकाएं और फिर मिक्सी की मदद से बारीक पीस लें. इसके बाद आप इसमें थोड़ी सी लाल मिर्ची, भुना हुआ जीरा, इमली की चटनी, काला नमक और नमक भी मिलाये. कुछ देर इन्हें अच्छी तरह मिलाते रहें ताकि ये अच्छी तरह मिल जाएँ. बस इस तरह आपकी खजूर या छुहारे की स्वादिष्ट चटनी तैयार है, जिसका आनंद आप खाने के साथ लें सकते हो.

खजूर छुहारे की चटनी या अचार बनाने की विधि के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
लाभदायी स्वास्थ्यवर्धक छुहारे खजूर का अचार
लाभदायी स्वास्थ्यवर्धक छुहारे खजूर का अचार

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. When you have added sugar in it then how it is good for health
    You are telling eating chemicals product (sugar) is good for health. Bullshit

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bhai Bullshit, You can use Sugar Candy instead of Sugar. Here we explain the process.

      Delete

ALL TIME HOT