इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kis Trah ki Ladki ke Saath Karen Vivah | किस तरह की लड़की के साथ करें विवाह | Which Type of Girl is Good for Marriage

शादी से पहले जान लें लड़की की ये 7 जरूरी बातें ( Know These 7 Things about your Wife before Marriage ) :
शास्त्रों में बताये गए 16 संस्कारों में से शादी भी एक है जो जीवन में एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि विवाह बस दो इंसानों के आपस में 7 फेरे लेने को ही नही कहा जाता हैबल्कि विवाह तो दो आत्माओं का  उनके दिलों का मेल होता है साथ ही ये दो परिवारों और उनके विचारों का मेल होता है. विवाह से समाज व जीवन आगे बढ़ता है इसके अलावा ये समाज निर्माण के कार्य में बहुत ज्यादा सहायक होता है. CLICK HERE TO KNOW शादी से पहले एक बार फिर सोचें ...
Kis Trah ki Ladki ke Saath Karen Vivah
Kis Trah ki Ladki ke Saath Karen Vivah
समाज में विवाह से जुडी बहुत सारी परम्पराओं का जिक्र किया गया हैचाणक्य निति हो या महाभारत हर जगह शादी के अनेक किस्सों और उनकी मर्यादों के बारे में बताया गया है. विवाह कैसें होता है ये तो सभी जानते है किन्तु विवाह के बारे में जो बातें कही गयी है, वे ज्यादा आवश्यक है क्योकि उनमे पूर्वजों का अनुभव छिपा है और वहीँ से हमे शादी के रिश्ते को निभाने में मदद मिलती है. क्योकि शादी सिर्फ एक बार होती है तो शादी करने से पहले कुछ बातों को अवश्य जान लें.

  • कटु और कड़वी वाणी बोलने वाली कन्या ( Girl with Bitter Words ) :
विष्णु पुराण के अनुसार कटु और कडवे शब्दों का इस्तेमाल करने वाली लड़कियां शादी करके जिस भी घर में शादी करती हैं उस परिवार में कभी भी शांति का माहौल नहीं बन पाता है. क्योंकि वो लड़की कभी भी परिवार में किसी से रिश्ता बना कर नही रख पाती हैं और अपनी वाणी से सबको कटु वचन बोल कर परिवार के लोगों को दर्द देती हैवो लड़की हमेशा अपने बारे में ही सोचती है क्योंकि उसे अपने सिवा कोई और दिखाई ही नही देता हैवह सिर्फ अपने बारे में सोचती हैं. CLICK HERE TO KNOW हर किसी के जीवन में जरूरी पवित्र 16 संस्कार ...
किस तरह की लड़की के साथ करें विवाह
किस तरह की लड़की के साथ करें विवाह
  • मीठा और मधुर बोलने वाली लड़की ( Girl with Cute and Sweet Sound ) :
मीठे और मधुर शब्दों का इस्तेमाल करने वाली लड़की के आने से घर में लक्ष्मी का वास होता है. वो कन्या हमेशा घर में सुख और सौभाग्य को साथ लेकर आती है. क्योंकि यह कहा भी जाता है कि मीठा और मधुर वाणी बोलने वाले लोगों से हर कोई प्यार करता है और उससे हर किसी को लगाव हो जाता हैसाथ ही ऐसी लड़कियां वाणी से सभी को अपना बना लेती है और हर कोई उसकी तारीफ करता है, यही कारण है कि ऐसी लड़कियों का वैवाहिक जीवन हमेशा सुखी और खुशियों से भरा रहता है.

  • देर तक सोने वाली कन्या ( Lazy Girl especially Who Loves Sleeping ) :
आमतौर पर माना जाता है कि घर की बहु को सबसे पहले उठ कर पूजा पाठ और रसोई में काम और सबके लिए सुबह का खाना बनाना चाहियेहमारे बुजर्ग कहते हैं कि देर से उठने वाली लड़की कभी भी घर को ढंग से नही बसा सकती और उस घर में लक्ष्मी का वास भी कभी नही होता है. इसलिए आलसी और देर से उठने वाली लड़की से सोच समझ कर ही शादी करने का निर्णय लें.
Which Type of Girl is Good for Marriage
Which Type of Girl is Good for Marriage
  • झूठ बोलने वाली लड़की ( Girl Who tells a Lie ) :
कभी भी कोई भी रिश्ता झुठ के सहारे टिक ही नही सकता क्योंकि जब रिश्ते की नीवं ही झुठ से बनी हो तो रिश्ता आगे कैसे अच्छे से चल सकता हैझुठ बोलने वाले लड़की से हमेशा बच कर रहना चाहिये क्योकि ऐसी लड़की किसी भी समय आपको धोखा दे सकती है इसीलिए इस तरह की लड़कियों को सबसे खतरनाक तरह की लड़कियां माना जाता है.

  • सिर्फ चेहरे की सुंदरता नही देखनी चहिये ( Beautiful Good Looking Girls ) :
हमारे विद्वानों ने कहा था कि इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाये कि विवाह के समय लड़की की बाहरी सुंदरता ही नही बल्कि आंतरिक सुन्दरता देखनी चाहियें. क्योंकि जरूरी नहीं जो दिख रहा है वही सत्य हो. हर सुंदर दिखने वाली चीज हमेशा सुंदर नही होती हैंबौद्धिक रूप से सुंदर लड़की से शादी करना बहुत ही लाभकारी होता हैशादी करने से पहले ही लड़की के स्वभाव के बारे में अच्छे से तसल्ली अवश्य कर लेनी चाहिये.

  • रिश्ता बराबरी वालो में हो ( Match in Equality ) :
विद्वानों का मानना है कि रिश्ता हमेशा बराबरी वालो में हो जाये तो अच्छा होता हैंशादी से पहले परिवार के बारे में आर्थिक और सब तरह की जानकारी हमें निकाल लेनी चाहियेअगर लड़की वालों का आर्थिक स्तर आपके स्तर से अलग होगा तो इससे हमे आगे भविष्य में बहुत सारी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है.
शादी से पहले जानें लड़की की ये 7 बातें
शादी से पहले जानें लड़की की ये 7 बातें
लड़की के बारे में सब कुछ जान लेना ( Know Everything about the Girl ) :
शादी हमारी ज़िन्दगी का एक बहुत जरूरी फैसला होता है. इसलिए जिस लड़की से आप शादी करना चाहते है उस लड़की के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिये. बेशक से वो उसके भूतकाल से ही जुड़ी हुई क्यों ना हो. साथ ही ये भी जान लें कि लड़की किसी अन्य से तो प्रेम नहीं करती क्योंकि अगर ऐसा है तो ये आपके भविष्य को संकट में डाल सकता हैअगर कन्या की हां हो तो ही उसे पत्नी के रूप में स्वीकार करें और उसपर किसी प्रकार का दबाव ना बनाएं और यही कारण है कि पहले लड़कियों को अपना वर स्वयंवर में चुनने का अधिकार था.

शादी से पहले लड़की के बारे मे क्या क्या बातें जान लेनी चाहियें इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Shadi ke Baren mein Vidhvanon ki Raay
Shadi ke Baren mein Vidhvanon ki Raay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT