इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Duniya ki Sabse Mehngi Kitaben Kimat Jankar Rah Jaoge Hairan | दुनिया की सबसे महंगी किताबें कीमत जानकार रह जाओगे हैरान

दुनिया की सबसे महंगी किताबें
दोस्तों, लगभग सभी को किताबें पढ़ना अच्छा लगता है, कुछ लोग तो किताबें पढने के इतने शौक़ीन होते है कि वे हजारों किताबें पढ़ चुके होते है और खुद भी कुछ बुक्स को पब्लिश कर चुके होते है. किताबों के दीवानों में एक बात बहुत ख़ास होती है कि वे हर नयी बुक को पब्लिश होने से पहले ही खरीदने के लिए बेताब रहते है और पुरानी फेमस राइटरस की किताबों की बची हुई कॉपीज को किसी भी प्राइस पर खरीदने के लिए तैयार रहते है. आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कुछ ऐसी किताबें भी है जिनके प्राइस पर आप यकीन नहीं कर पाओगे. तो चलिए जानते है कि वे किताबें कौन सी है.  CLICK HERE TO KNOW ऑनलाइन बुक प्रकाशित करें ...
दुनिया की सबसे महंगी किताबें, कीमत जानकार रह जाओगे हैरान
दुनिया की सबसे महंगी किताबें, कीमत जानकार रह जाओगे हैरान
#5
First Folio
लेखक : William Shakespeare
कीमत : 6 Million Dollar ( करीब 39 करोड़ रूपये )

विलियम शेक्सपियर, इंग्लिश लिटरेचर के एक महान कवि, नाटककार और अभिनेता थे. उनके द्वारा लिखे नोवेल्स को लगभग हर भाषा में ट्रांसलेट किया गया. First Folio को इंग्लिश भाषा में लिखी सबसे प्रभावशाली पुस्तकों में से एक माना जाता है. वैसे इस पुस्तक का असली प्राइस सिर्फ 1 पौंड है, लेकिन इस वक़्त First Folio की 750 कॉपियों में से सिर्फ 228 बची है जिन्हें खरीदने की कलेक्टर्स में होड़ मची हुई है. इसी होड़ में माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक पॉल एलेन भी शामिल थे जिन्होंने सन 2001 में First Folio की एक कॉपी को 6 Million Dollar यानि करीब 39 करोड़ रूपये में खरीदा.
Duniya ki Sabse Mehngi Kitaben Kimat Jankar Rah Jaoge Hairan
Duniya ki Sabse Mehngi Kitaben Kimat Jankar Rah Jaoge Hairan
#4
The Canterbury Tales
लेखक : Geoffrey Chaucer
कीमत : 7.5 Million Dollar ( करीब 48.75 करोड़ रुपए )

The Father of English Literature कहे जाने वाले इंग्लैंड के प्रसिद्ध कवि Geoffrey Chaucer की सबसे अंतिम और सबसे मशहूर रचना है The Canterbury Tales. इस किताब का पहला संस्करण सन 1998 में 7.5 मिलियन डॉलर की भारी भरकम कीमत पर लन्दन में नीलाम हुआ. अगर आप भी पढने के शौक़ीन है तो आपको The Canterbury Tales को जरुर पढ़ना चाहियें.
Janen Vishv ki Ricord Kimat Vali Pustaken
Janen Vishv ki Ricord Kimat Vali Pustaken
#3
Birds of America
लेखक : John James Audubon
कीमत : 11.5 Million Dollar ( करीब 74.75 करोड़ रुपए )

John James Audubon अमेरिका के एक प्रसिद्ध चित्रकार और पक्षी प्रकृतिवादी थे, उन्होंने अपनी बुक Birds of America में संयुक्त राज्य अमेरिका के सभी पक्षियों की विस्तृत विविधता दिखाई है. दरअसल ये एक ओरिजिनल वाटर कलर पेंटिंग बुक है, जिसका साइज़ भी नार्मल बुक्स से काफी बड़ा है. सन 2000 में इस किताब की एक कॉपी की नीलामी 8.8 मिलियन डॉलर में हुई. लेकिन 2010 में जब इस किताब का दुसरा संस्करण आया तो इसकी पहली कॉपी की नीलामी 11.5 मिलियन डॉलर यानि करीब 74.75 करोड़ रूपये में बिकी.
Sarvadhik Bahumulya Kitab
Sarvadhik Bahumulya Kitab
#2
The Gospel of Henry the Lion, Order of Saint Benedict
कीमत : 11.7 Million Dollar ( करीब 76.05 करोड़ रुपए )

Brunswick Cathedral मेंVirgin Mary के Altar के लिए, इस बुक को सैक्सनी ने नवाब (Duke of Saxony), Henry the Lion के अधिकार में रखा गया. लेकिन जर्मनी की सरकार ने 6 दिसम्बर सन 1983 में London के एक ऑक्शन में इस Gospel को 11.7 मिलियन डॉलर करीब 76.05 करोड़ रूपये में ख़रीदा. इस बुक में कुल 266 पेजस है जिसमें 50 ऐसे है जिनपर चित्र बने हुए है. ये किताब 12वीं शताब्दी के रोमनवासियों, उनकी सोच, उनके रहन सहन और उस समय के बारे में बताती सबसे प्रसिद्ध हस्तलिपि है.

#1
The Codex Leicester
लेखक : Leonardo Da Vinci
कीमत : 30.8 Million Dollar ( करीब 200.2 करोड़ रुपए )
Ye Hai Sansar ki Sabse Mulyavaan Books
Ye Hai Sansar ki Sabse Mulyavaan Books
इस बुक के राइटर और प्रसिद्ध वैज्ञानिक Leonardo Da Vinci का नाम ही काफी है ये यकीन करने के लिए की इस बुक की कीमत 200.2 करोड़ रूपये है. दरअसल ये बुक Leonardo Da Vinci की हस्तलिखित पांडुलिपि है जिसमें 72 पेज है. The Codex Leicester की पहली पांडुलिपि को सन 1717 में थॉमस कुक ने खरीदा. उसके बाद ये बुक अर्मांड हैमर के पास पहुंची, जहाँ से लिसेस्टर स्टेट ने इसे सन 1980 में खरीदा. लेकिन 14 साल बाद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स ने लिसेस्टर स्टेट को 200.2 करोड़ रूपये यानि की 30.8 मिलियन डॉलर की भारी भरकम रकम देकर इस बुक को उनसे खरीदा. जोकि किसी भी बुक की सर्वाधिक कीमत का एक विश्व रिकॉर्ड भी है. इस वक़्त ये किताब उन्ही के पास है. दोस्तों, आपकी फेवरेट बुक कौन सी है जिसे खरीदने के लिए आप कोई भी कीमत दे सकते हो. हमें कमेंट में जरुर बताएं.

दुनिया की सबसे महंगी किताबों और उनकी कीमत के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Janen Vishv ki Ricord Kimat Vali Pustaken, 200 Crore ki Kitab, Ye Hai Sansar ki Sabse Mulyavaan Books, Sarvadhik Bahumulya Kitab, Inn Kitabon ko Kharidne ke Liye Deni Padegi Bhari Bharkam Rakam

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT