इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sakshatkar Interview mein Swalon ka Jwab Kaise Den | साक्षात्कार में सवालों का जवाब कैसे दें | How to Answer in an Interview

साक्षात्कार ( Interview )
जब भी व्यक्ति के सामने साक्षात्कार की बात होती है तो उसके दिमाग में कुछ ऐसे प्रश्न आने लगते है जो साक्षात्कार में पूछे जाते है. हर व्यक्ति उन प्रश्नों का अपने अनुसार उत्तर देता है किन्तु हर प्रश्न का सही और सकारात्मक भाव से उत्तर देना भी बहुत जरूरी है क्योकि इंटरव्यू के जरियें आवेदक व्यक्ति के अंदर की काम करने की चाह, लगन, उसकी क्षमता और उसके नजरिये को देखा जाता है. तभी किसी आवेदक को साक्षात्कार में उत्तीर्ण माना जाता है. आज हम आपको साक्षात्कार में सामान्यतः पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों और उनको उत्तर देने के सही तरीके के बारे में बता रहें है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO PREPARE FOR INTERVIEW ...
Sakshatkar mein Swalon ka Jwab Kaise Den
Sakshatkar mein Swalon ka Jwab Kaise Den
साक्षात्कार में पूछे जाने  वाले सवाल और उनके जवाब :
इंटरव्यू के सवालों से पहले इस बात को जान लें कि आप इंटरव्यू के लिए समय से थोडा पहले जाएँ और सामने वस्त्र और साधारण कर्मचारी की तरह बनकर जाएँ. इसके अलावा आप अपनी बारी आने तक प्रतीक्षा करें और बुलाये जाने पर ही आप अंदर जाएँ. अंदर जाने से पहले आप दरवाजे पर नोक ( Knock ) करें और अंदर जाएँ, अंदर आते ही आप साक्षात्कार लेने वाले को अभिनंदन जरुर करें और उसके कहने के बाद ही बैठे और कहने पर ही अपने सर्टिफिकेट या कागजात दिखाएँ.

1.       क्या आप मुझे पाने बारे में कुछ बता सकते है? ( Can you tell me a little about yourself? )
उत्तर : हर इंटरव्यू में पूछा जाने वाला ये सबसे पहला सवाल होता है. इस प्रश्न के माध्यम से साक्षात्कार लेने वाले आपके बारे में थोड़ी जानकारी इसलिए मांगता है ताकि उसे आपके आत्मविश्वास का पता चल सके. क्योकि सभी व्यक्ति अपने बारे में सब कुछ जानते है तो वे इस प्रश्न की बिलकुल तैयार नही करते और यही वे फंस जाते है. इसलिए आप इस प्रश्न की तैयार जरुर करें और इस प्रश्न के उत्तर के जवाब में आप अपने जीवन के बिलकुल भीतर मत घुसें बल्कि सामान्य जानकारी ही दें, जिसे हम सामान्यतः अपने बायो डाटा में डालते है. CLICK HERE TO KNOW SOME IMPORTANT TIPS FOR INTERVIEW ...
साक्षात्कार में सवालों का जवाब कैसे दें
साक्षात्कार में सवालों का जवाब कैसे दें
2.       आपने इस जॉब के बारे में कहाँ सुना? ( How did you hear about the position? )
उत्तर : इस प्रश्न के द्वारा आपकी जॉब के लिए लगन को देखा जाता है. ये बताता है कि आप कंपनी के साथ किस उद्देश्य के साथ जुड़ना चाहते हो और इसके लिए आपने कितनी मेहनत की है. ध्यान रहें कि आप यहाँ अपनी किसी जानकार के बारे में ना बतायें बल्कि आप बतायें कि आपको नौकरी के बारे में किसी आर्टिकल या अख़बार से पता चला है. कहने का अर्थ है कि सामने वाले को लगे कि नौकरी के लिए आपने खुद मेहनत की है.

3.       आप कंपनी के बारे में क्या जानते हो? ( What do you know about the company? )
उत्तर : ये प्रश्न खासतौर से आपके मकसद को तलाशने के लिए पूछा जाता है. क्योकि कुछ ऐसे विख्यात कंपनियां होती है जिसके बारे में आवेदक बहुत पढ़ते है और उनसे जुड़ने का सपना रखते है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो ये आपके लिए बहुत अच्छा है. आप उन्हें कंपनी के बारे में जितना हो सके उतना बताएं किन्तु ध्यान रहें कि आप कम शब्दों में ज्यादा कहने की कोशिश करें. इससे इंटरव्यू लेने वाले पर आपकी खास छाप पड़ती है. आप एक लाइन वो जरुर बोलें जिसमे आप कंपनी के मकसद के बारे में बता सको.
How to Answer in an Interview
How to Answer in an Interview
4.       आप ये नौकरी क्यों चाहते है? ( Why do you want this job? )
उत्तर : इस प्रश्न में ही इसे पूछे जाने का कारण छिपा है तो प्रश्न आपकी लगन और कर्मनिष्ठा को दिखाता है. इस प्रश्न के उत्तर की शुरुआत में आप सबसे पहले ये बतायें कि आप किस तरह से इस नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ आवेदक हो. फिर आप बतायें कि आप इस नौकरी से उन्हें कैसे लाभ दिला सकते हो और अंत में आप कंपनी के प्रति अपने प्रेम को दर्शायें.

5.       अपनी काबिलियत के बारे में बतायें. ( Tell something about strengths )
उत्तर : अगर आपको खुद पर भरोसा होता है तभी कोई व्यक्ति आप पर भरोसा कर पाता है. इसके साथ ही अगर आपको पता होता है कि आपकी क्षमता कहा है और आपकी हानि कहाँ है तो आप उन्हें सही कर पाते है और आपकी इसी विचारधारा और आपकी सोच के विस्तार को जानने के लिए ही आपसे ये प्रश्न पूछा जाता है. इस प्रश्न का जवाब आप पूर्ण आत्मविश्वास के साथ दें और अपने जवाब से ही अपनी काबिलियत को दर्शा दें.
Important Interview Questions
Important Interview Questions
6.       अगले 5 सालों में आप अपने आप को कहाँ देखते हो? ( Where do you see yourself in next 5 years? )
उत्तर : सुनने में तो ये प्रश्न बड़ा ही आसान लगता है किन्तु इसमें में एक कारण छुपा होता है क्योकि इस प्रश्न के माध्यम से इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति देखता है कि आपने अपने भविष्य के बारे में क्या सोच रखा है और आप अपने भविष्य के बारे में चिंतित रहते है या नही. इसका उद्देश ये होता है कि जो व्यक्ति अपने भविष्य के बारे में ही नही सोचता तो वो उनकी कंपनी के बारे में क्या सोचेगा. इसलिए आप इसका नकारात्मक जवाब बिलकुल ना दें. बल्कि आप उन्हें बताएं कि आप अगले 5 सालों में उनकी कंपनी में एक बहुत ही ऊँचे पद पर होंगे. साथ ही आप उन्हें लक्ष्यों के बारे में भी बता सकते है जो आप इस समयकाल के दौरान पूरा करना चाहते हो.

7.       आपने अपनी मौजूदा नौकरी को क्यों छोड़ा? ( Why are you leaving your current job? )
उत्तर : ये प्रश्न बड़े से बड़े समझदार व्यक्ति को भी घुमा सकता है और ये स्वाभाविक भी है किन्तु आप ज्यादा घबरायें नही और उन्हें इस तरह बतायें कि आप नयी नौकरी करना चाहते हो. अगर आपने पीछे नौकरी किसी कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर कि थी तो ये आपके लिए सबसे अच्छा जवाब हो सकता है. आप उन्हें बतायें कि आपका कॉन्ट्रैक्ट इस दिन खत्म हो रहा है और आप एक स्थिर, अच्छी और बेहतर कंपनी में कार्य करना चाहते हो.
इंटरव्यू के प्रश्नों के जवाब का सही तरीका
इंटरव्यू के प्रश्नों के जवाब का सही तरीका
8.       आप तनावपूर्ण स्थितियों से कैसे निपटेंगे? ( How do you deal with pressure or stressful situations? )
उत्तर : इस प्रश्न में भी आपकी क्षमता को देखने का प्रयास किया जाता है और आपसे इस बात को जांचा जाता है कि आप तनावपूर्ण स्थिति में अपने धैर्य को बनायें रख सकते हो या नही. इसके साथ ही ये भी देखा जाता है कि इन स्थितियों में आप अपने दिमाग से काम लेने का प्रयास करते हो या नहीं. अगर उन्हें किसी भी तरह का कोई शक रहता है तो वो आपको इस प्रश्न के बाद सीधा ही अस्वीकार कर देते है. इसलिए इस प्रश्न का उत्तर देते वक़्त आप अपनी सुझबूझ का इस्तेमाल जरुर करें. कुछ इंटरव्यू लेने वाले तो आपको एक सिचुएशन भी दे देते है और पूछते है कि आप इस स्थिति से कैसे बाहर निकल सकते हो. तो उस स्थिति में आप उनके द्वारा दी गयी स्थिति को ध्यान से समझें, उसके बाद ही आप अपना जवाब दें.

9.       आप कितनी तनख्वाह की उम्मीद के साथ यहाँ आयें है? ( What is Your Salary Requirements? )
उत्तर : चाहे कोई भी व्यक्ति हो काम तो पैसे के लिए ही करता है, तो इस सवाल का जवाब आप बिना सोचे समझें न दें. बल्कि आप देखें कि आपकी शैक्षिक योग्यता क्या है, आपका काम क्या है, आप किस पद के लिए आयें है, आपकी आय से कितना PF कटेगा और कुछ अन्य बातों को ध्यान में रखते हुए ही आप किसी नतीजे पर पहुंचें. किन्तु इस बात का ध्यान रखें कि आप कुछ ऐसी सैलरी ना बता दें जिससे आपको लालची या नासमझ समझा जाएँ.
साक्षात्कार
साक्षात्कार
10.   क्या तुम हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हो? ( Do you have any questions for us? )
उत्तर : अंत में आपसे ये सवाल जरुर पूछा जाता है कि क्या आप उनसे कुछ पूछना चाहते हो. आप इस प्रश्न के जवाब में ये कभी ना कहें कि नही मुझें कुछ नही पूछना. बल्कि आप उनसे अपने पद, कंपनी, डिपार्टमेंट और अपनी टीम के बारे में कुछ जानकारी ले सकते हो, साथ ही आप उनसे ये भी पूछा सकते हो कि आप कितनी जल्दी उनकी कंपनी से जुड़ सकते हो. इससे इंटरव्यू लेने वाले को समझ में आता है कि आपका नौकरी में पूरा मन है और आप काम करने के लिए जिज्ञासु हो और मेहनती भी. इस तरह वो आपसे खुश होकर आपको जल्द ही चुनकर आपको नौकरी पर रख लेते है.
तो ये थे कुछ सामान्य प्रश्न जिनको लगभग हर तरह के इंटरव्यू में पूछा जाता है. ये प्रश्न सामान्य के साथ साथ महत्वपूर्ण भी है क्योकि हर प्रश्न के पीछे कोई ना कोई उद्देश्य छिपा है. लेकिन लोग इन उद्देश्यों को नही समझ पाते और अपने साक्षात्कार में कुछ ऐसा कर देते है जो अस्वाभाविक होता है तो आप ऐसा ना करें और ऊपर बताएं तरीको और बातों को ध्यान में रखते हुए ही इंटरव्यू में अपने प्रश्नों का जवाब दें.


इंटरव्यू या इंटरव्यू की तैयारी से जुडी किसी भी अन्य सहायता को पाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो, आपको तुरन Reply किया जाएगा.
Job Interview Questions and Answers
Job Interview Questions and Answers
Sakshatkar mein Swalon ka Jwab Kaise Den, साक्षात्कार में सवालों का जवाब कैसे दें, How to Answer in an Interview, Important Interview Questions, इंटरव्यू के प्रश्नों के जवाब का सही तरीका, Job Interview Questions and Answers, Interview, साक्षात्कार.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT