इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Takiye Ke Neeche Kyo Rakhkar Sote Hai Lahsun | तकिये के नीचे क्यों रखकर सोते है लहसुन | Why People Sleeps with Garlic under the Pillow

तकिये के नीचे लहसुन ( Garlic Under the Pillow )
लहुसन आयुर्वेद और चिकित्सा के क्षेत्रों में गिनी जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों और खाद्य पदार्थों में से एक है. इसमें इतने सारे पौषक तत्व है कि ये अकेला ही सम्पूर्ण शरीर की देखभाल करने में सक्षम है इसीलिए अनेक घरों में रोजाना खाने में लहसुन का इस्तेमाल क्या भी जाता है. किन्तु आज हम आपको लहसुन के एक ऐसे उपयोग के बारे में बताने वाले है जिसमें इसे खाया नहीं जाता बल्कि तकिये के नीचे रखा जाता है. लेकिन इससे होता क्या है ? और ये किस तरह फायदेमंद है? इसी तरह के सवालों के जवाब आज हम आपको बताने जा रहे है. CLICK HERE TO KNOW लहसुन की कली का देखें कमाल ... 
Takiye Ke Neeche Kyo Rakhkar Sote Hai Lahsun
Takiye Ke Neeche Kyo Rakhkar Sote Hai Lahsun
लहुसन के विषय में रोचक जानकारी ( Some Interesting Facts about Garlic ) :
·         पिरामिड के निर्माण में मजदुर करते थे इसका प्रयोग ( Workers of Pyramids used Garlic in Construction ) : ये तो आप जानते ही होगे कि लहसुन अपने पिरामिड और अन्य ऐतिहासिक व रहस्यमयी निर्माणों के लिए काफी मशहूर है किन्तु क्या आप जानते है कि जब वहां के कारीगर इनका निर्माण करते थे तो कच्चे लहसुन को भी चबाते थे? शायद नहीं लेकिन ये सत्य है ऐसा इसलिए है क्योकि इसमें अनेक एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते है जो रोगों से लड़ते है और कार्य करने की शक्ति प्रदान करते है.

·         सौभाग्य प्राप्ति के लिए तकिये के नीचे रखें ( Keep Garlic Below the Pillow for Good Fortune ) : अधिकतर लोगों का मानना है कि अगर लहुसन को तकिये के नीचे रख कर सोया जाएँ तो इससे नींद अच्छी आती है. लेकिन इसके अलावा भी इसके कुछ लाभ है जैसेकि लहुसन को तकिये के नीचे रखकर सोने से बुरे सपने नहीं आते, सौभाग्य की प्राप्ति होती है. अगर आप इसे अपनी जेब में रखें तो आपको धन की कमी नहीं होगी. कुछ ऐसे लोग भी है जो लहुसन से अपने बर्तनों को मांजते है क्योकि उनका मानना है कि इस तरह घर की नकारात्मकता दूर होती है. यही सब कारण है जो लहसुन को इतना ख़ास और लाभदायी भी बनाते है. CLICK HERE TO KNOW अमृत से उपजे लहसुन प्याज से क्यों करते है लोग परहेज ... 
तकिये के नीचे क्यों रखकर सोते है लहसुन
तकिये के नीचे क्यों रखकर सोते है लहसुन
लहसुन का खास गुण ( Especial Properties of Using Garlic ) :
वैसे तो लहसुन में अनेक तत्व पा जाते है किन्तु अलीसिन इसका सबसे शक्तिशाली तत्व है. ये शरीर की शक्ति को बढाता है और सभी रोगों से रक्षा भी प्रदान करता है. ध्यान रहें कि लहसुन को कभी भी पकाकर ना खाएं क्योकि ऐसा करने से उसके सभी पौषक तत्व खत्म हो जाते है, उसे खाने का सबसे अच्छा माध्यम है कि आप उसे रगड़ें और फिर इस्तेमाल करें. कुछ लोगों को इसकी गंध पसंद नहीं होती ऐसे लोगों को इसका प्रयोग वनस्पति तेल या फिर अमजोद के साथ करना चाहियें. इस तरह उसकी गंध दूर हो जाती है और आप भी उसका सेवन कर पाते हो.

लहसुन के ऐसे ही अन्य प्रयोग और उसके अजीबोगरीब उपयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Why People Sleeps with Garlic under the Pillow
Why People Sleeps with Garlic under the Pillow

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT