इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Maang mein Sindur Kyo Bharti Hai Suhagan | माँग में सिंदूर क्यों भरती है सुहागन | Why Married Women Uses Vermilion in Their Hair

लडकियाँ मांग क्यों भरती है ( Why Ladies Uses Vermilion )
लड़की की शादी की बात चलते ही उसके जीवन में अनेक परिवर्तन आ जाते है, साथ ही उन्हें अनेक परंपराओं को भी अपनाना पड़ता है, जैसेकि मांग में सिंदूर भरना. परम्पराएं तो अपनी जगह ठीक है किन्तु इनके पीछे का रहस्य क्या है? और क्यों मांग में सिंदूर भरा जाता है? अक्सर इसका जवाब आपको मिलेगा कि सिंदूर पति की लम्बी उम्र के लिए लगाया जाता है और बालों में जितना पीछे तक सिंदूर लगाया जाएगा उतनी ही अधिक पति की आयु होगी. किन्तु इसके अलावा भी कुछ रहस्य है जो सिंदूर से जुड़े है. आज हम उनकी के बारे में आपको बताने जा रहे है. CLICK HERE TO KNOW महिलाओं के श्रृंगार से जुडा विज्ञान ... 
Maang mein Sindur Kyo Bharti Hai Suhagan
Maang mein Sindur Kyo Bharti Hai Suhagan
प्रभावशाली सिंदूर के वैज्ञानिक तथ्य ( Scientific View or Logic over Effective Vermilion ) :
जहाँ तक विज्ञान की बात है तो उनके अनुसार इसके पीछे भी एक वैज्ञानिक तथ्य और कारण है जो पूर्ण रूप से स्वास्थ्य से जुडा है. दरअसल बात ये है कि मस्तिष्क में एक ग्रंथि है, जिसे हिंदी में ब्रह्मरंध्र कहा जाता है. सिर की इसी ग्रंथि पर माँग भरने की परंपरा है. आपको बता दें कि ये ग्रंथि काफी संवेदनशील भी है.

सिंदूर लगाने का सही स्थान ( Right Place for Vermilion ) :
इसको लगाने के लिए आप शुरुआत कपाल से करें और सिर के ठीक बीच तक ली जाएँ. आजकल कुछ लोग सिंदूर के स्थान पर अन्य चीजों का इस्तेमाल करने लगते है जोकि गलत है क्योकि सिंदूर में पारा  मिश्रित होता है और ये पारा हमारे सिर और ब्रह्मरंध्र ग्रंथि के लिए एक अहम औषधि का कार्य करता है. इससे महिला का सिर हमेशा चैतन्य अवस्था में होता है, साथ ही महिला तनाव मुक्त भी रहती है. CLICK HERE TO KNOW औरतों के लिए चूड़ियों का महत्व ... 
माँग में सिंदूर क्यों भरती है सुहागन
माँग में सिंदूर क्यों भरती है सुहागन
शादी के बाद जिन्दगी होता है सिंदूर ( Vermilion is Life for Married Women ) :
जी हाँ, जिस तरह के सिंदूर के लाभ है उनसे ये कहा जाता है कि सिंदूर महिलाओं के लिए अमृत या जीवन की तरह होता है क्योकि ये ना सिर्फ चिंता मुक्त करता है बल्कि अनिद्रा, सिर दर्द, याददाशत का कमजोर होना, मन की में अशांति और चेहरे की झुर्रियाँ जैसी समस्याओं को भी दूर करता है. समुद्र शास्त्र में तो ये भी लिखा गया है कि सिंदूर अभागिन स्त्रियों के लिए नए भाग्य के द्वार खोलता है और उनके सभी दोषों का निवारण करता है. ये स्त्रियों की उत्तेजना को भी शांत करता है.

सुहाग की निशानी ( The Sign of Married Women ) :
सिंदूर हर विवाहित स्त्री के लिए उनके सुहागन होने की निशानी के रूप में भी देखा जाता है क्योकि सिर्फ विवाहित स्त्रियाँ ही इसे लगा सकती है. इस तरह सिंदूर भरने को भी संस्कार माना जाता है जोकि सुमंगली क्रिया में आता है. शादी होने के बाद से लेकर पति या अपनी मृत्यु तक हर वैवाहिता अपनी मांग में सिंदूर अवश्य लगाती है. इसे नारी के श्रृंगार में एक अहम स्थान प्राप्त है जिसे महिलाओं के लिए मंगल सूचक माना जाता है.

महिलाओं के श्रृंगार और सिंदूर लगाने के अन्य वैज्ञानिक कारण के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Why Married Women Uses Vermilion in Their Hair
Why Married Women Uses Vermilion in Their Hair

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT