इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Muscles Body Banane ke Liye Jruri Aahar | मसल्स बॉडी बनाने के लिए जरूरी आहार | Required Food for Body Building and Muscles

बॉडी बिल्डिंग के लिए जरूरी आहार ( Food for Body Building )
अनेक ऐसे लोग होते है जिनपर बॉडी बनाने का जूनून सवार रहता है, अपने इसी जूनून को पूरा करने के लिए ये सुबह शाम जिम जाते है, वहाँ अच्छा खासा पसीना बहाते है, कुछ सप्प्लिमेंट भी लेते है लेकिन अनेक ऐसे भी है इन सब में इतने मग्न हो जाते है कि आहार पर ध्यान नहीं देते जबकि आहार भी बॉडी बिल्डिंग के लिए बहुत जरूरी होता है वहीँ से शरीर को पौषक तत्व मिलते है तो आहार ही ऊर्जा प्रदान करता है. तो आओ अब जानते है कि मसल्स बनाने के लिए कौन कौन से आहार जरूरी होते है. CLICK HERE TO KNOW बिना जिम जाएँ घटायें पेट की चर्बी ... 
Muscles Body Banane ke Liye Jruri Aahar
Muscles Body Banane ke Liye Jruri Aahar
·         अंडे ( Eggs ) : आप किसी भी जिम वाले के पास चले जाएँ वो सबसे पहले आपको अंडे खाने की ही सलाह देता है लेकिन वो सलाह सिर्फ उसके सफ़ेद भाग को खाने की होती है पीले भाग को नहीं. ऐसा इसलिए क्योकि अंडे के सफ़ेद भाग में  84 % प्रोटीन होते है तो 0 प्रतिशत वसा. इसलिए हर जिम करने वाले व्यक्ति को रोजाना 5 से 6 अंडे अवश्य खाने चाहियें.

·         केला ( Banana ) : दूसरा सबसे अधिक बताया जाने वाला आहार केला होता है, ये वजन बढाता है, उर्जा देता है, शरीर को मन मुताबिक़ आकार देता है और इतने सारे प्रोटीन देता है कि व्यक्ति इसके बिना जिम जाने की सोच भी नहीं सकता.

·         सीफ़ूड ( Seafood ) : सीफ़ूड की भी अपनी एक खासियत है कि इनमें कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है और जिस आहार में कैलोरी नहीं होती उससे आपको मोटे होने का ख़तरा भी नहीं रहता. इसी लिए सीफ़ूड बॉडी बिल्डिंग की चाह रखने वालों के लिए वरदान के सामान है. CLICK HERE TO KNOW शारीरिक ताकत और बल के देशी आयुर्वेदिक नुस्खे ... 
मसल्स बॉडी बनाने के लिए जरूरी आहार
मसल्स बॉडी बनाने के लिए जरूरी आहार
·         मटन ( Mutton ) : अगर आप मांसाहार कर लेते है तो आपके लिए मटन भी लाभदायी सिद्ध होता हिया क्योकि इसमें प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी और जिंक की प्रचुर मात्रा होती है. इससे शरीर को ऊर्जा और बल दोनों प्राप्त होता है साथ ही शरीर का आकार बनता है. लेकिन ध्यान रहें कि आपको सप्ताह में सिर्फ 1 ही बार मटन खाना है.

·         सैचुरेटेड फैट ( Saturated Fat ) : कुछ लोगों का वजन कम होता है उन्हें अपने वजन और मांसपेशियों को बढाने के लिए कुछ खास चीज की आवश्यकता होती है और वो चीज है मोनो सैचुरेटेड फैट. ये जिम के दौरान आपको ऊर्जा देता है, जिससे आप जल्दी थकान महसूस नहीं करते.

·         ओट्स ( Oats ) : अगर आपको अपच की समस्या है तो आपको दिन में 2 बार ओट्स अवश्य खाने चाहियें क्योकि ये पाचन शक्ति को बढाता है और फैट को भी जमने नहीं देता.

·         पनीर ( Cheese  ) : इसके अलावा आप पनीर भी खा सकते हो क्योकि उसमें भी फैट की मात्रा नहीं होती साथ ही ये प्रोटीन से भरपूर होता है.

·         पीनट बटर ( Peanut Butter ) : पीनट बटर या फिर मूंगफली का सेवन करने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है, साथ ही इनका सेवन करने से काफी देर तक भूख भी नहीं लगती.
Required Food for Body Building and Muscles
Required Food for Body Building and Muscles
·         पालक ( Spinach ) : पालक का नियमित सेवन करने से शत प्रतिशत बॉडी बनती है क्योकि ये पौषक तत्वों की खान माना जाता है.

·         लाल या हरी मिर्च ( Red and Green Chili ) : हड्डियों की मजबूती और रक्त के शरीर में सही संचार के लिए आपको हरी या लाल मिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए. मिर्च के ये दोनों लाभ शरीर को सही आकार और ताकत देने में काफी लाभकारी सिद्ध होते है.

·         टमाटर ( Tomato ) : लाल लाल टमाटर आपके शरीर को भी लाल बनाने में सक्षम है अर्थात ये इसमें विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है जो बॉडी बिल्डिंग में अहम है, साथ ही ये खून को बनाने में भी सहायक होता है.

·         मशरूम ( Mushrooms ) : शरीर में पौषक तत्वों की कमी को पूरा करने और मासपेशियों को मजबूत बनाने के लिए आपको मशरूम का सेवन करना चाहियें. किन्तु ध्यान रहें कि आप सफ़ेद मशरूम ही प्रयोग में लायें.

·         पाइनएप्पल ( Pineapple ) : पाइनएप्पल से भी काफी एनर्जी मिलती है तो आप वर्क आउट के समय या बाद में पाइनएप्पल का इस्तेमाल कर सकते हो.

·         डार्क चॉकलेट ( Dark Chocolate ) : बॉडी की चाह रखने वालों के लिए डार्क चॉकलेट भी सर्वोत्तम उपायों में से एक है लेकिन ध्यान रहें कि इसका अधिक इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक हो सकता है तो आप सिर्फ सप्ताह में 1 ही बार डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल करें.

इन सबके अलावा आप जैतून का तेल, दाल रोटी, अलसी, स्नैक्स, चुकंदर, टोफू, अंजीर, शकरकंद, ब्लूबेरी और ग्रीन टी इत्यादि का प्रयोग भी कर सकते हो.

बॉडी बिल्डिंग बनाने और शरीर को स्वस्थ रखने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
शक्तिशाली शरीर पाने के लिए खाद्य पदार्थ
शक्तिशाली शरीर पाने के लिए खाद्य पदार्थ

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT