इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kemdrum Yog Dosh Kaise Banta Hai | केमद्रुम योग दोष कैसे बनता है | Causes of Kemdrum Yog Dosh

केमद्रुम योग ( Kemdrum Yog )
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चन्द्रमा से एक ख़ास योग बनता है, जिसमें चन्द्रमा के आगे और उसके पीछे वाले किसी भी भाव में कोई ग्रह नहीं होता. कहने का तात्पर्य है कि चन्द्रमा से दुसरे तथा बाहरवें भावों में ग्रह अनुपस्थित होते है. लोग इस योग को बहुत अनिष्टकारी मानते है किन्तु ये इतना घातक नहीं होता. हाँ ये सत्य है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में ये योग बनता है उसको अपने जीवन में हर समय संघर्ष करना पड़ता है, सफलता के लिए जूझना पड़ता है, लेकिन उनकी यही मेहनत उन्हें सफलता प्राप्ति के लिए शक्ति भी देती है, ऐसे व्यक्ति खुद अपना भाग्य निर्माण करते है, वे इतने सक्षम हो जाते है कि हर समस्या का हल खुद ही निकाल लेते है और सभी बाधाओं को पार करते है. CLICK HERE TO KNOW कुंडली में शुक्र के बारे में जानें ... 
Kemdrum Yog Dosh Kaise Banta Hai
Kemdrum Yog Dosh Kaise Banta Hai
मन का कारक चन्द्रमा ( Moon – Factor of Soul ) :
ज्योतिष शास्त्र ने चंद्रमा को मन के कारक की उपाधि दी है और यही कारण है कि जब भी मन अकेला होता है तो उसके मन में तरह तरह की बातें स्वतः ही आने लगती है वो इधर उधर भटकने लगता है, धीरे धीरे व्यक्ति चिंता ग्रस्त रहने लगता है, ठीक इस तरह के परिणाम केमद्रुम योग के भी होते है.

आखिर कैसे बनता है केमद्रुम योग ( How does Kemdrum Yoga Forms ) :
जैसाकि पहले भी बताया है कि अगर व्यक्ति की कुंडली में उसके चन्द्रमा से दुसरे और बाहरवे स्थान पर कोई भी ग्रह ना हो तो वो स्थिति केमद्रुम योग पैदा करती है. दुसरे शब्दों में समझा जाए तो जब चन्द्र की किसी भी ग्रह के साथ युति ना हो रही हो या उसके साथ कोई शुभ ग्रह ना हो तो समझ जाएँ कई कुंडली में केमद्रुम योग बन रहा है. ध्यान रहें कि इस योग में राहू की गिनती नहीं होती क्योकि वो छाया ग्रह है.

केमद्रुम योग के अच्छे व पुरे प्रभाव ( Good and Bad Effects of Kemdrum Yog ) :
·         बुरे फल ( Bad Effects ) : जिन भी जातक की कुंडली में ये योग बन रहा है उन्हें गरीबी या आर्थिक संकट, संघर्ष, अशिक्षा, मुर्खता, संतानहीनता, वैवाहिक जीवन में दुःख, घर से दुरी, अपयश, मन का भटकना, असंतुष्टि, परिवार वालों से नाराजगी और नीचे स्वभाव इत्यादि जैसी चीजों का सामना करना पड़ता है. साथ ही ऐसे लोग दूसरों पर अधिक निर्भर रहते है किन्तु ऐसे लोगों को दीर्घायु की भी प्राप्ति होती है. CLICK  HERE TO KNOW कुंडली के ये योग करते है तलाक ... 
केमद्रुम योग दोष कैसे बनता है
केमद्रुम योग दोष कैसे बनता है
·         अच्छे फल ( Good Effects ) : बेशक इस योग को दुर्भाग्य का सूचक कहा जाता है किन्तु ये पूरा सच नहीं है क्योकि इस योग के जातक अपनी मेहनत से यश, प्रतिष्ठा, कार्यक्षेत्र में सफलता, धन इत्यादि कमा सकते है.

केमद्रुम योग शान्ति उपाय ( Tips to Remove Kemdrum Yog ) :
इस योग को शांत करने का सिर्फ एक ही मंत्र है और वो है आपकी मेहनत, जितनी अधिक आप मेहनत करते है उतना ही अधिक आपकी सफलता के आसार बढ़ते है और जैसे जैसे आप सफलता की तरफ बढ़ते रहते है वैसे वैसे इसके बुरे प्रभाव अच्छे फलों में बदलने लगते है और इस तरह सभी दोषों का भी निवारण हो जाता है.

केमद्रुम योग, उसके शुभ अशुभ फल व उसे शांत करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Causes of Kemdrum Yog Dosh
Causes of Kemdrum Yog Dosh

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT