इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Apni Personality se Jane ki Aapko Kahan Ghumne Jana Chahiye | अपनी पर्सनालिटी से जाने किआपको कहाँ घुमने जाना चाहियें | Your Personality Decides Which Place is Good for You to Picnic

घुमने की जगह की पसंद ( Choice of Picnic Place According to Personality )
शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसको घूमना पसंद नहीं होगा मतलब हर व्यक्ति बाहर गुमने जाना पसंद अवश्य करता है. लेकिन सवाल ये है कि घुमने जाएँ कहाँ? इसी बारे में सोच सोचकर व्यक्ति खुद को परेशान करता रहता है और जहाँ उसका मन घुमने का था वहाँ वो बोर होने लगता है. शायद आपने ये खुद भी अनुभव किया होगा. कभी कभार तो आपके मित्र आपको घुमाने ले जाते है लेकिन आपको वो जगह पसंद नही तो आप वहां पुरे मजे नहीं उठा पाते, ऐसे में उस सवाल का महत्व और बढ़ जाता है कि आखिर कहाँ जाएँ जिससे कि आप पुरे मजे उठा सके. CLICK HERE TO KNOW हाथ मिलाकर जानें सामने वाले का व्यक्तित्व ... 
Apni Personality se Jane ki Aapkoi Kahan Ghumne Jana Chahiye
Apni Personality se Jane ki Aapkoi Kahan Ghumne Jana Chahiye
पसंद ना पसंद ( Likes or Dislikes ) :
क्योकि हमारे चारों तरफ तरह तरह के लोग है तो सीधी सी बात है कि उनकी पसंद और नापसंद भी भिन्न भिन्न ही होगी, उनकी राय अलग होगी और उनकी पर्सनालिटी भी अलग ही होगी. अगर ध्यान से देखा जाए तो हमारी पर्सनालिटी ही है जो हमारी पसंद और ना पसंद के लिए जिम्मेदार होती है. कहने का तात्पर्य है कि अगर आपका स्वभाव रिज़र्व होगा तो आप कभी भी अपने दोस्तों के साथ मजा नहीं कर पाओगे बल्कि थक हार कर परेशान महसूस करने लगोगे. इस तरह के स्वभाव के लोग बहुत कम बोलते है. लेकिन ऐसे लोगों के लिए कौन सी जगह उचित होती है? आइये जानते है. 

रिज़र्व लोगों के पसंद की जगह ( Choice of Reserve People ) :
·         गुइलिन ( Guilin ) : दुनिया में अनेक ऐसे स्थान है जहाँ पर ये रिज़र्व लोग जाकर मजे कर सकते है किन्तु गुइलिन की बात ही कुछ और है. ये जगह चीन के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित है, कम बोलने वाले और खुद में खोये रहने वालों के लिए ये बिलकुल परफेक्ट जगह है. किन्तु ऐसा क्या है यहाँ जो उनके लिए इस जगह को परफेक्ट बनाता है? CLICK HERE TO KNOW दुनिया की 5 सबसे रहस्यमयी जगहें ... 
अपनी पर्सनालिटी से जाने की आपको कहाँ घुमने जाना चाहियें
अपनी पर्सनालिटी से जाने की आपको कहाँ घुमने जाना चाहियें
-    पेंटिंग जैसी जगह ( Seen Like a Portrait ) : इस जगह की सबसे ख़ास बात ये है कि इसका हर कोना आपको ऐसे लगता है जैसेकि आप कोई पेंटिंग देख रहे हो. प्रकृति के इतने सारे खुबसूरत दृश्य आपको कहीं और देखने को नहीं मिलते. इस जगह कि ऐसे सुन्दरता आपके मन को कहीं भटकने ही नहीं देती और आप उनमे खो जाते हो.

अधिक घुमने फिरने वाले लोग ( Choice of Place for Those People who Love to Visit Different Places ) :
·         हिताची सीसाइड पार्क ( Hitachi Seaside Park ) : कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें अलग अलग जगह घुमने फिरने का शोक होता है, वे जहाँ भी जाते है अलग अनुभव खोजने का प्रयास करते है. ऐसे लोगों को जापान के हिताची सीसाइड पार्क में अवश्य जाना चाहियें क्योकि ये एक ऐसी जगह है जहाँ आपको आपके कदम पर एक नया अनुभव होगा. यहाँ कुछ ऐसे दृश्य देखने को मिलते है जिन्हें आप फैरी टेल्स में देखते हो या मात्र कल्पना करते है, आप उन्हें अपने कैमरे में कैद कर सकते हो. यकीन मानिए आपका इस जगह से वापस आने का मन नहीं करेगा.
Your Personality Decides Which Place is Good for You to Picnic
Your Personality Decides Which Place is Good for You to Picnic
तार्किक लोगों के लिए ( Place for Logical Peoples ) :
·         बांफ राष्ट्रीय उद्यान ( Barren National Park ) : कुछ लोगों की आदत होती है कि वे हर बात पर तर्क करते है और उन तर्कों के आधार पर ही वे दुसरे व्यक्तियों के बारे में अपने विचार बनाते है या अपना कोई निर्णय लेते है, इस तरह की सोच वाले लोगों को तर्क वाली जगह ही पसंद आएगी और उसके लिए बांफ राष्ट्रीय उद्यान से बेहतर कोई जगह नहीं.

ये उद्यान कनाडा में है और ये पूरा इलाका प्राचीन पहाड़ों और पार्कों से भरा पड़ा है. अपना दिमाग अधिक चलने वाले लोगों के लिए सर्वोत्तम जगह है क्योकि यहाँ के पहाड़ देखकर उन्हें  बहुत कुछ ऐसा मिल जाएगा जो उनके दिमाग को चलने पर मजबूर और हतप्रभ कर देगा. आप यहाँ पर हाईकिंग, स्कीइंग या अन्य खेलों का भी मजा ले सकते हो.

इतिहास पसंद करने वाले लोग ( Place for Those who Loves Historical Places and Monuments ) :
·         जयपुर ( Jaipur ) : अगर आपको एतिहासिक जगह पसंद है या आप पुरानी इमारतों और महलों को देखना पसंद करते है तो आपको जाना चाहियें जयपुर, यहाँ आपको इतिहास के सबसे अधिक रंग देखने को मिलेंगे. ये शहर पिंक सिटी के नाम से विख्यात है, साथ ही ये राजस्थान की राजधानी भी है. इस शहर में आपको पुराने से पुराने राजा महाराजों के महल, रंग महल और मीनार इत्यादि देखने को मिलेगी. इस जगह आपको ऐसा लगने लगता है जैसेकि आप खुद किसी इतिहास की किताब में घुस गये हो.
कहाँ घुमने जाये कहाँ नहीं
कहाँ घुमने जाये कहाँ नहीं
अधिक सोचने वाले लोग ( People Who Thinks a Lot ) :
·         ऑक्स बॉक्स ( X – Box ) : वहीं अगर आप हर कार्य करने से पहले अपना दिमाग लगाते हो अर्थात उसके अच्छे बुरे, गलत सही सभी पहलुओं को देखते हो और उनके आधार पर समस्या का हल निकालने में विश्वास रखते हो तो तो आपको मेक्सिको के इस्ला ऑक्स बॉक्स का चक्कर लगाना चाहियें. यहाँ जाने के बाद आपको खुद यकीन हो जाएगा कि आपने वहां जाकर बिलकुल सही निर्णय लिया है. दरअसल ये एक द्वीप है, यहाँ ना तो किसी यातायात का शोर है और ना ही कोई अन्य शोर गुल, यहाँ आकर आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की शान्ति का अनुभव होता है.

भावनात्मक लोग ( Place for Emotional People ) :
·         तंजानिया ( Tanzania ) : कुछ लोगों की आदत होती है कि वे हर चीज को दिल पर ले लेते है, ऐसे लोगों को भावनात्मक लोग कहते है. इनके लिएय खुबसूरत प्राकृतिक दृश्य उत्तम रहते है इसलिए इन्हें सफारी का आनंद लेना चाहियें जिसके लिए ये तंजानिया जा सकते है. वहां जाने के बाद आपका दिल वहीँ का होकर रहा जाएगा क्योकि आपको वहाँ प्रकृति का वो रूप देखने को मिलता है जो अपने हर पल को आपके दिल में उतार देगा.

इसी तरह अन्य लोगों का व्यक्तित्व भी उनके पसंद के घुमने के स्थान को बताता है बस जरूरत है तो अपनी पर्सनालिटी को समझने की. जैसे ही आपको अपना व्यक्तित्व मिल जाएगा वैसे ही आपको उसका अपनी पसंद के साथ कनेक्शन भी मिल जायेगा.

अपनी पसंद और उसके अनुसार अपने घुमने की जगह के चुनाव के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Reserve Emotional Logical Log Picnic ke Liye Kahan Jayen
Reserve Emotional Logical Log Picnic ke Liye Kahan Jayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT