इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chandrama ke Rusht Hone ke Sanket or Upay | चन्द्रमा के रुष्ट होने के संकेत और उपाय | Signs and Measures of Indignant Moon

रुष्ट चन्द्र देव ( Angry God Moon Chandra )
वैसे तो चन्द्र देव का स्वभाव स्वभाव बहुत शांत और ठंडा होता है और यही वजह है कि वो हम सभी को शीतलता प्रदान करते है किन्तु जब वे गुस्से में आते है तो उसके परिणाम बहुत भयंकर और विनाशकारी हो सकते है. इसलिए कभी भी चन्द्र देव को कुपित ना होने दें और अगर वे कभी आपसे रुष्ट हो भी जाएँ तो आप तुरंत कुछ उपायों को अपनाकर उन्हें जल्दी से प्रसन्न कर लें. आज हम चन्द्र देव से जुडी कुछ ऐसी बातें बताने वाले है जिन्हें जानकार आप पता लगा सकते हो कि चन्द्र देव आपसे रुष्ट है या नहीं और अगर है तो उन्हें किस तरह मनाया जा सकता है. CLICK HERE TO KNOW शनि देव के नाम से भी डरते है लोग ... 
Chandrama ke Rusht Hone ke Sanket or Upay
Chandrama ke Rusht Hone ke Sanket or Upay
कुपित चन्द्रमा के संकेत ( Signs of Irritated Chandra Moon ) :
·         मानसिक परेशानी ( Mental Problems ) : चंद्रमा के रुष्ट होते ही जो पहला संकेत सामने आता है वो है मानसिक चिंता व परेशानी, ऐसे में जातक खुद को फंसा फंसा महसूस करता है, उसे समझ नहीं आता कि वो अपनी समस्याओं से कैसे बाहर निकलें.

·         माता से दूर होना ( Keeps you Away from Mother’s Love ) : जातक की माता भी उससे रुष्ट हो जाती है और वो अपनी माँ के सुख की कमी महसूस करता है. कहने का अर्थ ये है कि उसके और उसकी माता के बीच का रिश्ता पहले जैसा नहीं रहता.

·         बायीं आँख में कमजोरी ( Weaken Left Eye ) : अगर किसी व्यक्ति की बायीं आँख अचानक कमजोर हो जाती है तो उन्हें समझ जाना चाहियें कि उनकी कुंडली में चन्द्रमा रुष्ट हो चुके है.

·         आँखों के पास कालापन ( Darken Eye ) : यहीं नहीं जातक की आँखों के पास कालापन भी दिखने लगता है जो उसके बुरे समय और थकान को दर्शाता है.

·         छाती में मलगम जमना ( Causes Cough ) : सुनने में तो ये आपको सामान्य सा लक्षण लगता है किन्तु जब अगर आप बाकी संकेतों के साथ इसे देखा जाए तो ये पुष्टि करता है कि हाँ सच में चन्द्रमा कुपित हो चुके है. यहीं नहीं उन्हें अन्य वात रोग भी अपना शिकार बना लेते है. CLICK HERE TO KNOW नव ग्रह शांति के टोटके उपाय ... 
चन्द्रमा के रुष्ट होने के संकेत और उपाय
चन्द्रमा के रुष्ट होने के संकेत और उपाय
·         पुराने दिनों का स्मरण ( Remembering Old Days ) : क्योकि चन्द्रमा के गुस्सा होने पर जातक का बुरा समय आरम्भ हो जाता है इसलिए उसे बार बार अपने पुराने दिन स्मरण होते रहते है.

·         अधिक नींद आना ( Makes You Feel Lazy and Sleepy ) : ऐसे में जातक खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से इतना थका लेता है कि उसे नींद आने लग जाती है और वो बिस्तर पर पड़ा रहता है.

·         मासिक धर्म में अनियमितता ( Create Menstruation Problems ) : अगर किसी महिला पर चन्द्र रुष्ट होते है तो उनके माहवारी चक्र में अनियमितता होनी शुरू हो जाती है.

·         बालों का सफ़ेद होना ( Makes Hair Whitish ) : कहा जाता है कि चिंता करने से बाल सफ़ेद होते है जबकि बालों के सफ़ेद होने के पीछे भी चन्द्र देव का ही हाथ होता है.

·         सिर दर्द ( Starts Headache ) : जातक को धीरे धीरे अन्य बीमारियाँ अपना शिकार बना लेती है और उनमे सबसे पहले आता है साइनस.
Signs and Measures of Indignant Moon
Signs and Measures of Indignant Moon
·         जल का असंतुलन ( Water Imbalance ) : इसके अलावा जातक के अंदर जल का अभाव व असंतुलन बना रहता है, उसकी त्वचा शुष्क हो जाती है, वो खुद को कमजोर महसूस करने लगता है. इस स्थिति में कुछ लोग तो जल्दी जल्दी पानी पीना आरम्भ कर देते है.

·         शरीर में कैल्शियम की कमी ( Deficiency of Calcium ) : पानी के साथ साथ पीड़ित के शरीर का कैल्शियम भी लगातार कम होता जाता है और उसके शरीर से दुर्गन्ध भी आने लगती है.

तत्व अनुसार रुष्ट चंद्रमा को मनाएं ( How to Make Moon Chandra Happy ) :
§  अग्नि तत्व ( in Fire Element ) : अगर चन्द्रमा अग्नि तत्व में होने पर कुपित होता है तो जातक को सोमवार के व्रत रखने के साथ साथ चंद्रा की हवन सामग्री से हवन अवश्य कराना चाहियें.

§  वायु तत्व ( in Air Element ) : वहीँ उनके वायु तत्व में नाराज होने पर आपको चन्द्रमा के सामान को जमीन में दबा देना चाहियें. अगर आप ये ना कर सकें तो आप चन्द्रमा की अंगूठी को अवश्य पहनें.

§  जल तत्व ( in Water Element ) : लेकिन अगर चन्द्र जल तत्व में रुष्ट है तो आपको सोमवार के दिन कच्चे चावल लेने है और उन्हें बहते पानी में प्रवाहित करना है. इसके अलावा आप किसी महिला को चन्द्रमा का सामान भी अवश्य दें.

§  पृथ्वी तत्व ( in Earth Element ) : पृथ्वी तत्व में चन्द्र के गुस्सा होने पर आपको ॐ श्राम् श्रीं श्रोम् सः चंद्रमसे नमः ” मंत्र का जाप करना है, ध्यान रहें कि मंत्र जाप रात को या शिवजी की पूजा के वक़्त ही करें.

रूठे कुपित हुए चन्द्रमा के अन्य संकेत और उन्हें मनाने के उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
कुपित चन्द्रमा के निवारण तरीके
कुपित चन्द्रमा के निवारण तरीके

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

5 comments:

  1. Give wood name which is used to wear with silver to resolve moon effect

    ReplyDelete
  2. मिर्गी रोग भी चंद्रमा के कारण होता है इसका क्या उपाय है।

    ReplyDelete
  3. mine moon is too weak in Sagittarius sign . plze tell me remedies .

    ReplyDelete

ALL TIME HOT