इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

6 Mahinon Tak Jiten Hai Rogaanu | 6 महीनों तक जीतें है रोगाणु | Germs Lives for 6 Months

रोगाणु ( Germs )
जैसे ही कूकीज का या फिर सैंडविच का नाम आता है तो आपके मुहँ में पानी आ जाता है क्योकि सभी उनके स्वाद के दीवाने होते है किन्तु क्या आप जानते हो कि एक शोध के दौरान ये पाया गया है कि इनमें अनेक रोगाणु रहते है और वे रोगाणु 6 माह तक उनमे जीवित रह सकते है साथ ही इस दौरान वे कई बार अनेक रोगाणुओं को भी जन्म देते है. तो इस तरह आप अंदाजा लगा सकते हो कि ये दोनों चीजें आपके लिए कितनी खतरनाक हो सकती है. CLICK HERE TO KNOW जानिये शुभ और अशुभ वृक्ष ... 
6  Mahinon Tak Jiten Hai Rogaanu
6  Mahinon Tak Jiten Hai Rogaanu
खाद्य जनित रोग ( Food Born Diseases ) :
खाने के पदार्थों से जो रोग होते है उन्हें खाद्य जनित रोग कहा जाता है. शोधकर्ताओं ने भी इसी उद्देश्य के साथ अपनी शोध की थी और ये जानना चाहा कि 1 खाद्य पदार्थ में कितने रोगाणु हो सकते है और वे कब तक उनमें रहते है. अध्ययन में पाया गया कि सूखे खाद्य पदार्थों से लोग ज्यादा बीमार पड़ते है, शुष्क वातावरण में तो इनमे सैल्मोनेला नाम के रोगाणुओं की संख्या अधिक बढ़ जाती है. ये रोगाणु बहुत ही खतरनाक व हानिकारक होता है.

कूकीज और बिस्कुट में रोगाणु ( Germs in Cookies and Biscuits ) :
शोधकर्ताओं ने कुछ सूखे खाद्य पदार्थ लिए जैसेकि बिस्कुट और कूकीज, फिर उनमे से 5 अलग अलग सैल्मोनेला रोगाणुओं को पर जांच की और पाया गया कि इन सूखे खाद्य पदार्थों में जो रोगाणु रहते है वे नमी वाले खाद्य पदार्थों से कहीं अधिक दिनों तक जीवित रहते है. CLICK HERE TO KNOW अमृत है गाय का पुराना घी ... 
6 महीनों तक जीतें है रोगाणु
6 महीनों तक जीतें है रोगाणु
कैसे की जांच ( How Researchers Examine This ) :
अपनी जांच की पुष्टि के लिए शोधकर्ताओं ने एक अन्य तरिका भी आजमाया था जिसके अनुसार उन्होंने कुछ क्रीम बिस्कुट और कूकीज लिए और उसमें सैल्मोनेला रोगाणुओं को भर दिया. बिस्कुट और कूकीज को भरते वक़्त उन्होंने उसमें थोड़े पनीर और पीनट मक्खन भी डाल दिए. इसके बाद रोजाना उनकों जाँचा गया, जिससे ये पता चला कि 6 माह तक रोगाणु उसपर आसानी से अपना जीवनयापन कर लेते है. इस तरह के परिणाम की उम्मीद उनमे से किसी भी शोधकर्ता ने नहीं की थी. जब ये नतीजे सामने आये तो उन्होंने इस बात को जर्नल और फ़ूड प्रोटेक्शन को बताया, साथ ही इस खबर को अखबारों में भी प्रकाशित किया गया था. तो ध्यान रहें कि आप इस तरह के खाने और जंक फ़ूड इत्यादि को इस्तेमाल ना करें. वहीँ अगर आप बिस्कुट इत्यादि जैसी कूकीज को खा भी रहे है तो उन्हें ताजा ही खाएं.

खाने में पाए जाने वाले अन्य रोगाणु और उनसे होने वाले नुकसानों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Germs Lives for 6 Months
Germs Lives for 6 Months

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT