इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

550 Saal se Sadhna par Baitha Hai Ye Saadhu | 550 साल से साधना पर बैठा है ये साधू | This Saint is Meditating Since 550 Years

जिन्दा भगवान ( Living God )
जी हाँ जिन्दा भगवान, हिमाचल में भारत और तिब्बत की सीमा पर स्थित लाहौल स्पीति के एक गाँव गयु में एक ऐसी ममी का रहस्य है जिसे सुनकर सभी चौंक जाते है. माना जाता है कि इस जगह पर लगभग 550 सालों से एक साधू तपस्या कर रहे है जो अब ममी में परिवर्तित हो चुके है. दूर दूर से देश विदेश से हजारों लोग इन्हें भगवान समझकर यहाँ इनकी पूजा करने आते है. CLICK HERE TO KNOW दुनिया की 5 सबसे रहस्यमयी जगहें ... 
550 Saal se Sadhna par Baitha Hai Ye Saadhu
550 Saal se Sadhna par Baitha Hai Ye Saadhu
अगर सही सही बताया जाए तो ये ममी लाहौल स्पीति की प्राचीन ताबो मोनेस्ट्री से भी करीब 50 किलोमीटर की दुरी पर बने गाँव में स्थित है. ये गाँव साल के करीब 7 महीने बर्फ से ही ढका रहता है और यही कारण है कि लोग इस गाँव के बारे में कम ही जानते है. 

कौन था ये ममी ( Who Was that Mummy ) :
वहाँ के लोगों का कहना है कि ये ममी तिब्बत के लामा सांगला तेजिंग की है ये 550 वर्ष पहले यहाँ पर तपस्या करने आये थे और तपस्या में बैठे बैठे अर्थात साधना में लीन हुए ही उनकी आत्मा उनके शरीर से निकल गयी. किन्तु उनका शरीर उसी अवस्था में आज भी बैठा है. उस वक़्त लामा की उम्र करीब 45 वर्ष थी, सबसे ख़ास बात ये है कि ये पूरी दुनिया की एकलौती ऐसी ममी है जो बैठी हुई अवस्था में मिली है. जब वैज्ञानिकों ने इसकी जांच की तो उन्होंने पाया कि इस ममी को 550 वर्ष हो चुके है. CLICK HERE TO KNOW रहस्यमयी आलौकिक वृन्दावन का निधिवन ... 
550 साल से साधना पर बैठा है ये साधू
550 साल से साधना पर बैठा है ये साधू
क्यों कहा जाता है इन्हें जिन्दा भगवान ( Why People Calls Him Living God ) :
जब भी किसी ममी को बनाया जाता है तो उसपर 1 ख़ास किस्म का तेल लगाया जाता है किन्तु इस ममी पर ना तो किसी तरह का तेल लगाया गया है और ना ही कोई अन्य पदार्थ, फिर भी ये ममी इतने सालों से पुर्णतः सुरक्षित है, ये सब क्यों और कैसे हो रहा है इसके बारे में ना तो विज्ञान के पास कोई जवाब है और ना ही किसी अन्य के पास. इनको जिन्दा भगवान कहने के पीछे भी एक राज ही है जिसके अनुसार आज भी इस ममी के बाल और नाख़ून बढ़ते जाते है, इसीलिए इन्हें इतना अधिक पूजनीय माना जाता है.

सन 1974 में जब यहाँ भूकंप आया था तो उस वक़्त ये ममी भी जमीन में धंस गयी थी किन्तु 1995 में आई टी बी पी के कुछ जवानों ने उस इलाके की खुदाई की जहाँ ममी थी, तब उन्हें ये ममी दोबारा मिल गयी. अगर आप यहाँ पहुँचाना चाहते है तो आप शिमला या फिर मनाली किसी भी रास्ते से पहुँच सकते हो.

ऐसी ही अन्य रहस्यमयी कथाओं और तथ्यों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
This Saint is Meditating Since 550 Years
This Saint is Meditating Since 550 Years

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT