इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Jab Ho Jaye Kaan ke Andar Funsi Pimple To Kaise Payen Chhutkara | जब हो जाए कान के अंदर फुंसी पिंपल तो कैसे पायें छुटकारा

कान में फुंसी
दोस्तों, अक्सर चेहरे पर पिंपल दाने निकल जाते है, जिन्हें आप आसानी से ठीक भी कर लेते हो. लेकिन अगर वही पिंपल उस जगह हो जाये जहाँ हमारा हाथ नहीं पहुँचता तो उसे ठीक करना काफी मुश्किल होता है. ऐसी ही एक जगह है कान, अगर कान के अंदर फुंसी हो जाए तो ना तो हम उसे देख पाते है और ना ही उस तक हमारा हाथ पहुँचता है और कान के अंदर ही उस फुंसी में पस भरती रहती है. लेकिन आज आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने वाले है जो मिनटों में कान के अंदर की फुंसी, कान के दर्द और कान के बहाने जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाते है. CLICK HERE TO KNOW कान के असहनीय दर्द और कान पकने का घरेलू उपचार ...
जब हो जाए कान के अंदर फुंसी पिंपल तो कैसे पायें छुटकारा
जब हो जाए कान के अंदर फुंसी पिंपल तो कैसे पायें छुटकारा
कान के अंदर की फुंसी दूर करने के नुस्खे :
पहला उपाय :
इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले 2 लहसुन की कलियों को पिस लें और फिर उसे 2 चम्मच सरसों के तेल में हल्की आंच पर तब तक गर्म करें जब तक कि लहसुन की कलियाँ काली ना हो जाएँ. तेल के पक जाने के बाद आप इसे दुसरे बर्तन में निकाल लें और इसे ठंडा होने दें.

प्रयोग कैसे करें :
आप एक रुई का टुकड़ा लें उसे तेल में डुबोएं और कान के अंदर 2 से 3 बूंद टपकायें. कान को थोडा सा टेढा रखें ताकि तेल फुंसी तक पहुँच जाएँ और फिर गर्दन को सीधा करें. ये उपाय आपको दिन में 2 बार अपनाना है. लहसुन में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है और ये दर्द को दूर करने में भी बहुत इस्तेमाल किया जाता है. तो जब आप इस नुस्खे को इस्तेमाल करते हो तो ये आपके कान के दर्द और फुंसी दोनों का तुरंत सफाया करता है.

वहीँ अगर फुंसी की वजह से कान के आसपास सुजन हो जाए तो आप 4-5 चम्मच नमक को धीमी आंच पर तब तक भुनें जब तक की नमक भूरा न हो जाएँ. फिर आप एक साफ़ कपडा लें, उसपर नमक को रखें और सुजन वाले हिस्से पर सेंक करें. आपको आराम महसूस होगा.

दूसरा उपाय :
नीम के आयुर्वेदिक और औषधीय गुणों से कौन अनजान है, इस पेड़ का हर भाग किसी ना किसी तरह हमारे शरीर को निरोगी बनाने में मदद करता है. तो आप 4 से 5 नीम की पत्तियाँ लें और उन्हें अच्छी तरह से पीस लें, फिर आप उसमें ½ चम्मच शहद मिलाएं. अब एक रुई का फोहा लें, उसे इस मिश्रण में डुबोये और का पर रखें. ये नुस्खा फुंसी को तुरंत पकाकर उसे अपने आप फोड़ देता है और मवाद को भी सोख लेता है.

तीसरा उपाय :
तीसरे उपाय में हमे सबसे पहले 1 चम्मच अदरक का रस लेना है और उसमें ½ चम्मच शहद और चुटकी भर नमक मिलाना है. तैयार पेस्ट की 2 बूंदों को आप रुई की मदद से कान में डालें. ये उपाय तुरंत कान की फुंसी, दर्द और सुजन को दूर करने में विशेष माना जाता है.

चौथा उपाय :
आप 1 कप गुनगुना पानी लें और उसमें ¼ चम्मच पीसी हुई फिटकरी मिलाएं. इस पानी से आपको अपने कान को धोना है. लेकिन ध्यान रहे कि पानी कान के भीतर ना जाने पायें. ये उपाय भी कान के में हुई फुंसी, कान के बहने और कान में दर्द जैसी समस्याओं का जड़ से सफाया करता है.

अन्य उपाय :
-    अगर आपके कान में फुंसी है, कान में दर्द है या कान बह रहा है तो आप 3 ग्राम हल्दी, 5 नीम के पत्ते, 1 लहसुन की कलि और 200 ग्राम सरसों के तेल को एक फ्राइंग पेन में अच्छी तरह से पकाएं. पकने के बाद आप तेल को एक अलग बर्तन में छान लें और गुनगुना होने पर 2 बूंदों को कान में डालें. 1 दिन के अंदर कान की फुंसी दूर हो जायेगी.
Jab Ho Jaye Kaan ke Andar Funsi Pimple To Kaise Payen Chhutkara
Jab Ho Jaye Kaan ke Andar Funsi Pimple To Kaise Payen Chhutkara
-    आप एक बर्तन में थोडा सा पानी और कुछ नीम की पत्तियों को अच्छी तरह से उबालें. जब पानी उबल जाए तो आप पानी को थोडा सा हल्का होने दें और उसके बाद पानी की भाप को कानों में लें. लेकिन ध्यान रहे कि भाप ज्यादा गर्म नहीं होनी चाहियें और आपका कान भी पानी से दूर हो.

-    आप समान मात्रा में अदरक के रस, लहसुन के रस और मुली के रस को मिला लें और फिर उसे हल्का गर्म करें. इस तैयार मिश्रण की 2 बूंद को आप उस कान में डालें जिसमे आपको फुंसी है. ऐसा 2-3 बार करने से ही कान की फुंसी पूरी तरह से ठीक हो जायेगी.

-    अगर कान में फुंसी के साथ साथ इन्फेक्शन या घाव भी है तो आप पुदीने के रस की 2-3 बूंदों को कान में डाल सकते हो. लेकिन ध्यान रहे कि आप पुदीने के रस में पानी ना मिलाएं. जल्द आराम मिलेगा.

तो दोस्तों अगर आपके कान में भी फुंसी, दर्द, इन्फेक्शन या घाव है या फिर कान बहता है तो आप इन नुस्खों को जरुर अपनाएं.

कान के अंदर हुई फुंसी को ठीक करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Kaan mein Funsi Dard Ghaav ka Ghrelu Deshi Upchar, Kaan ke Bhitar Hui Funsi Dur Karne ka Nuskha, Kya Aapke Kaan mein Funsi Ho Gayi Hai, Kaan Bahne Karn Shul Bahrapan 1 Din mein Karen Illaj

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT