इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Train Nahi Ye Hai Patri Par Daudta Rajasi Aalishan Mahal | ट्रेन नहीं ये है पटरी पर दौड़ता राजसी आलिशान महल

महाराजा एक्सप्रेस
ज्यादातर लोग आने जाने के लिए बस या ट्रेन का इस्तेमाल करते है जबकि कुछ को अपनी महंगी महंगी गाडियों में घुमने का शौक होता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी लग्जुरिअस ट्रेन के बारे में बताने वाले है, जिसके राजसी ठाठ बाठ देखकर आपके होश उड़ जायेंगे. इस ट्रेन का नाम है महाराजा एक्सप्रेस, जिसे भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म और कॉकस किंग इंडिया लिमिटेड ने मिलकर सन 2010 में पटरी पर उतारा. CLICK HERE TO KNOW दुनिया की 5 सबसे रहस्यमयी जगहें ...
ट्रेन नहीं ये है पटरी पर दौड़ता राजसी आलिशान महल
ट्रेन नहीं ये है पटरी पर दौड़ता राजसी आलिशान महल
ट्रेन में सफ़र का किराया :
इस ट्रेन को चलाने का सबसे बड़ा उद्देश्य भारत में पर्यटन को बढ़ाना था और क्योकि ये पूरी ट्रेन लग्जुरिअस है और इसमें महाराजाओं जैसा हर सुख सुविधा है इसीलिए इस ट्रेन का नाम भी महाराजा एक्सप्रेस रखा गया. सिर्फ नाम ही नहीं इसका किराया भी महाराजाओं वाला है क्योकि इसमें ट्रेवल करने के लिए आपको 2 लाख 50 हजार रूपये से लेकर 15 लाख रूपये तक देने पड़ते है. वैसे समय समय पर महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन का किराया बदलता रहता है.

ट्रेन के डब्बे, कुल यात्री और सुविधा :
महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन में 23 बोगियाँ है जिसमें कुल 88 व्यक्ति एक साथ सफ़र कर सकते है. साथ ही ट्रेन में 14 केबिन भी बने हुए है, जिसमे डीलक्स केबिन की संख्या 5 है, जूनियर सुएट की संख्या 6, 2 सुएट और 1 मैजिकल प्रेसिडेंसियल सुएट भी शामिल है. ख़ास बात ये है कि हर कमरे में एल ई डी टीवी, डीवीडी प्लेयर्स, इलेक्ट्रॉनिक लोकोर्स, एक फ़ोन, फ्री वाई फाई और हर रूम में बाथरूम है.

ट्रेन में 2 रेस्टोरेंट भी मौजूद है, जिन्हें मयूर महल और रंग महल कहा जाता है. हर रेस्टोरेंट में एक बार में सिर्फ 42 व्यक्ति ही खाना खा सकते है. इस ट्रेन का इंटीरियर इतना खुबसूरत है कि आप ट्रेन से वापस घर ही नहीं आना चाहोगे.
Train Nahi Ye Hai Patri Par Daudta Rajasi Aalishan Mahal
Train Nahi Ye Hai Patri Par Daudta Rajasi Aalishan Mahal
क्योकि आपको अपने एक ट्रिप के लिए ट्रेन में 7 से 8 दिन बिताने पड़ते है इसलिए ट्रेन में ही लोउंज, आरामदेह कुर्सियाँ और इंडोर गेम्स की व्यवस्था भी की गयी है. यही नहीं महाराजा एक्सप्रेस में एक सफारी बार भी मौजूद है जहाँ आपको दुनिया भर की फेमस शराब, बियर और वाइन्स मिलती है.

इन सबके अलावा ट्रेन में एक बुटिक और शोपिंग मॉल भी बनाया गया है, जहाँ आप अपने लिए या किसी फॅमिली मेम्बर के लिए गिफ्ट भी ले सकते हो ताकि आप अभी यात्रा को यादगार बना सको.

महाराजा एक्सप्रेस पैकेज :
महाराजा एक्सप्रेस में लुत्फ़ उठाने के लिए हमें 4 तय कार्यक्रम के पैकेज दिए जाते है जो निम्नलिखित है -

-    पहला कार्यक्रम : पहला पैकेज 8 दिन और 7 रातों का है जिसमें आपको दिल्ली, आगरा, रणथम्भौर, जयपुर, बिकानेर, जोधपुर, उदयपुर, वडोदरा और मुंबई जैसी जगहों को शामिल किया गया है. इस पैकेज को रॉयल इंडिया का नाम दिया गया है.
Maharaja Express Route Program Package Kiraya
Maharaja Express Route Program Package Kiraya
-    दूसरा कार्यक्रम : ये पैकेज 7 दिन और 6 रातों का होता है और इसमें आपको दिल्ली, आगरा, ग्वालियर, खुजराहों, बांधवगढ़, वाराणसी और लखनऊ की प्राचीन स्मारकों और दर्शनीय जगहों को दिखाया जाता है और इसीलिए इस पैकेज को क्लासिकल इंडिया का नाम दिया गया.

-    तीसरा कार्यक्रम : तीसरे पैकेज में ट्रेन मुम्बई, वडोदरा, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, रणथम्भौर की खुबसूरत और प्राचीन जगहों व इमारतों तक आपको ले जाती है और अंत में आगरा पर खत्म होती है. इस पैकेज प्रिंसली इंडिया पैकेज के अंदर आता है.

-    चौथा कार्यक्रम : चौथे पैकेज है रायल सजोर्ण, जिसकी यात्रा के लिए दिल्ली, कोटा, जयपुर, रणथम्भौर और आगरा को चुना गया है. इस ट्रिप में भी कम से कम 7 से 8 दिन लग जाते है.

ट्रेन अपने पैकेज के अनुसार दिए हर स्टेशन पर रूकती है और यात्रियों को उस जगह की हर ख़ास जगह पर घुमाया जाता है. साथ ही आपको एक तय समय पर वापस ट्रेन पर ले जाया जाता है और ट्रेन अपने अगले स्टेशन के लिए बढती है. बस इसी तरह आप इस चलते फिरते शाही महल में देश की खूबसूरती और पर्यटन का लुफ्त उठाते हो. साल 2011 में महाराजा एक्सप्रेस को दुनिया की 25 सबसे आलिशान ट्रेनों में शामिल किया गया और आज ये ट्रेन दुनिया की सबसे ख़ास ट्रेनों में चौथे नंबर पर आती है.
Bharat ki Sabse Mehngi Train
Bharat ki Sabse Mehngi Train
तो दोस्तों अगर आप भी राजाओं के शाही रहन सहन को अनुभव करना चाहते हो और आपके अंदर पैसा बचाने का कोई लालच या मोह नहीं है तो आपको जीवन में कम से कम एक बार तो महाराजा एक्सप्रेस में सफ़र कर उसका आनंद जरुर उठाना चाहियें.

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन और उसके राजसी ठाठ बाठ के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Maharaja Express, 5 Star Hotel Jaisi Indian Rail, Bharat ki Sabse Mehngi Train, Ek Aisa Mahal Jo Rail Track par Chalta Hai, Maharaja Express Route Program Package Kiraya, Khatarnak or Hairatangej Rahasy

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT