इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Abhineta or Actor Salmaan Khaan | बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान


सलमान खान एक प्रसिद्ध हिंदी अभिनेता हैं. इनका पूरा नाम ‘अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान’ है. सलमान की पहली फिल्म बीवी हो तो ऐसी थी, परन्तु इन्हें बड़ी सफलता फिल्म मैंने प्यार किया से मिली. जिसके लिए इन्हें फिल्म् फेयर सर्वश्रेष्ठ नवीन पुरुष अभिनेता पुरस्कार मिला. हम आपके हैं कौंन व बीवी नो वन और ऐसी पांच फ़िल्में थीं जिन्होंने उनके करियर में अलग सालों में सबसे अलग कमाई की. सलमान खान अपनी हिट फिल्मों के लिए जाने जाते हैं, फिल्म कुछ कुछ होता है में उनकी अतिथि भूमिका के लिए फिल्म् फेयर सहायक अभिनेता पुरस्कार जीता और तब इन्होने कई आलोचनात्मक और व्यावासिक फिल्मों में स्टार के रूप में सफलता प्राप्त की है.जिसमे हम दिल दे चुके सनम, तेरे नाम, नो एंट्री, पार्टनर शामिल हैं. इसी तरह इन्होंने अपनी मेहनत से हिंदी फिल्मों में अपनी जगह बनाई. 2011 में आई उनकी फिल्म बॉडीगार्ड उनकी हिंदी सिने जगत की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म रही. उनकी फिल्म जय हो ने अपना एक अलग रिकॉर्ड कायम किया. ये कई फिल्मों के प्रोडूसर भी रहे. इन्होने लगतार कई हिट फ़िल्में दी. जो आज भी मिसाल हैं. फिल्म दबंग, वांटेड, बॉडीगार्ड, किक, एक था टाइगर, इनकी लगातार सुपरहिट फ़िल्में थी, जो की रिकॉर्ड तोड़ कमाई करने में सफल रहीं. इनकी फिल्म दबंग 2 इनके भाई अरबाज खान द्वारा निर्देशित की गई थी जो की सुपरहिट रही . कबीर खान की फिल्म बजरंगी भाईजान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 200 करोड़ से अधिक कमाई की जो की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी. फिल्म प्रेम इनके जीवन की एक सुपरहिट फिल्म थी. सलमान खान बॉलीवुड के सुपरहिट फिल्म्स देने में शुमार हैं. आज तक इनकी लगभग सभी फ़िल्में हिट रही हैं. इनकी फिल्मों को देखने को युवा और बच्चे सभी उत्सुक होते हैं. हिंदी सिनेमा जगत में सलमान खान सबसे नामी चेहरे हैं. जो अपनी जबरदस्त एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. इनकी कुछ दिनों पहले आई फिल्म बजरंगी भाई जान बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की. सलमान खान कई फिल्मों में अपना नाम प्रेम रखा है और प्रेम का अर्थ होता है शांत स्वाभाव वाला. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान
बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान


शुरूआती जीवन- इनके पिता का नाम सलीम खान है, ये सलीम खान की पहली पत्नी के सबसे बड़े पुत्र हैं. सलीम खान एक कथानक कार के रूप में जाने जाते हैं. इनकी माता का नाम सलमा है. उनकी सौतेली माँ हेलेन हैं , जो कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं वो बॉलीवुड की अभिनेत्री रह चुकी हैं उनकी माँ हेलेन भी उनके साथ कई बार फिल्मों में काम कर चुकी हैं. ये तीन भाई सलमान, सोहेल, अरबाज और दो बहनें अलवीरा और अर्पिता हैं. खान भाइयों ने अपनी शिक्षा बांद्रा स्थित स्कूल से की वहां ये हाई स्कूल तक शिक्षा प्राप्त की. कुछ समय तक ये अपने भाई अरबाज खान के साथ ग्वालियर स्थित सिंधिया स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की. इन्होने ज्यादा शिक्षा नही ली और फ़िल्में करना शुरू कर दिया. 


करियर –(1980)  सलमान खान अपनी फिल्म जगत की जिंदगी बीवी हो तो ऐसी से सहायक कलाकार की भूमिका से किया था. सूरज आर बड़जात्या की फिल्म मैंने प्यार किया में इन्होने प्रमुख भूमिका निभाई जो की काफी हिट फिल्म रही. इस फिल्म के लिए इन्हें कई पुरष्कार भी मिले. 1989 में आई यह फिल्म इनके जीवन को संवारने वाली फिल्म साबित हुई. यह फिल्म भारत की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ नए अभिनेता का पुरस्कार मिला व फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता  के पुरस्कार के लिए भी नामांकन प्राप्त हुआ. 


(1990)- दक्षिण भारत की अभिनेत्री जिनका नाम नगमा था, उनके साथ 1990 में फिल्म बनाई जिसका नाम था बागी – आ रिबेल फॉर लव. इस फिल्म में नगमा की एक अहम् भूमिका थी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की. 1991 में इनकी तीन सुपरहिट फिल्में रिलीज़ हुई जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. यह साल उनके लिए काफी लकी रहा. शुरु में इन्होने कई हिट फ़िल्में दी जो की बिक्स ऑफिस पर हिट साबित रहीं. परन्तु सन 1992-1993 में इनकी सारी फ़िल्में फ्लॉप रहीं. 


फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ रोमांस फिल्म सूरज बडजात्या के निर्देशन के निर्देशन में बनी जिसमे सलमान खान ने काम किया, इसमें उनकी सह कलाकार माधुरी दीक्षित थीं इस फिल्म ने एक बार सफलता को पुनः दोहराया. यह फिल्म उस साल की सबसे सुपरहिट फिल्म थी. बॉलीवुड में सबसे बड़ी व्यवसायिक सफलता के बावजूद इस फिल्म को दूर – दूर से सफलता मिलती रही. सलमान खान इस फिल्म के प्रदर्शन के लिए काफी तारीफें मिली. सलमान खान को उनकी बेहतरीन एक्टिंग की वजह से एक बार फिर उनकी बेतरीन एक्टिंग की वजह से उन्हें दूसरी बार फिल्म् फेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उसी वर्ष खान की भूमिका वाली तीन फ़िल्में रिलीज़ हुई परन्तु उस फिल्म के आगे कुछ नही थीं जो की पहले वर्ष आई थी. फिल्म अंदाज अपना अपना के सह कलाकार आमिर खान के साथ इनकी फिल्म रिलीज़ होने के बाद से इन्हें इनके प्रदर्शन की प्रसंशा मिली. सन 1995 में राकेश रोशन द्वारा निर्देशित की गई फिल्म कारण अर्जुन में इन्होने अपने आप को मजबूत साबित किया. यह फिल्म ब्लाक बास्टर साबित हुई. इस फिल्म में उनके सह कलाकार शाहरुख खान थे. इस फिल्म को वर्ष की दूसरी सबसे सुपरहिट फिल्म माना गया.फिल्म में कारण की भूमिका क लिए एक बार फिर फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामित कर दिया गया. इस फिल्म अर्जुन के किरदार के लिए शाहरुख़ को भी यह पुरस्कार दे दिया गया.


1996 के बाद इन्होने दो सफल फ़िल्में दी जिसमे इनकी कलाकारी की बहुत तारीफ़ की गई. इनमे से पहली फिल्म खामोशी – द म्यूजिकल थी. जिसे संजय लीला भंसाली ने निर्देशित किया था. इसमें मनीषा कोइराला, नाना पाटेकर और सीमा विश्वास सह कलाकार के रूप में दिखे. दर्शकों द्वारा यह फिल्म सराही गई परन्तु यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही. इनकी अगली फिल्म थी जीत जिसमे सनी देओल, करिश्मा कपूर थे. राज कंवर की यह एक एक्शन फिल्म थी इसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया. 1997 में डेविड धवन के निर्देशन में बनी फिल्म जुड़वाँ में इन्होने काम किया. यह एक हास्य फिल्म थी, इसमें सलमान खान दोहरी भूमिका में दिखाई दिए. इस फिल्म में सलमान खान जुड़वाँ होते हैं परन्तु बचपन में बिछड़ जाते हैं.


 सलमान खान ने सन 1998 में पांच अलग फिल्मों में काम किया. इसमें प्यार किया तो डरना क्या इनकी पहली फिल्म थी जो सुपरहिट साबित हुई. इस फिल्म अभिनेर्त्री काजोल थीं. वो इस फिल्म में इनकी सह कलाकार थीं. इनकी दूसरी हिट फिल्म थी जब प्यार किसी से होता है. इस फिल्म खान एक युवा पुरुष की भूमिका निभाई थी जिसमे एक बच्चा उनका बेटा होने का दावा करता है उन्हें उस बच्चे को संरक्षण में रखना था. इस फिल्म में खान के प्रदर्शन ने उनके लिये कई सकारात्मक सूचना एवं उनके आलोचकों से इनके पक्ष में कई खबरें लेकर आया. करण जौहर की पहली फिल्म कुछ कुछ होता है में शाहरुख़ खान की फिल्म में इन्होने एक मेहमान कलाकार की भूमिका की. फिल्म इनके लिए लकी साबित हुई इस फिल्म के लिए इन्हें सर्वश्रेष्ठ सहयक अभिनेता का पुरस्कार मिला. 


सन 1999 इनके लिए काफी अच्छा साल रहा. इस वर्ष इनकी तीन फ़िल्में आई और तीनों हिट रहीं. इनकी पहली फिल्म थी हम साथ साथ हैं इस फिल्म में इनके सहायक कलाकार सैफ अली खान भी थे. सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी यह फिल्म हिट रही. इसके साथ ही इन्होने सूरज बडजात्या के साथ दो और फ़िल्में बीवी नं. 1 और हम दिल दे चुके सनम बना जो की साल की सबसे हिट फ़िल्में रहीं. इन फिल्मों ने इनके आलोचकों का मुह बंद कर दिया. इन्हें एक बार पुनः सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामित करवा दिया. 
 
Salmaan Khaan Images Photos Pictures Wallpapers
Salmaan Khaan

सन 2000 – वर्ष 2000 इनके लिए ज्यादा लकी न रहा इस वर्ष इनकी लगभग 6 फ़िल्में रिलीज हुई और इनमे केवल दो फ़िल्में ही हिट रहीं. पहली फिल्म का नाम था हर दिल जो प्यार करेगा. दूसरी फिल्म थी चोरी चोरी चुपके चुपके इन दोनों फिल्मों में रानी मुखर्जी और प्रीती जिन्टा इनकी सह कलाकार थीं. फिल्म चोरी चोरी चुपके चुपके थोड़ी देर से सन 2001 में रिलीज़ हुई थी, इस फिल्म में इनके प्रदर्शन की सराहना की गई. यह एक ऐसी फिल्म थी जिसने सेरोगेट चाइल्ड बर्थ के मुद्दे को सुलझाने वाली बॉलीवुड की यह पहली फिल्म थी. इस फिल्म में सलमान खान ने एक धनी उद्योगपति की भूमिका में थे. उनकी बीवी के बाँझ होने के कारण वो एक लड़की को सेरोगेट मदर के तौर पर किराये पर रख लेते हैं. आलोचकों ने इनके इस रुख को गंभीर भूमिका के प्रति लिया. इस फिल्म में इनके पहले की भूमिकाओं की तुलना में अधिक पैनापन दिखाई दिया. इनकी फिल्म हम तुम्हारे हैं सनम 2002 में रिलीज़ हुई जो  कि ज्यादा हिट न रही. दर्शकों से ज्यादा रिस्पोंस न मिला. यह बॉक्स ऑफिस पर अधि हिट रही. 


सन 2002 के बाद इनकी कोई फिल्म हिट न हुई, सन 2003 में इनकी फिल्म तेरे नाम आई. इस फिल्म में इनकी भूमिका की सराहना की गई. इस फिल्म से बहुत कमाई की गईइ इस फिल्म को देखकर इनके आलोचकों ने भी इनकी तारीफ़ की. इस फिल्म में सलमान खान का अभिनय सराहनीय था. यह फिल्म तरन आदर्श नाम की फिल्म में टी के तर्ज पर बनी थी. वह क्रम में अग्नि को सांस के रूप में ग्रहण करता है जिससे परेशानी होती है. बाहर के मुश्किल हालातों में रहने वाला यह व्यक्ति सबसे आगे आ जाता है. उनका इस फिल्म में भावनात्मक रूप में चिल्लाना बेहद शानदार रहा. इस फिल्म के बाद उनकी फिल्म मुजसे शादी करोगी आई. इस फिल्म में अक्षय कुमार सह अभिनेता के रूप में दिखाई दिए. यह एक हास्य फिल्म थी. इसके पश्चात इनकी फ़िल्म नो एंट्री आई. इस फिल्म में अनिल कपूर और फरदीन खान सह अभिनेता थे यह भी एक हास्य फिल्म थी. इन दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की. इस प्रकार सलमान खान ने  अपनी सफलता जारी रखी. इनकी फिल्म जान-ए-मन और बाबुल वर्ष 2006 में आईं जो की बुरी तरह पिट गयीं. यह वर्ष इनके लिए महा असफलता का वर्ष रहा.  


इनकी फिल्म सालम-ए-इश्क वर्ष 2007 की शुरुआत में आई, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा न कर सकी. इस वर्ष इनकी दूसरी फिल्म पार्टनर रिलीज़ हुई यह फिल्म ब्लाक बास्टर साबित हुई. इस फिल्म इनके सह कलाकार गोविंदा थे. इस फिल्म ने इन्हें ब्लाक बास्टर की छवि दिलवाई. इस फिल्म के बाद वो हॉलीवुड की तरफ मुड़े. वो हॉलीवुड की एक मूवी में marigold ; an adventure in India में अमेरिकी महिला कलाकार अली लार्टर के साथ दिखाई दिए. यह एक ऐसी प्रेम कहानी बताने वाली फिल्म थी जिसमे एक भारतीय आदमी और अमेरिकी महिला थी. यह फिल्म एक बड़ी असफलता रही. इसके बाद इनकी कई फ़िल्में आईं जो हिट रहीं.


निजी जीवन- अमेरिका की एक प्रसिद्ध पत्रिका द्वारा वर्ष 2004 में इन्हें विश्व का सातवां सबसे सुन्दर पुरुष और भारत का सबसे सुन्दर पुरुष का खिताब मिला. 15 जनवरी 2008 को लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में सलमान खान मोम की प्रतिमा के रूप में दिखाई देने वाले चोथे व्यक्ति थे. नके निजी जीवन में इन्हें बॉडी बिल्डिंग का शौक है.


कानूनी परेशानियाँ – उनके खिलाफ जान बूझकर अपराध करने के भी आरोप हैं, 28 सितम्बर 2002 को उनकी कार मुंबई में एक बेकरी से टकरा गई थी. जिसमे एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई थी और तीन लोग घायल हो गए थे. इसके लिए उन्हें गिरफ्तार भी किया गे था परन्तु बाद में छोड़ दिया गया. 


चिंकारा शिकार के मामले में इन्हें 24 अगस्त 2007 को जोधपुर सत्र न्यायालय में इन्हें 5 वर्ष के कैद की सजा सुनाई, परन्तु इन्हें बाद में जमानत पर छोड़ दिया गया.


संबंधों में परेशानियाँ – कुछ साल पहले ये ऐश्वर्या रॉय के साथ सम्बन्ध के कारण ये काफी सुर्ख़ियों में रहे. मार्च 2002 में इनके संबंधों के के टूटने के बाद ऐश्वर्या रॉय ने परेशान करने के लिए इनके खिलाफ केस दर्ज कराया. 


पुरस्कार और नामांकन-

·         वर्ष 2007 राजीव गाँधी पुरस्कार मनोरंजन के लिए उत्कृष्ट उपलब्धि मिली.

 
Abhineta or Actor Salmaan Khaan
Abhineta or Actor Salmaan Khaan

 Abhineta or Actor Salmaan Khaan, बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान, Bollywood Actor Salmaan Khaan, Bollywood Abhineta Salmaan Khaan, सलमान खान, Salmaan Khaan Images Photos Pictures Wallpapers.





YOU MAY ALSO LIKE 

-   प्रोजेक्टर के कार्य
प्रोजेक्टर के प्रकार और फायदे
- बेसिक इनपुट आउटपुट सिस्टम चिप के कार्य
- आई डी इ केबल क्या होती है
- टचपेड कैसे काम करता है
- ट्रैकबाल कैसे काम करती है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT