इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Gym se Pahle Agar Ye Food Khayen To Pachhtana Pad Sakta Hai | जिम से पहले अगर ये फ़ूड खाए तो पछताना पड़ सकता है

जीम से पहले ना खाएं ये खाद्य पदार्थ
आज लगभग हर व्यक्ति जिम जाता है ताकि खुद को चुस्त दुरुस्त और स्वस्थ रख सके और हर जिम जाने वाले को पता है कि जिम करने से पहले शरीर को खोलना जरूरी है जिसके लिए कुछ वर्कआउट करते है, कुछ पार्क में एक्सरसाइज करके आते है तो कुछ जिम में ही पहले पसीना निकाल लेते है. इन्ही में कुछ ऐसे लोग भी होते है जो घर से पेट पूजा भी करके आते है. आपको बता दें कि आपकी इस आदत की वजह से आपकी घंटों की मेहनत, वर्कआउट और जिम सब खराब जाती है. क्योकि आपकी इस छोटी सी गलती की वजह से आपको वो रिजल्ट नहीं मिलते जो आप चाहते हो. इसलिए आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताने वाले है जिन्हें आप जिम जाने से पहले कभी ना खाएं. CLICK HERE TO KNOW मिलावट की माया इससे कोई ना बच पाया ...
जिम से पहले अगर ये फ़ूड खाए तो पछताना पड़ सकता है
जिम से पहले अगर ये फ़ूड खाए तो पछताना पड़ सकता है
एक्सरसाइज से पहले न खाएं ये चीजें :
·         दूध : लगभग 60% लोग ऐसे होते है जो सुबह फ्रेश होकर सबसे पहले दूध पीते है और फिर जिम के लिए निकलते है. क्योकि उन्हें लगता है कि दूध उनकी ताकत बढ़ाएगा और वे ज्यादा देर तक जिम करेंगे लेकिन ऐसा नहीं है बल्कि दूध या डेरी प्रोडक्ट्स आपकी वर्कआउट क्षमता पर नेगेटिव इफ़ेक्ट डालता है, कुछ लोगों को तो डकारें तक आ जाती है. इसलिए कभी भी दूध या दूध के खाद्य पदार्थ खाकर जिम ना करें, अगर आप दूध पीना चाहते हो तो वर्कआउट के 30 मिनट बाद पियें.
Gym se Pahle Agar Ye Food Khayen To Pachhtana Pad Sakta Hai
Gym se Pahle Agar Ye Food Khayen To Pachhtana Pad Sakta Hai
·         नमकीन चीजें : कुछ ऐसे शौक़ीन लोग भी होते है जो जिम जाते वक़्त नमकीन खरीद लेते है या जो शाम को जिम करते है वे जिम जाने से पहले तली भुनी चीजें खा लेते है. ये सब गलत है इनका परहेज करें क्योकि अगर आप इन्हें खाकर वर्कआउट करते हो तो इससे आपकी बॉडी का फ्लूइड बैलेंस खराब हो जाता है और आपकी परफोर्मेंस भी दिन प्रतिदिन गिरती जाती है.
Inn Cheejon ko Workout se Pahle Bhulkar bhi Na Khayen
Inn Cheejon ko Workout se Pahle Bhulkar bhi Na Khayen
·         उबले हुए अंडे : अण्डों को प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है लेकिन अण्डों में पर्याप्त मात्रा में एनर्जी नहीं होती, साथ ही इन्हें पचाने में भी बहुत समय लगता है और इसीलिए जब आप अंडे खाकर जिम करते हो तो आप बहुत जल्दी थका हुआ महसूस करने लगते हो. तो बेहतर होगा कि जिम से पहले नहीं बल्कि जिम के बाद उबले हुए अंडे खाएं.
Gym se Phle KarogeYe Kam To Hoga Dugna Nuksaan
Gym se Phle KarogeYe Kam To Hoga Dugna Nuksaan
·         कच्चा केला : जी हाँ, कच्चा केला. आप जिम या वर्कआउट से पहले या वर्कआउट के दौरान भी केले खा सकते हो क्योकि इनमे बेजोड़ एनर्जी होती है और ये आपकी परफोर्मेंस को भी बढाते है लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि केले पके हुए होने चाहियें नाकि कच्चे. अगर आप जिम से पहले कच्चे केले खाते हो तो ये आपके पाचन तंत्र पर प्रभाव डालता है जिससे आपके पेट की समस्याओं से झुझना पड़ सकता है.
Gym Jane se Pahle Rakhen Inn Baton ka Dhyan
Gym Jane se Pahle Rakhen Inn Baton ka Dhyan
·         चाय या कॉफ़ी : कुछ लोगों को उठते ही चाय या कॉफ़ी पीनी की भी आदत होती है लेकिन क्या आप जानते हो कि इनमे शुगर और कैलोरी दोनों ही बहुत अधिक मात्रा में पायी जाती है. इसलिए अगर आप चाय या कॉफ़ी पीकर जिम जाओगे तो आपको जिम करने का कोई फायदा ही नहीं मिलेगा. इसलिए अच्छा तो यही होगा कि आप कभी भी चाय या कॉफ़ी पीकर जिम ना जाएँ और हो सके तो चाय कॉफ़ी की इस आदत को छोड़ ही दें.
Exercise se Pahle or Baad mein Kya Na Khayen
Exercise se Pahle or Baad mein Kya Na Khayen
·         फ्लेवर्ड वाटर : फ्लेवर्ड पानी में कृत्रिम शुगर यानि फैक्ट्रीज में बनायी जाने वाली शुगर पायी जाती है जिससे पाचन तंत्र खराब होता है, साथ ही साथ ये शरीर के बाकी हिस्सों पर भी असर डालता है. तो अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हो तो वर्कआउट एक्सरसाइज करने से पहले फ्लेवर्ड वाटर कभी ना पियें.
जीम से पहले ना खाएं ये खाद्य पदार्थ
जीम से पहले ना खाएं ये खाद्य पदार्थ
·         अलसी के बीज : अलसी के बीज भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते है क्योकि इनमें कैलोरीज की मात्रा कम होती है, ये फट कम करते है और इंस्टेंट एनर्जी देते है लेकिन जिम जाने से पहले इनका सेवन करना नुकसानदेह माना जाता है क्योकि इन्हें खाकर जिम करने से पेट फूलने लगता है और खट्टी डकारें भी आने लगती है, इसलिए जिम से पहले अलसी को भी इग्नोर करें.

दोस्तों ये है वे फूड्स व खाद्य पदार्थ जिन्हें अगर आप जिम जाने से पहले या वर्कआउट से पहले खाते हो तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और आपको जिम करने का कोई फायदा भी नहीं मिलता. इसलिए आप इन बातों का ध्यान रखें और जिम से पहले इनका परहेज करें वर्ना बाद में आपको पछताना पड़ सकता है.

जिम से पहले क्या खाएं और क्या नहीं इस बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Inn Cheejon ko Workout se Pahle Bhulkar bhi Na Khayen, Gym se Phle KarogeYe Kam To Hoga Dugna Nuksaan, Gym Jane se Pahle Rakhen Inn Baton ka Dhyan, Exercise se Pahle or Baad mein Kya Na Khayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT