इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Samsung Galaxy S8 ki Khasiyat Aur Kamiyan | सैमसंग गैलेक्सी एस8 की खासियत और कमियाँ

सैमसंग गैलेक्सी एस8
सैमसंग ने हाल ही में अपने सबसे ज्यादा चर्चित और मच अवेटिड फ़ोन सैमसंग गैलेक्सी एस8 और सैमसंग गैलेक्सी एस8+ को लांच किया. ये फ़ोन बहुत सारे नए फीचर्स से भरा पडा है वहीं ये सैमसंग के कुछ पुराने फीचर्स को भी आगे बढ़ा रहा है. लेकिन चाहे सैमसंग के ये फ़ोन कितने ही एडवांस और दिखने में कितने ही अच्छे क्यों ना हो लेकिन हर स्मार्टफोन की एक लिमिट होती है और अगर वो लिमिट एडवांस ट्रेंड के साथ ना सेट हो तो वो कमी लगने लगती है. इसीलिए सैमसंग गैलेक्सी एस8 जैसे महंगे फ़ोन को खरीदने से पहले आप ये जरुर जाने लें कि सैमसंग ने इस स्मार्टफ़ोन में कौन कौन सी कमियाँ छोड़ दी है. ताकि आप ये निर्णय ले सको कि आपको ये फ़ोन खरीदना चाहियें या नहीं.  CLICK HERE TO KNOW Samsung Galaxy J7 Max खरीदें या ना खरीदें ...
सैमसंग गैलेक्सी एस8 की खासियत और कमियाँ
सैमसंग गैलेक्सी एस8 की खासियत और कमियाँ
Samsung Galaxy S8 की खासियत :
·         अनंत डिस्प्ले : दोनों सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एस8+ क्रमशः 5.8 इंच और 6.2 इंच सुपर AMOLED डिस्प्ले के साथ मार्किट में उतारे गए है, जिनमे Infinite Display तकनीक का इस्तेमाल हुआ है. सैमसंग ने फ़ोन की डिस्प्ले को लंबा करने के लिए सामने दिए जाने वाले बज़ेल्स को इतना ज्यादा छोटा कर दिया है कि जब आप फ़ोन को हाथ में लेते हो तो आपको लगता है कि आपने सिर्फ डिस्प्ले को पकड़ रखा है.

·         चेहरे की पहचान : फिंगरप्रिंट स्कैनर, रेटिना स्कैनर के बाद सैमसंग ने अब एक नयी तकनीक को अपने फ़ोन के साथ जोड़ा है और वो है Facial Recognition मतलब चेहरे की पहचान. ये आपके फ़ोन की सिक्यूरिटी को बढ़ा देता है.

·         शक्तिशाली प्रोसेसर : सैमसंग गैलेक्सी एस8 के साथ सैमसंग पहली बार शक्तिशाली Qualcomm Snapdragon 835 प्रोसस्सेर ( अमेरिका ) और Exynos 8895 Soc ( एशिया और यूरोप ) के साथ उतर रहा है. ये दोनों प्रोसेसर 10-nanometer fabrication प्रक्रिया को भी सपोर्ट करते है जिससे आपके फ़ोन की परफॉरमेंस बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और फ़ोन बैटरी भी कम यूज करता है. आप फ़ोन में कितना भी बड़ा, हाई रेसोल्यूशन वाला या हाई ग्राफ़िक्स वाला गेम भी आसानी से खेल सकते हो.

·         स्टेलर कैमरा : सैमसंग गैलेक्सी एस8 में आपको स्टेलर कैमरा मिलता है, जिससे आपको शार्प, हाई क्वालिटी की और जिवंत फोटो मिलती है. हालाँकि यही कैमरा सैमसंग ने एस7 में भी दिया था लेकिन इस बार कैमरा के साथ कुछ सॉफ्टवेर को ऐड किया गया है जो फोटोज की गुणवत्ता को और भी अच्छा बनाते है.

·         ब्लूटूथ 5.0 एंड IP68 : सैमसंग गैलेक्सी एस8 पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो ब्लूटूथ के सबसे लेटेस्ट और अपडेटेड वर्शन 5.0 के साथ लांच हुआ है. इसका फायदा ये है कि आप एक ही समय पर एक से ज्यादा स्पीकर्स और वायरलेस डिवाइस के साथ अपने फ़ोन को जोड़ सकते हो. ब्लूटूथ के इस वर्शन की कनेक्टिविटी स्पीड भी काफी तेज है. ब्लूटूथ के साथ ये फ़ोन IP68 रेटिंग को लेकर चलता है मतलब गैलेक्सी एस8 डस्ट और वाटर रेजिस्टेंस है, तो चाहे बारिश आये या आंधी आप अपने फ़ोन को कहीं भी ले जा सकते हो.
Samsung Galaxy S8 ki Khasiyat Aur Kamiyan
Samsung Galaxy S8 ki Khasiyat Aur Kamiyan

Samsung Galaxy S8
 की कमियाँ :
·         फिंगरप्रिंट स्कैनर का स्थान : सैमसंग गैलेक्सी एस8 में सबसे ज्यादा निराश कर देने वाली जो चीज है वो है फिंगरप्रिंट स्कैनर की प्लेसमेंट. इसे पीछे वाले कैमरा के साथ में सेट किया गया है, जिसकी वजह से हाथ बार बार कैमरा पर लगेंगे और कैमरा 100% धुंधला हो जाएगा और आप बार बार कैमरा को ही साफ़ करते रह जाओगे. इस बात में कोई शक नहीं कि इस बार सैमसंग ने फिंगरप्रिंट स्कैनर को सबसे ज्यादा गलत जगह लगाया है.

·         RAM भी है कम : इतना महंगा फ़ोन और RAM सिर्फ 4GB, ये भी सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एस8+ की बड़ी कमी है. सभी को उम्मीद थी कि एस8 में कम से कम 6 या 8 जीबी RAM तो जरुर मिलेगी. लेकिन सैमसंग पिछले साल वाले स्टैंडर्ड पर ही बना रहा और सिर्फ 4GB RAM के साथ फ़ोन को उतारा. इस फ़ोन में RAM कम इसलिए भी लगती है क्योकि एस8 में बहुत सारे फीचर्स है जिन्हें आसानी से काम करने के लिए ज्यादा RAM की जरूरत थी.

·         बैटरी लाइफ : सैमसंग गैलेक्सी एस8 में बैटरी भी उम्मीद से काफी कम सिर्फ 3000mAh है. जबकि सैमसंग को इतने बड़े स्मार्टफोन में 4000 से 5000mAh बैटरी जरुर देनी चाहियें थी जैसे C9 Pro में 4000mAh और A9 Pro में 5000mAh की बैटरी है. एस8 की इतनी बैटरी में आपको सिर्फ 20 घंटे का टॉकटाइम और 67 घंटे का म्यूजिक टाइम ही मिलता है.

·         कैमरा में नहीं दम : बैटरी की ही तरह सैमसंग एस8 में शायद कैमरा लगाना भी भूल गया और सिर्फ 12 मेगापिक्सल रियर कैमरा और सिर्फ 8 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया है. हालाँकि कैमरा अपर्चर को जरुर बढ़ा दिया गया है जिससे आपको थोड़ी सी अच्छी इमेजेज ही मिलेगी लेकिन कैमरा के बाकी स्पेसिफिकेशन पहले वाले मॉडल जितने ही है.

·         गीगाबाइट LTE का कोई फायदा नहीं : सैमसंग ये दावा करता है सैमसंग गैलेक्सी एस8 पहला ऐसा फ़ोन है जो गीगाबाइट LTE कनेक्शन को सपोर्ट करता है लेकिन उनका ये फीचर इंडिया में यूजलेस है क्योकि ये फीचर इंडिया में सपोर्ट ही नहीं करता. इसलिए इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाने वाली बात में आने की जरूरत नहीं है क्योकि ऐसा कुछ नहीं होने वाला है.
Samsung Galaxy S8 ke Naye or Advance Features
Samsung Galaxy S8 ke Naye or Advance Features
·         Bloatware : आपने सैमसंग के हर फ़ोन में कुछ प्रीइन्सटाल्ड एप्लीकेशनस को जरुर देखा होगा जैसेकि Galaxy Apps, My Galaxy, Samsung Flow, Secure Folder etc. इन एप्स को शायद ही कोई यूज करता होगा और खराब बात ये है कि आप इन्हें चाहकर भी हटा नहीं सकते. ये सभी एप्लीकेशन्स आपको सैमसंग गैलेक्सी एस8 में भी मिलेंगी जो इस फ़ोन के स्टैंडर्ड को गिराती है और बेवजह उसके स्पेस को घेर कर बैठी है.

अगर देखा जाए तो सैमसंग गैलेक्सी एस8 मजेदार फीचर्स की खान है जो इस फ़ोन को इसे भविष्य का स्मार्टफोन बनाता है. साथ ही इसका वायरलेस चार्जिंग का आप्शन, इसकी इनफिनिट डिस्प्लेDeX सपोर्ट और ब्लूटूथ 5.0 इसको ख़ास बनाते है. इसके अलावा देखा जाए तो इसकी कमियाँ भी इतनी बड़ी नहीं है क्योकि हर कमी को काउंटर करने के लिए एस8 में एक नया फीचर है. तो क्या आप सैमसंग गैलेक्सी एस8 लेना चाहोगे, हमे कमेंट में जरुर बताएं.

सैमसंग गैलेक्सी एस8 की खासियत और कमियों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Samsung Galaxy S8 Khariden ya na Khariden, Samsung Galaxy S8 ke Fayde Nuksaan, Samsung Galaxy S8 Price Overview Specification Features Review, Samsung Galaxy S8 ke Naye or Advance Features

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT