इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Pen ke Dhakkan mein Chhed ka Hona Bhi Hai Buddhimaani | पेन के ढक्कन में छेद का होना भी है बुद्धिमानी | Hole in Pen Cover is Also an Intelligence

पेन में छेद ( Hole in Pen Cover )
हर व्यक्ति पेन का इस्तेमाल अवश्य करता है और आपने भी हर पेन के ढक्कन के ऊपर एक छोटा सा छेद अवश्य देखा होगा खासतौर से ऐसा बाल पेन में होता है किन्तु इस छेद को क्यों किया जाता है? ऐसी क्या वजह है जिसके कारण हर बालपॉइंट पेन के ढक्कन में ये छेद किया जाता है. ऐसे शायद ही कुछ लोगों है जो इसका कारण जानते है लेकिन जिन्हें नहीं पता वे हमारी इस पोस्ट को अवश्य पड़ें क्योकि आज हम इसी विषय के बारे में आपको बताने वाले है. CLICK HERE TO KNOW बनायें अपने बच्चों को बुद्धिमान ... 
Pen ke Dhakkan mein Chhed ka Hona Bhi Hai Buddhimaani
Pen ke Dhakkan mein Chhed ka Hona Bhi Hai Buddhimaani
लोगों की धारणा ( People’s Assumptions ) :
इस छेद को लेकर लोगों की अपनी ही एक धारणा है कि इस छेद को इस लिए बनाया जाता है ताकि पेन की स्याही ना सुखें, वहीं कुछ लोग इस बात का उल्टा जवाब देते है. तो इस तरह ये तो पता चल जाता है कि ये दोनों धारणायें ही गलत है.

एक अन्य धारणा के अनुसार कुछ लोग बोलते है कि ये छेद पेन में हवा का दबाव बनाते है जिससे पेन आसानी से बंद होता है खुल जाता है. किन्तु ये बालपॉइंट पेन में लागू नहीं होता क्योकि ये सिर्फ उन्ही पेन में होता है जिनके ढक्कन बहुत अधिक दबाने पर बंद होते है या घुमाने पर बंद होते है. तो इस तरह ये धारणा भी सही साबित नहीं होती. CLICK HERE TO KNOW लेख कैसे लिखें ... 
पेन के ढक्कन में छेद का होना भी है बुद्धिमानी
पेन के ढक्कन में छेद का होना भी है बुद्धिमानी
पेन के ढक्कन में छेद होने का सही कारण ( Right Cause Behind the Hole of Pen Cover ) :
इस छेद का असल कारण है कि पेन को अधिकतर लोग अपने मुहँ में ले लेते है, मुख्यतः छोटे बच्चे. इसलिए जरूरी है कि ढक्कनों में छेद हो क्योकि अगर ऐसा नहीं होगा तो दक्कन में हवा पास नही हो पाएगी जोकि घातक भी सिद्ध हो सकता है. साथ ही इससे जान तक जाने का ख़तरा भी बन सकता है और यही वजह है कि हर पेन निर्माता कंपनी ढक्कन में छेद अवश्य रखती है ताकि किसी बच्चे के पेन निकलने के बाद हवा पास हो सके और उसकी जान को कोई ख़तरा ना हो.

इस तरह देखा जाए तो ये छोटा सा विज्ञान आपकी जान को बचाता है और यही वजह है कि पेन के ढक्कन में छेद के होने को भी एक बड़ी बुद्धिमत्ता का कार्य माना जाता है.

ऐसे ही अन्य छोटे छोटे विज्ञान और उनके पीछे छिपी बुद्धिमत्ता के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Hole in Pen Cover is Also an Intelligence
Hole in Pen Cover is Also an Intelligence

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT